समर कैंप के दौरान बच्चों को बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए किया जा रहा प्रेरित

- Advertisement -

मध्यप्रदेश
उज्जैन/स्वराज टुडे: पुलिस लाईन उज्जैन में पुलिसकर्मियों के बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं मनोरंजन के लिए विशेष समर कैंप का आयोजन किया जा रहा हैं। समर कैंप में पुलिस परिवार के लगभग 60-70 बच्चे भाग ले रहे हैं जिन्हें विभिन्न प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक गतिविधियों में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

समर कैंप में आउटडोर तथा इंडोर गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत बच्चों को फुटबॉल के बुनियादी नियम और खेल की तकनीकों का प्रशिक्षण, बॉस्केटबॉल के माध्यम से टीमवर्क और खेल की बारीकियों, क्रिकेट के अंतर्गत बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग के गुर सिखाए जा रहे हैं। इसी प्रकार सेल्फ डिफेंस में बच्चों को आत्मरक्षा के उपाय सिखाए जा रहे हैं। योग के माध्यम से बच्चों को शारीरिक और मानसिक स्वस्थता की दिशा में प्रेरित किया जा रहा है।

डांस के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की नृत्य की शैलियों का प्रशिक्षण देकर बच्चों की रचनात्मकता को बढ़ावा दिया जा रहा है। जुडो मार्शल आर्ट्स का यह खेल बच्चों को शारीरिक सशक्तिकरण और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद कर रहा है। वहीं पेंटिंग के माध्यम से बच्चों को अपनी कला कौशल को निखारने का मौका दिया जा रहा है। सभी गतिविधियों का प्रशिक्षण योग्य प्रशिक्षकों द्वारा दिया जा रहा है। वहीं समर केम्प में विभिन्न प्रकार की विद्याओं में प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन से 100 टन सोना क्यों लाया गया भारत? RBI गवर्नर ने बताई ये वजह

यह भी पढ़ें: यूपी के कांग्रेस मुख्यालय के बाहर 1 लाख खटाखट लेने की लगी लाइन, पहली बार पीएम मोदी ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

यह भी पढ़ें: मुस्लिम वेशभूषा में भड़काऊ टिप्पणी करने वाला हिन्दू शख्स गिरफ्तार, पढ़िए पूरी ख़बर

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
826SubscribersSubscribe

कोरबा लोकसभा से दूसरी बार निर्वाचित सांसद ने ली पद व...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 04 से दूसरी बार निर्वाचित हुईं सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने 22 जून को...

Related News

- Advertisement -