त्रिपुरा की दीपा करमाकर ने रचा इतिहास, इस बड़े टूर्नामेंट में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे:: आगामी पेरिस ओलंपिक से पहले सभी देशों की तरह भारत के भी तमाम एथलीटों की तैयारियां तेज हैं। खेलों के इस ग्लोबल इवेंट के आगाज में अभी कुछ दिन बाकी हैं और इस बीच भारत की स्टार जिमनास्ट दीपा करमाकर ने इतिहास रच दिया है।

दीपा करमाकर रविवार को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में महिला वॉल्ट स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतकर एशियन सीनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली देश की पहली जिमनास्ट बन गईं हैं। 30 साल की दीपा ने प्रतियोगिता के आखिरी दिन वॉल्ट फाइनल में 13.566 का औसत स्कोर बनाया और स्वर्ण जीता। वहीं उत्तर कोरिया की किम सोन हयांग (13.466) और जो क्योंग ब्योल (12.966) ने क्रमश: सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीते।

रियो ओलंपिक 2016 में वॉल्ट फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं दीपा ने 2015 चरण में इसी स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं आशीष कुमार ने 2015 एशियन चैंपियनशिप में व्यक्तिगत फ्लोर एक्सरसाइज में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। प्रणति नायक ने भी 2019 और 2022 चरण में वॉल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया था। डोपिंग उल्लघंन के कारण 21 महीने के निलंबन के बाद पिछले साल वापसी करने वालीं दीपा आगामी पेरिस ओलंपिक की दौड़ से बाहर हैं।

यह भी पढ़ें: महिलाओं में दिख रहे ये 7 लक्षण हो सकते हैं बांझपन का कारण 

यह भी पढ़ें: गुजरात के गेमिंग जोन में भीषण आग से 28 लोगों की दर्दनाक मौत, मृतकों में 12 बच्चे भी शामिल, क्यों गेम की लत के शिकार हो रहे बच्चे ?

यह भी पढ़ें: पीएम स्वनिधि योजना: सिर्फ आधार कार्ड से मिल जाएगा 50 हजार का लोन

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

पत्रकारों को धमकाने पर ₹50,000 का जुर्माना, 24 घंटे के अंदर...

उत्तरप्रदेश लखनऊ/स्वराज टुडे: भारत में पत्रकारिता संकट के दौर से गुजर रही है । सच की आवाज को बुलंद करने वाले पत्रकारों पर दिनों दिन...

Related News

- Advertisement -