हंसने से ठीक होगी मेंटल हेल्थ, जानें लाफिंग से कैसे होती है हीलिंग

- Advertisement -

हंसना मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. डॉक्टर भी कहते हैं कि हंसने से कई बीमारियां ठीक होती हैं. इसलिए लॉफिंग को बेस्ट मेडिसिन भी कहा जाता है. हंसने से मूड हल्का होता है.हंसने से इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव होते हैं. आईए जानते हैं हंसने से कैसे होती है हीलिंग

जब हम हंसते हैं तो हमारा शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है, जिसे आमतौर पर फील-गुड हार्मोन के रूप में जाना जाता है. ये खुशी और आराम की भावना को बढ़ावा देता है. वहीं यह नेचुरल केमिकल रिएक्शन ना सिर्फ हमारे मूड को बेहतर बनाता है बल्कि हमारे पूरे शरीर में सकारात्मक प्रभाव भी लाता है.

रिसर्च के मुताबिक, हंसने से शरीर में साइकोलॉजिकल प्रभाव देखने को मिलते हैं. लाफिंग से डिप्रेशन, एंग्जाइटी और स्ट्रेस लेवल कम होता है. हंसना हमारे दैनिक बोझ को हल्का करने में भी मदद करता है और हमारे चेहरे पर और हम जिससे भी मिलते हैं, उसके चेहरे पर मुस्कान लाता है.

हंसने से कैसे होती है हीलिंग

1. मूड में सुधार- हंसने से ब्रेन में एंडोर्फिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन रिलीज होते हैं. ये सभी हैप्पी हार्मोन हैं, जिससे मूड अच्छा होता है. रोजाना हंसना व्यक्ति के उत्साह को बढ़ाता है, अवसाद के लक्षणों को कम करता है और जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है.

2. एंग्जाइटी और स्ट्रेस में कमी- हंसी एक प्राकृतिक तनाव निवारक के रूप में कार्य करती है और ये चिंता व तनाव को कम करने में मदद करती है. यह हमारा ध्यान नकारात्मक विचारों और चिंताओं से हटाती है. हंसने से स्ट्रेस और एंग्जाइटी कम होने के साथ मन को शांति मिलती है.

3. आशावादी बनाती है– हम सभी का जीवन उतार-चढ़ाव से भरा है और हंसने से इंसान को प्रतिकूल परिस्थितियों से उबरने प्रेरणा मिलती है. वहीं हंसी अधिक आशावादी और हल्के-फुल्के दृष्टिकोण को बढ़ावा देकर हमें लचीलापन विकसित करने में मदद करती है.

4. रचनात्मकता और उत्पादकता बढ़ाती है- हंसने से व्यक्ति की क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी में वृद्धि होती है. आप जितना हंसेंगे, उतना ही आपका दिमाग क्रिएटिव और प्रोडक्टिव बनेगा.

5. जीवन की गुणवत्ता में सुधार- हंसने से खुशी की भावना में वृद्धि होती है और ये हमारे रिश्तों को बेहतर बनाती है. क्योंकि इंसान खुश रहेगा, तभी जीवन का आनंद उठा पाएगा.

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

हाथी ने पहाड़ी कोरवा महिला को कुचलकर मारा, दो मवेशियों को...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: कोरबा जिले के वनांचल क्षेत्र में एक दंतैल हाथी ने 75 वर्षीय हलाई बाई पहाड़ी कोरवा को कुचल कर मौत के घाट...

Related News

- Advertisement -