स्लीपर-जनरल वाले यात्रियों की अब होगी मौज.. आखिरकार रेलवे ने उठाया बड़ा कदम

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: रेलवे में आम आदमी को सफर करने में आ रही समस्याएं को देखते हुए रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि रेल मंत्रालय ने बढ़ती मांग को पूरा करने और आम आदमी के लिए यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए 2024-25 और 2025-26 में 10,000 अतिरिक्त गैर-एसी कोच तैयार करने की योजना बना रही है.

एजेंसी के मुताबिक, रेल मंत्रालय चालू वित्तीय वर्ष (2024-25) में 4,485 गैर-एसी कोच और 2025-26 में 5,444 गैर-एसी कोच तैयार करने के लिए उत्पादन बढ़ाने की तैयारी में है. इसके अलावा रेलवे ने अपने रोलिंग स्टॉक की क्षमता को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाने के लिए 5,300 से अधिक जनरल कोच बनाने की योजना बनाई है.

विशेष अमृत भारत जनरल कोच भी शामिल

भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में भारतीय रेलवे 2,605 जनरल बोगी बनाने के लिए तैयार है. इसमें यात्री सुविधाओं को बेहतर करने के लिए डिजाइन किए गए विशेष अमृत भारत जनरल कोच भी शामिल हैं. इनके साथ-साथ, 1470 गैर-एसी स्लीपर कोच और 323 एसएलआर (सिटिंग-कम-लगेज रेक) कोच, अमृत भारत कोच, 32 उच्च क्षमता वाले पार्सल वैन और 55 पेंट्री कार शामिल हैं.

वित्तीय वर्ष 2025-26 में भारतीय रेलवे का लक्ष्य अपने बेड़े को 2,710 जनरल कोचों के साथ बढ़ाने का है. इस योजना में अपनी उन्नत सुविधाओं के लिए जाने जाने वाले अमृत भारत के सामान्य कोचों को शामिल करना जारी रहेगा. इस अवधि के उत्पादन लक्ष्य में अमृत भारत जनरल कोच सहित 1,910 गैर-एसी स्लीपर कोच और अमृत भारत स्लीपर कोच सहित 514 एसएलआर कोच भी शामिल हैं.

जनरल और स्लीपर बोगी बढ़ाने की लंबे समय से हो रही थी मांग

हाल के कुछ वर्षों से लगातार ये मांग की जा रही थी कि रेलवे में जनरल और स्लीपर बोगी बढ़ाई जाए. इसके अलावा हालिया कुछ दिनों में जनरल कोच से परेशान करने वाले वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहे हैं. जिससे रेलवे की किरकिरी होती थी.

यह भी पढ़ें: क्या नर्सिंग से भी बड़ा साबित होगा पैरामेडिकल घोटाला ? कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस ने उठाया था सबसे पहले प्रदेश में हुए नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े का मामला

यह भी पढ़ें: बाबा राजिंदर कालिया से नित्यानंद तक. देश के वो बाबा जिनका खुद का है अलग ‘साम्राज्य’

यह भी पढ़ें: चोरी या गुम हो गया हैं पैन कार्ड, तो आप भी यहां जानें दुबारा बनवाने का तरीका

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -