10वीं पास के लिए वायुसेना में भर्ती होने का मौका, अग्निवीर वायु की निकली भर्ती

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे : 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास करने वालों के लिए भारतीय वायुसेना में भर्ती होने का मौका है. वायुसेना ने अग्निवीरवायु की भर्ती निकाली है. नोटिफकेशन में कहा गया है कि वायुसेना में अग्निवीरवायु (म्युजिशियन) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं.

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी. आवेदन की अंतिम तिथि पांच जून 2024 है. अग्निवीरवायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफिशियल वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in/ पर जाकर करना है.

अग्निवीरवायु भर्ती के लिए देश के सभी प्रदेशों के 10वीं पास अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकती हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार रिक्रूटमेंट टेस्ट का आयोजन 3 ASCC/O एयरफोर्स स्टेशन कानपुर और 7 ASC, No. 1 कब्बन रोड, बेंगलुरु में किया जाएगा.

अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए योग्यता

अग्निवीरवायु (म्युजिशियन) भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए. साथ में परफेक्ट टेंपो और पिच के साथ म्युजिक में प्रोफेसियंसी. उम्मीदवार को प्रेपटरी ट्यून और स्टाफ नोशन/तबलेचर/टोनिक सोल्फा/हिंदुस्तानी आदि नोशन परफॉर्म करने में सक्षम होना चाहिए. साथ में उम्मीदवारों के पास ग्रेड-5 या इसके समकक्ष बजाने में सक्षता का सर्टिफिकेट होन चाहिए. या हिंदुस्तानी म्युजिक या कर्नाटक म्युजिक में डिप्लोमा किया होना चाहिए. या किसी बड़े इवेंट में परफॉर्मेंस/प्रतिभाग का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए शारीरिक मापदंड

हाईट- पुरुष उम्मीदवारों की हाईट कम से कम 162 सेमी और महिलाओं की 152 सेमी होनी चाहिए. नॉर्थ-ईस्ट या पहाड़ी एरिया की महिला उम्मीदवारों के लिए हाईट न्यूनतम 147 सेमी है. लक्षद्वीप के उम्मीदवारों के लिए लंबाई 150 सेमी है.

सीना– पुरुष उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए 77 सेमी होना चाहिए. पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों का सीना कम से कम 5 सेमी फूलना चाहिए.

यह भी पढ़ें: रायपुर एम्स में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, ये है आवेदन की अंतिम तिथि

यह भी पढ़ें: एयर इंडिया में जॉब करने का सुनहरा मौका, 145 विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 10 वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

यह भी पढ़ें: रायपुर एम्स में 22 विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
823SubscribersSubscribe

52 साल के रिक्शा वाले की 3000 गर्लफ्रेंड्स, पढ़िए हैरान कर...

उत्तरप्रदेश बरेली/स्वराज टुडे: सोशल मीडिया के दौर में इंसान ऑनलाइन जितना सोशल होता जा रहा है, उतना ही झूठा भी. वो अपनी असल जिंदगी को...

Related News

- Advertisement -