मुंह से आने वाली बदबू हो जाएगी गायब, बस करें ये उपाय

- Advertisement -

दांतों की अच्छे से सफाई न करना और उसमें जमा कैविटी भी मुंह से बदबू आने का कारण बन सकती है. अगर कोई सामने से आपको बोल देता है कि तुम्हारे मुंह से स्मेल आ रही है, तो शर्म से पानी-पानी होना लाजिमी है.

अक्सर ऐसा होता है कि जब हम प्याज और लहसुन जैसी चीजों को खाते हैं, तो हमारे मुंह से एक अजीब सी महक आने लगती है, जिसके बाद हम दूसरों के सामने बात करने में थोड़े झिझकने लगते हैं. कई बार इसकी वजह से लोगों के सामने शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ जाती है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे दांतों की अच्छे से सफाई न करना और उसमें जमा कैविटी भी मुंह से बदबू आने का कारण बन सकती है. अगर कोई सामने से आपको बोल देता है कि तुम्हारे मुंह से स्मेल आ रही है, तो शर्म से पानी-पानी होना लाजिमी है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनको अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

* पानी – मुंह से बदबू आने की एक वजह कम पानी पीना भी हो सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप पर्याप्त मात्रा में पिएं. ये आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

* ग्रीन टी – ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. आप मुंह की बदबू को दूर करने के लिए ग्रीन टी के पानी से कुल्ला कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं जो बैड स्मैल को कम करने में मदद कर सकते है.

* इलायची – भारतीय मसालों में पायी जाने वाली हरी इलायची भी मुंह की बदबू को कम करने में मदद कर सकती है. खाना खाने के बाद आप इलायची को चबाकर खाएं.

* ब्रश – रात को सोने से पहले ब्रश कर के सोएं. ऐसा करने से सुबह मुंह से आने वाली बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है.

क्यों आती है मुंह से बदबू

वैसे तो आम तौर पर माना जाता है कि मुँह की साफ-सफाई के अभाव में मुँह से बदबू आती है लेकिन शायद आपको मालूम नहीं कि यह समस्या सिर्फ मुँह या दांतों के लिए नहीं होती है बल्कि इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं। आप धूम्रपान नहीं करते और अपने मुँह की साफ-सफाई भी ढंग से करते हो लेकिन फिर भी आपके मुँह से बदबू आती है तो समझिए कि शरीर में कोई गड़बड़ है।

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
509FansLike
50FollowersFollow
959SubscribersSubscribe

अबूझमाड़ में सुरक्षाबलों व नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़, अब तक...

छत्तीसगढ़ नारायणपुर/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ में अब तक का सबसे बड़ा नक्सल ऑपरेशन चलाया गया है. पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में जवानों ने 30 से ज्यादा नक्सलियों को...

Related News

- Advertisement -