इस संस्थान में मिल गया प्रवेश, तो आपका बच्चा बन जाएगा एयरफोर्स ऑफिसर

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: अक्सर देखा गया है कि मां-बाप अपने बच्चों के भविष्य के लिए परेशान रहते हैं. उन्हें हमेशा चिंता सताते रहती है कि उनका कहां एडमिशन कराया जाए कि उनका भविष्य संवर जाए.

ऐसे ही कॉलेज की तलाश में वह हमेशा रहते हैं. अगर आप भी अपने बच्चों के लिए ऐसे कॉलेज की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए यह कॉलेज अच्छा हो सकता है. हम जिस कॉलेज की बात कर रहे हैं, उसका नाम एयरफोर्स टेक्निकल कॉलेज (AFTC) है. यहां एडमिशन मिलने के बाद बच्चे एयरफोर्स ऑफिसर बन जाते हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

एयरफोर्स टेक्निकल कॉलेज (AFTC)

4 जुलाई 1949 को एयर सर्विस ट्रेनिंग कॉर्प्स, हैम्बल, यूके के सहयोग से एयर फोर्स टेक्निकल कॉलेज (AFTC) की स्थापना की गई थी. ग्रुप कैप्टन जे ब्यूमोंट डीएफसी इसके पहले कमांडेंट थे. तब कॉलेज का नाम “टेक्निकल ट्रेनिंग कॉलेज” (TTC) रखा गया था. इसके बाद 01 जनवरी 1957 को TTC का नाम बदलकर AFTC कर दिया गया था और इसके पहले भारतीय कमांडेंट ग्रुप कैप्टन एमजे कृपलानी थे. एयरफोर्स टेक्निकल कॉलेज (AFTC) ने भारतीय वायुसेना और सहयोगी सेवाओं के इंजीनियरों को ट्रेनिंग के अलावा डीआरडीओ, एचएएल, इंडियन एयरलाइंस और कई मित्र देशों के अधिकारियों को भी ट्रेंड किया है. ट्रेनिंग कार्य एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स), एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (मैकेनिकल), मैनेजमेंट स्टडीज और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (एफओएमएसएटी) और सामान्य सेवा प्रशिक्षण फैकल्टी द्वारा किए जाते हैं. यह कॉलेज बैंगलोर के जलाहल्ली पश्चिम में सुब्रतो मुखर्जी रोड पर स्थित है.

एयरफोर्स टेक्निकल कॉलेज में ऐसे मिलता है दाखिला
इस कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए उम्मीदवारों का AFCAT की परीक्षा को पास करना होता है. AFCAT टेक्निकल के जरिए यहां एडमिशन पा सकते हैं. यह परीक्षा भारतीय वायुसेना द्वारा साल में दो बार आयोजित किया जाता है. साथ ही आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी योग्यता शर्तों को पूरा करते हों. परीक्षा के सभी चरणों में उनका प्रवेश लिखित परीक्षा और एसएसबी के जरिए होगी.

भारतीय वायुसेना टेक्निकल कॉलेज में अप्लाई करने के लिए आयुसीमा

उम्मीदवार जो भी इस कॉलेज में एडमिशन के लिए AFCAT के टेक्निकल ब्रांच के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 20 वर्ष से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके साथ पाठ्यक्रम शुरू होने के समय उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए तथा ट्रेनिंग के दौरान विवाह की अनुमति नहीं है. यदि कोई उम्मीदवार ट्रेनिंग अवधि के दौरान विवाह करता है तो उसे सेवामुक्त कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अगर आपका AC भी कर रहा है कम कूलिंग, तो टेक्नीशियन की तरह खुद ही कर लें साफ, मिनटों में बन जायेगा काम

यह भी पढ़ें: संचार मंत्रालय में निकली वेकैंसी, 75000 तक मिलेगी सैलरी, तुरंत करें अप्लाई

यह भी पढ़ें: लड़की से दुष्कर्म और जबरन घर से अगवा करने के मामले में आरोपियों के घर पर चला बुलडोजर, सीएम ने एसपी को छुट्टी पर भेजा, टीआई को भी किया निलंबित

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
509FansLike
50FollowersFollow
955SubscribersSubscribe

जल्द आएगा मोदी का ऐसा चेहरा जिसे देखकर हिल जाएगी दुनिया,...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के प्रारम्भ होने के बाद से ही विपक्ष उनपर हमलावर है। विपक्ष का कहना है...

Related News

- Advertisement -