भारत में तेजी से ग्रोथ कर रहा है हेल्थ सेक्टर, प्राइवेट अस्पतालों को सरकार से विशेष सहयोग की अपेक्षा

- Advertisement -

आयुष्मान की फंडिंग को लेकर बोले- पैकेज को रिवाइज करना चाहिए 

रायपुर/स्वराज टुडे: इंडियन इकोनॉमी में हर सेक्टर तेजी से ग्रो कर रहा है। इसमें हेल्थकेयर सेक्टर अहम भूमिक निभा रहा है। गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं की डिमांड देश में तेजी से बढ़ी है। आने वाले समय में हेल्थकेयर सेक्टर में सुपर ग्रोथ देखने को मिलेगी। इसे लेकर दैनिक भास्कर की ओर से रजबंधा मैदान स्थित भास्कर कार्यालय में हेल्थकेयर पर फोकस ग्रुप डिस्कशन (एफजीडी) रखा गया।

इसमें रायपुर के हेल्थकेयर से जुड़े प्रमुख डॉक्टर्स शामिल हुए। कार्यक्रम में इस सेक्टर से जुड़ी बारिकियों, चुनौतियों, एडवांस ट्रीटमेंट, मॉडर्न टेक्निक और नई संभावनाओं पर चर्चा की गई। हेल्थकेयर की ग्रोथ के लिए नए आइडियाज, स्ट्रेटेजिक प्लान और पेशेंट्स के लिए सुविधाओं आदि पर सभी ने अपनी बात रखी। साथ ही इसकी चुनौतियों पर भी चर्चा हुई। डॉक्टर्स का कहना है कि छत्तीसगढ़ में भी हेल्थ सेक्टर में बदलाव लाने की जरूरत है। गवर्नमेंट की कई पॉलिसी के कारण काफी चुनौतियां आ रही हैं।

सरकार की जो आयुष्मान कार्ड वाली स्कीम है, उसका आधे से ज्यादा पैसा फंसा रहता है। बिजू कार्ड में निर्धारित समय पर पैसों का भुगतान हो जाता है। लेकिन यहां के आयुष्मान कार्ड में ऐसा नहीं होता। हमें नुकसान उठाना पड़ता है। इंडस्ट्रीज की लिस्ट में आने के बावजूद हेल्थ केयर सेक्टर को सरकार की स्कीम या सब्सिडी का फायदा नहीं मिलता, जैसी दूसरी इंडस्ट्रीज को मिलता है। इसके अलावा यहां को-पेमेंट अलाऊ करना चाहिए। सरकार को हेल्थ सेक्टर में भी ध्यान देने की जरूरत है।

डॉ. सुनील कालड़ा: भास्कर का यह अच्छा इनिशिएटिव है। इकोनॉमी काफी ग्रो कर रही है, इसमें हेल्थ सेक्टर भी योगदान दे रहा है। छत्तीसगढ़ में भी हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं, ताकि मरीजों को अच्छी सुविधा मिल सके। गवर्नमेंट को प्राइवेट हेल्थ इंडस्ट्री में थोड़ा और ध्यान देना चाहिए।

डॉ. सुशील शर्माः सरकारी हॉस्पिटल में सरकार की ओर से फंडिंग होती है। लेकिन प्राइवेट में ऐसा नहीं होता। इसके बाद भी सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड में किसी बीमारी की इलाज के लिए हमें उसी पैकेज से पेमेंट होता है। इसका रेट रिवाइज करने की आवश्यकता है।

डॉ. अर्पण चतुर्मोहता: प्रदेश में इंटरनेशनल पेशेंट आ रहे हैं, सरकार से हम चाहते हैं ककि इनके नंबर्स को बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ में मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाए। इससे हेल्थ सेक्टर काफी अच्छा ग्रोथ कर सकता है। आयुष्मान का पैसा समय पर आए और इसके पैकेजेस बढ़ाए जाएं।

डॉ. तन्मय गुप्ता: देश में हेल्थ सेक्टर में हो रही ग्रोथ में हम कैसे सहयोग कर सकते हैं, इस मीटिंग में जानने को मिला। प्रदेश में हेल्थ केयर वर्कर्स और पॉलिसी मेकर्स में समन्वय और इंप्रूवमेंट करने की आवश्यकता है। ग्राउंड लेवल पर हर व्यक्ति को कैसे फायदा मिले, इस पर काम करना है।

डॉ. युसुफ मेमनः हेल्थ सेक्टर में जो ग्रोथ आज देखने को मिल रहा है। प्रदेश में कई बड़े अस्पताल समूह आना चाह रहे हैं। 10 साल पहले रायपुर में बड़ी ट्रीटमेंट की फैसिलिटी नहीं थी। पर आज रोबोटिक कैंसर सर्जरी जैसी सुविधाएं हैं। आने वाले समय में इस सेक्टर में और तेजी दिखेगी।

डॉ दीपक जायसवाल: इस से हमें पता चला कि भविष्य में हमारे सामने क्या अवसर और क्या चुनौतियां हैं। सरकार जो स्कीम चलाती है उसका फायदा गवर्नमेंट और प्राइवेट अस्पतालों को दिया जाता है। इसी तरह प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को भी कुछ फैसिलिटी मिलनी चाहिए। ग्रुप डिस्कशन

डॉ. पीयू प्रकाश सक्सेना: इस मीटिंग में छत्तीसगढ़ में हेल्थ सेक्टर को कैसे आगे बढ़ाया जाए? इसे लेकर चर्चा हुई। हम भास्कर के बहुत आभारी हैं। हेल्थ सेक्टर में आज हमारे सामने काफी चुनौतियां हैं, जिसे सरकार से सीधे तौर पर बात कर हल करने की आवश्यकता है।

डॉ. दिवाकर पांडेः दैनिक भास्कर की इस मीटिंग से हेल्थ सेक्टर के सभी डॉक्टर्स को एक मंच मिला। सेक्टर में आ रही समस्या और इसके प्रयास को लेकर चर्चा हुई। काफी कुछ सीखने को मिला। आयुष्मान को लेकर चर्चा हुई। सरकार को इसमें काम करने की जरूरत है।

डॉ. विनोद सिंहः छत्तीसगढ़ में हेल्थ केयर में इंप्रूवमेंट की काफी आवश्यकता है। देश में आज हेल्थ केयर 22 फीसदी ग्रोथ है। सरकारी अस्पतालों की तरह प्राइवेट अस्पतालों को पैकेज वाइस पेमेंट हो रहे हैं। इससे हमें नुकसान हो रहा है। को-पेमेंट की अनुमति होनी चाहिए। बदलाव की जरूरत है।

डॉ. अनिल गुप्ता: भास्कर की ओर से यह बहुत ही अच्छा इनिशिएटिव है। हेल्थ केयर सेक्टर में हमारे सामने काफी समस्याएं हैं। गवर्नमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल में मध्यस्थता करने की आवश्यकता है, ताकि छत्तीसगढ़ के हेल्थ सेक्टर को नई उंचाई मिल सके।

डॉ. रुचिरा: राज यहां आकर हमने जाना कि देश काफी सारे सेक्टरों में ग्रोथ कर रहा है। इसमें हेल्थ सेक्टर भी काफी ऊपर है। हमें यह जानने को मिला कि मेडिकल सेक्टर का क्या स्कोप है। सरकार के साथ हेल्थ सेक्टर को समन्वय करने की आवश्यकता है, जिससे पेशेंट को अच्छी सुविधाएं मिल सके।

डॉ. राकेश मिश्रा:  सरकारी आयुष्मान योजना सराहनीय है। इससे कैंसर मरीजों को भी काफी फायदा मिला है। सरकार से बस यही निवेदन है कि इस योजना में प्राइवेट अस्पतालों को जो फंडिंग होती है वह समय पर हो, ताकि हम मरीजों को अच्छी सुविधाएं दे पाएं। इससे डॉक्टरों का भी मनोबल बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें: गौवंश को मारकर खाने वाला एक आरोपी गिरफ्तार, दो अन्य की तलाश में जुटी पुलिस

यह भी पढ़ें: फिर एक प्लेन क्रैश, 10 हजार फीट की ऊंचाई से गिरा, अनेक लोगों के मारे जाने की आशंका

यह भी पढ़ें: अब सफर के दौरान टोल नहीं बनेगा बाधा ! ऑटोमेटिक कटेगा टैक्स – नितिन गडकरी

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

लालच बुरी बला: ज्यादा मुनाफा पाने के चक्कर में डॉक्टर ने...

छत्तीसगढ़ रायपुर/स्वराज टुडे: राजधानी रायपुर में एक डॉक्टर से करीब 89 लाख की ऑनलाइन ठगी हो गई। आरोपियों ने गेमिंग कंपनी में इनवेस्ट करने पर...

Related News

- Advertisement -