बरसात में अपने AC की ऐसे करें देखभाल, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

- Advertisement -

मानसून देशभर में पहुंच गया है, फिर भी देश में कई ऐसे राज्य है जहां बारिश से अभी लोगों को राहत नहीं मिली है. जिसके चलते लोग एयर कंडीशनर से गर्मी से राहत पा रहे हैं. लेकिन अगर आप बरसात के मौसम में भी एयर कंडीशनर चला रहे हैं तो आपको यहां बताई गई टिप्स को जरूर जानना चाहिए.

दरअसल बारिश के मौसम में बैक्टिरिया और कीट-मच्छर जल्दी पनपते हैं, जिसके चलते एयर कंडीशनर यूज करने वाले यूजर्स को काफी परेशानी होती है. इसलिए हम आपके लिए बारिश के मौसम में एयर कंडीशनर यूज के टिप्स लेकर आए हैं. साथ ही उन दिक्कतों की भी जानकारी लेकर आए हैं जो बारिश के मौसम में एसी यूज करने पर आती है.

AC यूनिट को कवर करें

बाहरी AC यूनिट को एक वाटरप्रूफ कवर से ढकें. इससे पानी और नमी अंदर नहीं जाएगी और यूनिट सुरक्षित रहेगी. इसके साथ ही सुनिश्चित करें कि AC के ड्रेनेज पाइप्स साफ हैं और उनमें कोई रुकावट नहीं है. पानी का सही तरीके से निकलना महत्वपूर्ण है ताकि यूनिट के अंदर पानी जमा न हो.

AC की रूटीन सर्विसिंग

बारिश के मौसम से पहले और बाद में AC की रूटीन सर्विसिंग करवाएं. यह सुनिश्चित करेगा कि सभी पार्ट्स सही से काम कर रहे हैं और किसी भी प्रकार की समस्या का समय पर पता चल सके. बारिश में नमी बढ़ जाती है जिससे शॉर्ट सर्किट का खतरा रहता है. AC के इलेक्ट्रिकल कनेक्शंस की जांच करें और सुनिश्चित करें कि वे सूखे और सुरक्षित हैं.

AC के फिल्टर साफ करें

नियमित अंतराल पर AC के फिल्टर को साफ या बदलें. गंदे फिल्टर एयरफ्लो को बाधित करते हैं और यूनिट की कार्यक्षमता पर असर डालते हैं. एसी के एवापोरेटिव कॉइल्स पर गंदगी जम जाती है जिससे कूलिंग इफेक्ट कम हो जाता है. कॉइल्स की सफाई करवाना भी जरूरी है.

यह भी पढ़ें: कभी ब्लास्ट नहीं होगा आपके घर का AC, अगर जान गए कितने देर बाद एसी को करना होता है बंद

यह भी पढ़ें: एसी चलाते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो चुकाना पड़ जाएगा मोटा बिजली बिल

यह भी पढ़ें:  एसी के नाम पर मैकेनिक आपको नहीं लगा पाएंगे चुना, खुद पता करें एसी में गैस खत्म हुआ है या नहीं ?

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -