पाली महोत्सव: पार्श्व गायिका सोना महापात्रा की मधुर आवाज पर झूमे श्रोता; पाली महोत्सव से मिलती है छत्तीसगढ़ की संस्कृति को अलग पहचान: श्री लखनलाल देवांगन

- Advertisement -

*जिया लागे ना, तुम बिन मोरा… सोना महापात्रा के गाने सुन खूब झूमे दर्शकगण

*गायिका सोना महापात्रा की सुरीली आवाज ने दर्शकों का जीता दिल

*पाली महोत्सव के पहले दिन हास्य कवि सुरेंद्र दुबे, थिरमन दास एवं अन्य कलाकारों ने कार्यक्रमों की दी प्रस्तुति

कोरबा/स्वराज टुडे:  हिंदी सिनेमा जगत की मशहूर पार्श्व गायिका सोना महापात्रा ने पाली महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर मनमोहक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। क्षेत्रवासियों ने कार्यक्रम का जमकर लुत्फ
उठाया। युवा उनकी गीतों पर जमकर झूमे। गायिका ने मंच पर पालिवासियों को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं देते हुए गाए जग मंगलगान, शिव पार्वती का मिलन महान शिवगान की प्रस्तुति के साथ अपने कार्यक्रम की शुरुआत की।

सांस्कृतिक गीतों के साथ बॉलीवुड की लोकप्रिय गीतों से उन्होंने समा बांधा। इसके बाद गायिका सोना महापात्रा ने जिया लागे ना, तुम बिन मोरा,
आजा वे आजा वे आजा आ भी जा, अंबरसरिया, प्रसिद्ध कार्यक्रम सत्यमेव जयते की ओह री चिरइया, नन्ही सी चिरया, बेखोफ आजाद है जीना मुझे जैसे मधुर गीत की प्रस्तुति दी।

गायिका की सुरीली आवाज से दर्शकगण खूब झूमे। महिला सशक्तीकरण की थीम पर उन्होंने महिषासुर मर्दिनी से मां दुर्गा की स्तुति और मुझे क्या बेचेगा रुपैया गीत गाकर महिलाओं को जागरूक किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति में फोक गीत और संगीत बसा हुआ है। यहां की हरियाली और खूबसूरती अप्रतिम है। यहां कार्यक्रम कर उन्हें बहुत खुशी हो रही है। पाली के लोग बहुत प्यारे है। उन्होंने बताया कि बहुत वर्ष पहले वो बिलासपुर आयी थी, आज इतने साल बाद यहां आना हुआ, क्षेत्र के विकास को देख कर उन्हें अच्छा लगा। सोना की गीतों से दर्शकों का खूब मनोरंजन।हुआ और सभी दर्शकगण खूब जोश और उत्साह के साथ के गानों में अपने सुर मिलाते रहे। गायिका की आवाज का जादू इस कदर छाया रहा कि देर रात तक लोगों की कानों पर उनके गाने गूंजते रहे।

इसी प्रकार पाली महोत्सव के आज पहले दिन छत्तीसगढ़ के प्रसिद्घ कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुति दी। मशहूर हास्य कवि डॉ सुरेन्द्र दुबे, हास्य कवि रामानन्द त्रिपाठी, वीर रस कवि श्री अभिषेक पांडेय, श्रृंगार रस की कवियित्री सोम रूपा तिवारी, हास्य कवि पद्मलोचन शर्मा एवं राष्ट्रवादी कवि देवेंद्र परिहार ने अपने प्रस्तुति से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।
छत्तीसगढ़ के गम्मत के ख्याति प्राप्त कलाकार थिरमन दास ने भी अपने टीम के साथ छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति से संबंधित एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, कलाकारों की प्रस्तुति ने लोगों का मन मोह लिया।

*उद्योग,वाणिज्य और श्रम मंत्री तथा राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पांडेय की उपस्थिति में पाली महोत्सव का हुआ शुभारंभ

*महाशिवरात्रि की दी बधाई और सभी के खुशहाली की कामना की

महाशिवरात्रि पर्व सहित अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को समर्पित ग्राम केराझरिया में दो दिवसीय पाली महोत्सव का शुभारंभ उद्योग, वाणिज्य एवं श्रम मंत्री श्री लखनलाल देवांगन,राज्य सभा सांसद सुश्री सरोज पांडेय सहित अन्य अतिथियों ने द्वीप जलाकर किया। इस अवसर पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस और महाशिवरात्रि की बधाई लोगों को दी और कहा कि पाली का ऐतिहासिक शिव मंदिर छत्तीसगढ़ की संस्कृति और विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा है। पाली महोत्सव के माध्यम से यहाँ की संस्कृति को अलग पहचान मिल रही है।

महोत्सव में मुख्य अतिथि श्री लखनलाल देवांगन ने कहा कि पाली महोत्सव का आयोजन इस क्षेत्र के लोगों के गौरव से जुड़ा है। इसकी शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के समय से की गई थी। इसे भव्य रूप से मनाते हुए राष्ट्रीय और स्थानीय कलाकारों को अवसर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा कर राज्य के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने किसानों के हित में फैसला लिया है। 21 क्विंटल धान खरीदी, 31 सौ रुपये धान का समर्थन मूल्य का वादा पूरा किया जाएगा। शीघ्र ही 12 मार्च को अंतर राशि किसानों के खातों में अंतरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता का समर्थन मूल्य चार हजार से 55 सौ कर दिया गया है। महतारी वन्दन योजना के माध्यम से 10 मार्च को सभी पात्र महिलाओं के खाते में राशि हर माह एक हजार रुपए प्रदान की जाएगी। उन्होंने आने वाले समय में पाली महोत्सव को और भी बेहतर ढंग से मनाने की बात कहते हुए सभी को महाशिवरात्रि की बधाई और शुभकामनाएं दी।

इस दौरान राज्य सभा सांसद सुश्री सरोज पांडेय ने कहा कि महाशिवरात्रि का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। भगवान महादेव हमारे देश में आस्था और संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा है और हम सबकी कामना है कि महादेव हम सभी देशवासियों को खुश रखे,उन्हें सफलता की राह में आगे बढ़ाए। हमारा छत्तीसगढ़ और हमारा भारत लगातार विकास के पथ पर आगे बढ़े।

उन्होंने महिला दिवस से जोड़कर कार्यक्रम का आयोजन करने और महिला कलाकारों का सम्मान किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि हमारे देश में नारी शक्ति वंदनीय है। सरकार द्वारा महतारी वन्दन योजना के माध्यम से नारी शक्ति को आर्थिक रुप से सशक्त किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश को लगातार विकास की राह में आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने महिला दिवस और महाशिवरात्रि की सभी को बधाई दी।

कटघोरा विधायक श्री प्रेमचंद पटेल ने राज्य शासन की योजनाओं को बताते हुए लोगों को इसका लाभ उठाने तथा पाली महोत्सव के आयोजन में सभी को सम्मिलित होने की अपील की। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने स्वागत भाषण के माध्यम से पाली महोत्सव के आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि महाशिवरात्रि पर्व और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को ध्यान रखकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। महिलाओं को सम्मान देने महिला कलाकारों को मंच दिया गया है ताकि अन्य महिलाएं प्रेरित हो सकें।

 

इस अवसर पर पूर्व गृहमंत्री श्री ननकीराम कँवर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कँवर, जनपद अध्यक्ष श्री दुलेश्वरी सिदार,अध्यक्ष नगर पंचायत पाली श्री उमेश चंद्रा सहित सरपंच केराझरिया श्री सत्यनारायण पैकरा सहित अन्य अतिथि एवं बड़ी संख्या में आमनागरिकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों और दर्शकों ने पाली महोत्सव के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुफ्त उठाया। कमलज्योति

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

हाथी ने पहाड़ी कोरवा महिला को कुचलकर मारा, दो मवेशियों को...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: कोरबा जिले के वनांचल क्षेत्र में एक दंतैल हाथी ने 75 वर्षीय हलाई बाई पहाड़ी कोरवा को कुचल कर मौत के घाट...

Related News

- Advertisement -