मन को एकाग्र करने अपनाएं ये तरीका, हर काम में मिलेगी सफलता

- Advertisement -

Learn To Focus : आज कल अक्सर ये देखा गया हैं की लोग कोई काम तो करना चाहते हैं लेकिन वो उस काम को करने के लिए इतना फोकस ही नहीं कर पाते और हर छोटी चीजों से डिस्ट्रैक्ट होजाते हैं।

उनके अंदर काम करने की इच्छा भलेही उत्पन होती हैं, लेकिन उस काम को करने का जोश बस कुछ देर में ही ढेर होजाता हैं। कई लोग तो अपने ठाणे हुए काम को करने के पूरी प्लानिंग भी करते हैं, लेकिन फिर वहीं फोकस खो देते हैं और उनके जीवन के सारे काम यूही अधूरे रह जाते हैं। फोकस खोने से ना ही सिर्फ आप आगे बढ़ने में रुकावट आती हैं, साथ ही धीरे – धीरे उस काम को करने का मोटिवेशन और कॉन्फिडेंट भी आप खो देते हैं। कई बार ऐसा होता है की हम खुद से ये कहते है की आज ये काम हम करेगें लेकिन जब वो काम हम फोकस की कमी के कारण नहीं कर पाते तब हम खुद का आत्म विश्वास खो देते हैं। इसलिए चलिए हम आपको बताते है की किस तरह आप अपने फोकस ना कर पाने की समस्या से डील कर सकते हैं।

इन तरीकों से कर पाएंगे बेहतर फोकस

1. कई सारे काम एक साथ ना करे

हम सोचते हैं की एक साथ एक वक्त में हम जितना हो सके काम निपटा लें पर यही हम गलती कर देते है। अगर आप दस काम एक साथ करेंगे तो आप कोई भी काम ठीक तरह से नहीं कर पाएंगे और किसी काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे इसलिए बेहतर यही है की एक वक्त पर एक काम पर फोकस करीए और उसमे अपना 100% मेहनत दिजिए।

2.काम को छोटे हिस्सों में बाट लीजिए

आपको जो भी काम करना है कोशिश करें की उसे आप हिस्सों में बाट ले जिससे छोटे से काम पूरे होने पर आप खुद पर गर्व महसूस करेंगे और ये आपको आगे के काम करने के लिए प्रेरित करेगी।

3.काम के समय जितना हो सके फोन और इंटरनेट से दूरी बनाए

हमें दिन भार फोन चलाने की लत लग चुकी है मुश्किल से कोई इंसान अब कहीं बिना फोन के साथ अकेले बैठता है। उसका मन हमेशा फोन में लगा हुआ रहता है जिसके कारण वो कोई अन्य काम कर ही नहीं पाता इस वजह से जितना हो सके अपना कार्य करते वक्त फोन से दूरी बनाए।

4. अपना काम करें प्लान

बिना सही राह जाने अगर आप चलते रहेंगे तो मंजिल मिलना काफी मुश्किल होगा। इसलिए सबसे पहले प्लान करें अपने लिए लिस्ट तैयार करले की आपको ये सारे काम करने है जिससे आप एक के बाद एक काम कर बिना फोकस खोए काम निपटा सकते हैं।

5. मेडिटेशन

अगर प्रैक्टिकली सोचा जाए तो दुनिया में इंसान के दिमाग से तेज चीज़ असल में कोई है ही नहीं अपने चंचल मन को काबू और शांत करने के लिए सबसे बेहतर है की आप ध्यान करें। मेडिटेशन करने से आपका मन शांत होगा और आपको एक जगह फोकस करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें:अपने टीनएज बच्चों की एंग्जायटी से सावधानी से करें डील, अपनाएं ये तरीका

यह भी पढ़ें:गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 4 ड्राई फ्रूट्स, जानिए इन्हें खाने का सही तरीका

यह भी पढ़ें:अपना रोजगार शुरू करने के लिए ‘पीएम स्वनिधि योजना’ मील का पत्थर… छोटे व्यापार के लिए बिना गारंटी लोन

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -