एसी के नाम पर मैकेनिक आपको नहीं लगा पाएंगे चुना, खुद पता करें एसी में गैस खत्म हुआ है या नहीं ?

- Advertisement -

जैसे-जैसे गर्मी आती है मैकेनिक की भी डिमांड बढ़ने लगती है. कई बार आप अपने घर पर एसी चेक कराने के लिए बुलाते हैं और वो आपको एसी में गैस लीक होने की दिक्कत बता देंते हैं. इससे आपका मोटा बिल बन जाता है. लेकिन कई बार ऐसा हो सकता है कि आपको चूना लगाया जा रहा है असल में ये केवल पैसे कमाने की टेक्निक होती है.

नॉर्मली एसी में गैस चार्जिंग में 2 से 3 हजार का खर्चा आता है. यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपने एसी में कैसे चेक कर सकते हैं कि आपके एसी में असल में गैस लीक हो रही है या नहीं.

खुद से ऐसे चेक करें AC

एसी में गैस लीक हो रही है या नहीं ये आप घर में खुद से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले कूलिंग कंडेंसर चेक करना होगा, AC चलाएं और उसके बाद कूलिंग कॉयल भी चेक करें. अगर एसी की कूलिंग कॉयल में बर्फ नहीं जमी है तो ऐसे में हो सकता है कि आपके AC की गैस नहीं निकली है.

AC में गैस का प्रेशर

एसी में कितना गैस प्रेशर होना चाहिए? ये जानने से पहले ये जानते हैं कि एसी में कितने टाइप की गैस होती हैं. AC में दो टाइप की गैस होती है इसमें R32 और R410 शामिल है. आजकल ज्यादातर AC में R32 गैस ही देखने को मिलती है. ये गैस ओजोन लेयर के खतरनाक नहीं होती है. ऐसे में अगर ये लीक भी होती है तो इससे एनवायरनमेंट को नुकसान नहीं होता है. अगर आपको मैकेनिक कहता है कि आपके AC की गैस लीक हो रही है तो आप इसे गेज के द्वारा भी चेक करवा सकते हैं.

गेज कंप्रेसर को वॉल में लगाया जाता है और इससे गैस का प्रेशर चेक हो जाता है. अगर Inverter AC की बात करें तो इसमें गैस का प्रेशर 150 नॉर्मल होता है. अगर आपके एसी में इतना प्रेशर है तो आपको गैस रिफिल करवाने की जरूरत नहीं है. नॉर्मल AC में गैस का प्रेशर 60 से 80 के बीच में है तो ये एसी ठीक है.

ऐसे पता चलेगा AC में गैस है या नहीं

जैसा कि ऊपर बताया कि एसी में गैस कम होने का पता करने का आसान तरीका कूलिंग चेक करना है. अगर आपके एसी में कूलिंग नहीं है तो हो सकता है कि इसमें गैस कम है या फिर खत्म हो गई है. अगर एसी में बबलिंग की आवाज आ रही है तो आपके एसी में गैस कम है या खत्म हो चुकी है.

एसी रूम की ह्यूमिडिटी को कम करता है. लेकिन जब एसी सही से कूलिंग नहीं देता है तो रूम में ह्यूमिडिटी कम नहीं हो पाती है. ये तभी होता है जब एसी में गैस कम हो. एसी में लगे कंप्रेसर से गैस कम या गैस खत्म होने का पता लगा सकते हैं, दरअसल कंप्रेसर रूम टेंपरेचर के हिसाब से ऑन-ऑफ होता रहता है. लेकिन अगर आपका कंप्रेसर पहले के मुकाबले काफी देर में ऑन-ऑफ हो रहा है तो हो सकता है कि एसी में गैस खत्म हो गई है.

यह भी पढ़ें: प्रेमी को भी साथ रखने जिद पर अड़ी 3 बच्चों की मां, पति के इनकार करने पर बिजली खंबे पर चढ़ गई पत्नी

यह भी पढ़ें: B.Ed डिग्रीधारी सहायक शिक्षकों को हाई कोर्ट ने दिया बड़ा झटका, उनकी नियुक्ति को निरस्त करने का आदेश जारी

यह भी पढ़ें: बहुत जल्दी उड़ जाता है सफेद बालों पर लगाई मेहंदी का रंग, तो मेहंदी लगाने के बाद करें बस ये काम, लंबे समय तक बाल रहेंगे काले

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -