ऑनलाइन ट्रोलिंग मानसिक स्वास्थ्य को कैसे करती है प्रभावित ? इससे बचने के लिए करें ये उपाय

- Advertisement -

आज के डिजिटल युग में ऑनलाइन ट्रोलिंग एक व्यापक मुद्दा बन गया है, जो व्यक्तियों के मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहा है। ट्रोलिंग में अक्सर लोग को परेशान या क्रोधित करने के इरादे से शत्रुतापूर्ण, उत्तेजक या चोट पहुंचाने वाले संदेश भेजना शामिल है।

ट्रोलिंग का शिकार होने वाले लोग अक्सर कई मानसिक समस्याओं का शिकार बन जाते हैं।यह उनकी मानसिक स्थिति के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित होती है। कुछ लोग इसका शिकार होने के बाद शर्म और ग्लानी की भावना के साथ आत्महत्या तक कर लेते हैं।इसलिए जैसे-जैसे लोग ऑनलाइन गतिविधियों में संलग्न हो रहे हैं, ट्रोलिंग के मनोवैज्ञानिक प्रभावों को समझना इसके प्रभाव को कम करने के लिए रणनीति विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

आइए जानते हैं ऑनलाइन ट्रोलिंग मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है

1. चिंता और तनाव का बढ़ना

ऑनलाइन ट्रोलिंग के शिकार लोग अक्सर चिंता और तनाव के हाई लेवल का अनुभव करते हैं। नकारात्मक टिप्पणियों और व्यक्तिगत हमलों के निरंतर संपर्क से व्यक्ति अभिभूत और असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। यह लगातार तनाव एकाग्रता में कठिनाई, नींद में खलल और बेचैनी की सामान्य भावना पैदा कर सकता है, जिससे जीवन के व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों पहलू प्रभावित हो सकते हैं।

2. डिप्रेसन और कम आत्मसम्मान

लंबे समय तक ऑनलाइन ट्रोलिंग के संपर्क में रहने से डिप्रेसन हो सकता है और आत्म-सम्मान में उल्लेखनीय गिरावट आ सकती है। ट्रोल अक्सर व्यक्तिगत विशेषताओं, विश्वासों या कमजोरियों को निशाना बनाते हैं, जिससे पीड़ित को बेकार और अलग-थलग महसूस होता है। इसके परिणामस्वरूप उदासी, निराशा की भावनाएँ और आत्म-मूल्य की भावना कम हो सकती है। कुछ के लिए, प्रभाव इतना गंभीर है कि इसके लिए प्रोफेसनल मानसिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

3. सामाजिक निकासी

बार-बार ट्रोलिंग का शिकार होने वाले व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन सामाजिक संपर्क से दूर होना शुरू कर सकते हैं। आगे उत्पीड़न के डर से खुद को अलग-थलग कर लिया जा सकता है, जहां पीड़ित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य डिजिटल मंचों से बचते हैं। यह सामाजिक अलगाव वास्तविक जीवन की बातचीत तक बढ़ सकता है, जिससे व्यक्तिगत संबंधों और समर्थन नेटवर्क पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

4. पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी)

कई मामलों में, ऑनलाइन ट्रोलिंग के परिणामस्वरूप पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) जैसे लक्षण हो सकते हैं। पीड़ितों को दर्दनाक ऑनलाइन इंटरैक्शन के बारे में फ्लैशबैक, गंभीर चिंता और अनियंत्रित विचारों का अनुभव हो सकता है। ये लक्षण दुर्बल करने वाले हो सकते हैं और इन्हें प्रबंधित करने के लिए गहन चिकित्सीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

5. शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव

ऑनलाइन ट्रोलिंग के कारण होने वाला तनाव और चिंता शारीरिक रूप से प्रकट हो सकती है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। क्रोनिक तनाव को हृदय संबंधी समस्याओं, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान देने के लिए जाना जाता है। ट्रोलिंग के शिकार लोगों को सिरदर्द, थकान और तनाव से संबंधित अन्य शारीरिक लक्षणों का भी अनुभव हो सकता है।

6. दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप

ट्रोलिंग का मनोवैज्ञानिक बोझ दैनिक गतिविधियों और जिम्मेदारियों में हस्तक्षेप कर सकता है। पीड़ितों को काम या पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है, जिससे उत्पादकता और शैक्षणिक प्रदर्शन में कमी आ सकती है। भावनात्मक प्रभाव निर्णय लेने की क्षमताओं को भी प्रभावित कर सकता है और अनुपस्थिति की ओर ले जा सकता है, जिससे पीड़ित की प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ और भी जटिल हो सकता है।

सोशल मीडिया ट्रोल्स से निपटने के 7 टिप्स

1. डिजिटल साक्षरता विकसित करें

ट्रोलिंग से बचने के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि डिजिटल परिदृश्य को कैसे नेविगेट किया जाए। विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, उनकी कार्यक्षमता और सामान्य ट्रोलिंग रणनीति के बारे में स्वयं को शिक्षित करें। डिजिटल रूप से साक्षर होने से, आप ट्रोलिंग व्यवहार को पहचानने और संभालने के लिए बेहतर ढंग से तैयार होंगे।

2. भावनात्मक लचीलेपन का अभ्यास करें

ट्रोल अपने लक्ष्य से भावनात्मक प्रतिक्रियाएँ प्राप्त करने में कामयाब होते हैं। भावनात्मक लचीलापन विकसित करने से आपको उत्तेजक टिप्पणियों या व्यवहार का सामना करने पर संयम बनाए रखने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि ट्रोल अक्सर ध्यान आकर्षित करते हैं, इसलिए भावनात्मक रूप से जुड़ने से इनकार करने से उनके प्रयास विफल हो सकते हैं।

3. आलोचनात्मक सोच को बनाए रखें

ऑनलाइन कंटेंट पर प्रतिक्रिया देने से पहले, उसका आलोचनात्मक मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय निकालें। संदेश के पीछे के स्रोत, संदर्भ और संभावित उद्देश्यों पर विचार करें। प्रतिक्रियाएँ भड़काने के लिए ट्रोल अक्सर गलत सूचना या अतिशयोक्ति पर भरोसा करते हैं, इसलिए आलोचनात्मक मानसिकता के साथ सामग्री का उपयोग करने से आपको तथ्यों को कल्पना से अलग करने में मदद मिल सकती है।

4. प्राइवेसी सेटिंग्स का उपयोग करें

कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म गोपनीयता सेटिंग्स प्रदान करते हैं जो आपको यह नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं कि आपके कंटेंट के साथ कौन बातचीत कर सकता है। ट्रोल्स के संपर्क को कम करने के लिए इन सेटिंग्स का लाभ उठाएं। आपकी प्रोफ़ाइल या पोस्ट तक पहुंच प्रतिबंधित करने से ट्रोल्स को आपको सीधे लक्षित करने से रोका जा सकता है।

5. रचनात्मक रूप से संलग्न रहें

चर्चाओं और समुदायों में सार्थक योगदान देकर सकारात्मक ऑनलाइन बातचीत को बढ़ावा दें। भड़काऊ टिप्पणियों पर आवेगपूर्ण प्रतिक्रिया देने से बचें, क्योंकि इससे तनाव बढ़ सकता है और अधिक ट्रोलिंग व्यवहार हो सकता है। इसके बजाय, रचनात्मक संवाद और सम्मानजनक संचार पर ध्यान दें।

6. रिपोर्ट करें और ब्लॉक करें

अधिकांश ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म अपमानजनक या उत्पीड़नकारी व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए नियम प्रदान करते हैं। यदि आप ट्रोलिंग का सामना करते हैं, तो अपराधी की रिपोर्ट प्लेटफ़ॉर्म प्रशासकों को करने में संकोच न करें। इसके अलावा समस्याग्रस्त यूजर्स के साथ आगे की बातचीत को रोकने के लिए अवरोधन सुविधाओं का उपयोग करें।

7. उदाहरण के आधार पर नेतृत्व करें

अपनी ऑनलाइन बातचीत में सभ्यता और सहानुभूति को बढ़ावा देकर दूसरों के लिए एक सकारात्मक उदाहरण स्थापित करें। सम्मान और दयालुता की संस्कृति को बढ़ावा देकर, आप सभी के लिए एक सुरक्षित और अधिक स्वागत योग्य ऑनलाइन वातावरण बनाने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: परीक्षा में अगर नहीं मिले हैं संतोषजनक परिणाम, तो बच्चे ना हों अपने जीवन से निराश, माता-पिता और शिक्षक भी समझें अपना दायित्व – डॉ अवंतिका कौशिल

यह भी पढ़ें: गर्भवती चाहे नाबालिग हो…बच्चे को जन्म देना है या गर्भपात कराना..उसका फैसला सर्वोपरि- सुप्रीम कोर्ट

यह भी पढ़ें: कहीं टीनएज डिप्रेशन से तो नहीं जूझ रहा आपका बच्चा ? इन लक्षणों से करें पहचान

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

हथियारों के दम पर ट्रक ड्राइवरों से लूटपाट करने वाले बबली...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे:  मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि श्रीमान पुलिस अधीक्षक कोरबा श्री सिद्धार्थ तिवारी द्वारा अवैध गतिविधियों एवं असामाजिक तत्वों के...

Related News

- Advertisement -