पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न का एक और मामला आया सामने, 76 साल से बंद पड़े गुरुद्वारे को फिर से खोलने के विरोध में उतरा पूरा मुस्लिम समुदाय, कह दी ये बड़ी बात..

- Advertisement -

इस्लामाबाद/स्वराज टुडे: पाकिस्तान के फैसलाबाद में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न का एक और मामला सामने आया है। पंजाब सरकार ने फैसलाबाद में गुरुद्वारा निर्माण को मंजूरी दी थी, लेकिन स्थानीय मुसलमान इस पहल में बाधा डाल रहे हैं।

उनकी दुश्मनी सिखों के प्रति है, जैसा कि एक वायरल वीडियो से पता चलता है जिसमें मुस्लिम समुदाय 76 साल से बंद पड़े गुरुद्वारे को फिर से खोलने का विरोध कर रहा है। प्रदर्शनकारियों में फैसलाबाद के डिप्टी मेयर अमीन बट भी शामिल हैं, जो गुरुद्वारे के पुनर्निर्माण को रोकने की धमकी देते नजर आ रहे हैं। वीडियो में बट सिख समुदाय के खिलाफ भड़काऊ टिप्पणी करते नजर आ रहे हैं।

वायरल वीडियो में बट कहते हैं, “सिख मुसलमानों के बलात्कारी और हत्यारे हैं। हम फ़ैसलाबाद में किसी भी सिख गुरुद्वारे को बनने नहीं देंगे। अगर सिख इसे बनाने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें अल्लाह के लड़ाकों का सामना करना पड़ेगा।” ऐसी घटनाएँ पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ़ लगातार भेदभाव और असहिष्णुता को रेखांकित करती हैं। हिंदू, सिख और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय भेदभावपूर्ण कानूनों, सामाजिक बहिष्कार और धार्मिक चरमपंथ से प्रेरित हिंसा सहित कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। पाकिस्तान में सिख समुदाय ने लंबे समय से हिंसा और भेदभाव को झेला है, जिसमें गुरुद्वारों में तोड़फोड़, शारीरिक हमले और धमकियाँ शामिल हैं।

वे गुरुद्वारा संपत्तियों पर अवैध कब्ज़ा और संपत्ति विवाद जैसे मुद्दों से भी जूझते हैं। ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट है कि पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों को व्यवस्थित भेदभाव और हिंसा का सामना करना पड़ता है, और उन्हें निशाना बनाने के लिए अक्सर ईशनिंदा कानूनों का दुरुपयोग किया जाता है। फ़ैसलाबाद की घटना पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के प्रति धार्मिक असहिष्णुता और भेदभाव के बड़े पैटर्न का हिस्सा है। संयुक्त राष्ट्र समेत अंतरराष्ट्रीय निकायों ने पाकिस्तान से इन मुद्दों को संबोधित करने और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार मानकों के अनुरूप धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का आग्रह किया है।

फ़ैसलाबाद में गुरुद्वारे के पुनर्निर्माण को लेकर बढ़ते तनाव को देखते हुए, स्थानीय और राष्ट्रीय अधिकारियों के लिए सिख समुदाय की सुरक्षा और अधिकारों को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। उन्हें सभी अल्पसंख्यकों की धार्मिक स्वतंत्रता को बनाए रखने और एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए निर्णायक कार्रवाई करनी चाहिए। यह घटना पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षा और सम्मान की निरंतर आवश्यकता को उजागर करती है। सरकार और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को इन समुदायों की सुरक्षा और उनके अधिकारों को बनाए रखने के लिए सहयोग करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया में अश्लील वीडियो पोस्ट करने के मामले में कटघोरा पुलिस की बड़ी कार्यवाही, 2 आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: ये है भारत की अद्भुत नदी जिसमें बहता है सोना, लोग छानकर निकालते हैं सोने के कण

यह भी पढ़ें: प्रशिक्षु महिला दरोगा को अपने कमरे में सोने बुलाते थे इंस्पेक्टर, शिकायत के बाद हुए सस्पेंड

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
836SubscribersSubscribe

अखिलेश यादव के भी करीबी है बाबा साकार हरि, कभी कांस्टेबल...

सपा प्रमुख अखिलेश यादव से है सूरज पाल उर्फ बाबा साकार हरि का पुराना नाता पिछले वर्ष जनवरी माह में बाबा के सत्संग...

Related News

- Advertisement -