होम मिनिस्ट्री ने साइबर फ्रॉड के लिए बदल दिया हेल्पलाइन नंबर, अपने मोबाइल पर तत्काल कर लें सेव

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: देश में हर रोज लोगों के साथ साइबर फ्रॉड हो रहे हैं। बैंकिंग फ्रॉड तो हद से ज्यादा हो रहा है। आए दिन साइबर ठग लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं और उनके बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं। किसी भी तरह की धोखाधड़ी या फ्रॉड होने पर जानकारी के अभाव में लोग समय पर और सही जगह पर शिकायत नहीं कर पाते हैं।

साइबर फ्रॉड के लिए पिछले साल जारी किया गया था हेल्पलाइन नंबर 155260

होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने पिछले साल साइबर फ्रॉड के लिए एक हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया था जो कि अब बदल गया है। इसके बारे में आपको जानकारी जरूर होनी चाहिए।

होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने 155260 हेल्पलाइन पर शुरू किया था जो कि अब बदलकर 1930 हो गया है। यदि आप किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार होते हैं तो तुरंत इस नंबर पर कॉल करें। 7 से 8 मिनट में आपके खाते से उड़ाए गए पैसे जिस आईडी से दूसरे खाते में ट्रांसफर हुई होगी। हेल्पलाइन, उस बैंक या ई-साइट्स को अलर्ट मैसेज पहुंचेगा। फिर रकम होल्ड पर चली जाएगी। इस नंबर को आपको अपने फोन में सेव कर लेना चाहिए। नए नंबर के बारे में साइबर दोस्त ने एक्स पर पोस्ट करके जानकारी दी है।

साइबर क्राइम के पोर्टल पर भी दर्ज कराई जा सकती है शिकायतें

इस नंबर पर कॉल करने के अलावा आप गृह मंत्रालय के साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ पर जाकर लिखित में शिकायत भी कर सकते हैं। इस साइबर पोर्टल पर कोई भी किसी तरह के भी साइबर क्राइम या फ्रॉड की शिकायत कर सकता है।

करीब 55 बैंक्स, ई-वॉलेट्स, ई-कॉमर्स साइट्स, पेमेंट गेटवेज व अन्य संस्थानों ने मिलकर एक इंटरकनेक्ट प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है जिसका नाम ‘सिटिजन फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग सिस्टम’ है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए बेहद कम समय में ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड्स के शिकार लोगों को बचाया जा सकता है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से लोगों के करोड़ों रुपये बचाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: सूर्या अभिनीत ‘कांगुवा’ की रोमांचक दुनिया को देखने के लिए हो जाएं तैयार, देखें ट्रेलर..

यह भी पढ़ें: महिला के ब्लैकमेल और पुलिस की धमकी से परेशान शख्स ने दे दी जान, खुदकुशी से पहले वीडियो बनाकर बताई अपनी पीड़ा

यह भी पढ़ें: ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय सिंह को लेकर राहुल गांधी ने किया झूठा दावा, भारतीय सेना ने बताई असली सच्चाई

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -