शंभू रेलवे स्टेशन पर किसानों के धरने से रेल यातायात ठप, 22 दिन में 184 ट्रेनें प्रभावित

- Advertisement -

पंजाब
सोनीपत/स्वराज टुडे: अपने तीन साथियों की रिहाई की मांग को लेकर पंजाब के कुछ किसान पिछले 22 दिनों से हरियाणा बॉर्डर स्थित शंभू रेलवे स्टेशन का ट्रैक जाम करके बैठे हुए हैं. रेलवे ट्रैक बाधित होने की वजह से अब तक उत्तर रेलवे को दर्जनों ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है और 10 जरूरी ट्रेनों का परिचालन वैकल्पिक मार्ग से किया जा रहा है.

जिन ट्रेनों को वैकल्पिक मार्ग पर चलाया जा रहा है, उसमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस, जम्मू मेल, शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस, दिल्ली सराय रोहिल्ला एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस आदि शामिल हैं. ट्रेन नंबर 14053/54 हिमाचल एक्सप्रेस, 11057/58 दादर एक्सप्रेस, 12919/20 मालवा सुपरफास्ट एक्सप्रेस,11077/78 झेलम एक्सप्रेस, 15707/08 आम्रपाली एक्सप्रेस को भी वैकल्पिक रूट पर चलाया जा रहा है.

रेलवे ट्रैक जाम होने से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सोनीपत जंक्शन पर बुधवार को 9 ट्रेन रद्द करनी पड़ीं, जबकि 10 ट्रेनों का परिचालन लंबी दूरी के मार्गों से करना पड़ा, जिन ट्रेनों को चलाया जा रहा है वह या तो घंटों देरी से चल रही हैं या यात्रियों से खचाखच भरी हुई हैं. ट्रेन रद्द होने से यात्रियों की संख्या कई गुना बढ़ गई है.

उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों को असुविधा न हो, इसके लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं. ट्रैक जाम होने से लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ है, कुछ ट्रेनों को रद्द किया गया है, जबकि कुछ ट्रेनों का रूट बदला गया है. उत्तर रेलवे को रोजाना लगभग तीन लाख रुपए का नुकसान हो रहा है.

17 अप्रैल से शंभू रेलवे स्टेशन की पटरी पर बैठे प्रदर्शनकारी किसान अपने तीन साथियों की रिहाई की मांग कर रहे हैं. हरियाणा पुलिस ने जिन तीन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है, उनमें नवदीप सिंह जलबेड़ा, गुरकीरत सिंह और अनीश खटकड़ शामिल हैं. इन तीनों आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामले दर्ज हैं. प्रदर्शनकारी किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान नेताओं ने सरकार को चेतावनी दी है कि जब तक उनके साथियों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक वह पटरियों पर बैठे रहेंगे.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पिछले 22 दिनों में 184 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं, जबकि 115 ट्रेनों के रूट को परिवर्तित किया गया है. बुकिंग के बावजूद भी ट्रेनें रद्द होने या उनके मार्ग बदलने की वजह से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: 10वीं की टॉपर बिटियाः पिता टेलर, बेटी ने छत्तीसगढ़ में नाम कर लिया, सिमरन सिब्बा की कहानी पढ़िए

यह भी पढ़ें: नाबालिग छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म के सभी 5 आरोपी गिरफ्तार, आरोपियों के घरों पर चला प्रशासन का बुलडोजर

यह भी पढ़ें: बिलासपुर के एक हॉस्टल के रूम में आपत्तिजनक हालत में मिले युवक युवती, युवती कोरबा की रहने वाली

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -