इलेक्ट्रिक या पेट्रोल कौनसा स्कूटर खरीदना रहेगा बेस्ट ? यहां जाने दोनों के फायदे और नुकसान फिर करे फैसला

- Advertisement -

भारतीय बाजार में पेट्रोल इंजन वाले स्कूटरों का बोलबाला काफी समय से है। पेट्रोल स्कूटर काफी समय से बाजार में बिक रहे हैं। लेकिन अब इलेक्ट्रिक स्कूटर भी बाजार में आ गए हैं।

समय के साथ बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की मांग भी बढ़ती जा रही है। बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के आने से लोगों के पास अब ज्यादा विकल्प हैं। लेकिन लोगों के पास जितने ज्यादा विकल्प हैं, उन्हें उतनी ही उलझन है कि दोनों में से कौन सा वेरिएंट सबसे अच्छा है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर और पेट्रोल स्कूटर में से कौन सा खरीदना किफायती साबित होगा।

स्कूटर चलाने का समय

कोई भी स्कूटर खरीदने से पहले आपको यह याद रखना चाहिए कि आप एक दिन में स्कूटर का कितनी देर तक इस्तेमाल करने वाले हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार में सिर्फ एक चक्कर ही लगा सकते हैं और उसके बाद थोड़ी ही बैटरी बचेगी। वहीं अगर पेट्रोल स्कूटरों पर नजर डालें तो इसके फ्यूल टैंक की क्षमता ज्यादा होती है, जिसकी वजह से इसे लंबी दूरी तक चलाया जा सकता है।

चार्जिंग की टेंशन

इलेक्ट्रिक स्कूटरों के साथ सबसे बड़ी समस्या उन्हें चार्ज करने की टेंशन है। लेकिन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है। लेकिन पेट्रोल वेरिएंट वाले स्कूटर के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है. देश के कोने-कोने में पेट्रोल पंप लगे हुए हैं. अगर स्कूटर की टंकी खाली है, तो आप उसमें पेट्रोल भरवा सकते हैं.

कौन सा रनिंग कॉस्ट बेहतर है?

अगर आप अपनी गाड़ी चलाते समय गाड़ी के मीटर पर ज़्यादा ध्यान देते हैं, तो आपके लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतर रहेगा. इसके पीछे वजह ये है कि आप पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले इलेक्ट्रिक स्कूटर पर पैसे बचा सकते हैं.

कौन सा स्कूटर मेंटेन करना आसान है?

पेट्रोल स्कूटर को ज़्यादा मेंटेनेंस की ज़रूरत होती है. इसका ऑयल समय-समय पर बदलना पड़ता है और एयर फ़िल्टर को भी चेक करना पड़ता है. वहीं, इलेक्ट्रिक स्कूटर में ऐसा कुछ नहीं है. इसे बस रोज़ाना चेक-अप की ज़रूरत होती है, क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर में चलने वाले हिस्से कम होते हैं.

पर्यावरण के लिए कौन सा सबसे बेहतर है?

पेट्रोल स्कूटर से कार्बन उत्सर्जन बहुत ज़्यादा होता है. वहीं, इस कार्बन उत्सर्जन को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण किया गया है. इससे साफ़ पता चलता है कि पर्यावरण की सुरक्षा और प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतर हैं. कोई भी नया स्कूटर खरीदते समय इन सभी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है. लोगों को अपनी सुविधा के हिसाब से बेहतर स्कूटर चुनना चाहिए.

यह भी पढ़ें: पति की प्रेमिका को पत्नी ने सिखाया ऐसा सब कि हिल गया पूरा इलाका, आप भी देखें वीडियो…

यह भी पढ़ें: क्या कुछ इंसानों पर नहीं होता है सांप के जहर का असर ? 272 बार काटने पर भी जिंदा था ये इंसान

यह भी पढ़ें: मुग़ल काल में कैसे मनाया जाता था मुहर्रम ? क्यों मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब ने मुहर्रम के ताजियों पर लगा दी थी रोक ? जानिए भारत में इस मातमी पर्व का पूरा इतिहास..

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

पत्रकारों को धमकाने पर ₹50,000 का जुर्माना, 24 घंटे के अंदर...

उत्तरप्रदेश लखनऊ/स्वराज टुडे: भारत में पत्रकारिता संकट के दौर से गुजर रही है । सच की आवाज को बुलंद करने वाले पत्रकारों पर दिनों दिन...

Related News

- Advertisement -