पीएम स्वनिधि योजना: सिर्फ आधार कार्ड से मिल जाएगा 50 हजार का लोन

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: सरकार देश के छोटे कारोबारियों को प्रोत्साहित करने के लिए योजना चला रही है. इस योजना के जरिए सरकार उनकी आर्थिक मदद करती है. इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है.

दरअसल, केंद्र सरकार ने यह योजना उन स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू की है, जिनका कारोबार कोविड के दौरान बर्बाद हो गया था. रेहड़ी-पटरी वालों को अपना कारोबार फिर से शुरू करने में सक्षम बनाने के लिए सरकार ने पीएम स्वनिधि लॉन्च की। इस योजना के जरिए सरकार सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराती है।

कितना मिलता है लोन

पीएम स्वनिधि योजना के जरिए बिजनेस शुरू करने के लिए बिना किसी गारंटी के 10,000 रुपये का लोन मिलता है। एक बार जब आप 10 हजार रुपये का भुगतान कर देते हैं, तो आप दोगुनी ऋण राशि के लिए पात्र हो जाते हैं। इस योजना के जरिए आप 50 हजार रुपये तक का लोन आसानी से ले सकते हैं. खास बात यह है कि सरकार लोन के ब्याज पर सब्सिडी देती है.

इस लोन पर ब्याज दर

इस योजना के माध्यम से प्राप्त ऋण पर सात प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाता है। हालाँकि, यदि कोई स्ट्रीट वेंडर ऋण की ईएमआई का भुगतान करता है और आवश्यक डिजिटल लेनदेन करता है, तो ब्याज सब्सिडी और कैशबैक प्राप्त होने के कारण ऋण राशि ब्याज मुक्त हो जाती है।
स्ट्रीट वेंडर कर्ज के लिए आवेदन कैसे करें

● वेबसाइट www.pmsvanidih.mohua.gov.in पर जाएं।
● अब ‘अप्लाई फॉर लोन’ पर क्लिक करें।
● अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।
● फिर कैटेगरी चुनें और जरूरी जानकारी भरें।
● अंत में सबमिट पर क्लिक करें।

आधार है जरूरी

अगर आप इस योजना के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो आधार कार्ड जरूरी है। इस योजना के तहत आप किसी भी सरकारी बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बैंक जाकर पीएम स्वनिधि योजना का फॉर्म भरना होगा और उसके साथ आधार की फोटोकॉपी भी लगानी होगी.

यह भी पढ़ें: ‘हिंदू-मुस्लिम का झगड़ा कराना चाहते हैं…’, फिल्म ‘हम दो हमारे 12’ के विरोध में उतरे मुसलमान

यह भी पढ़ें: नौकरी नहीं लगने से क्या आप परेशान हैं ? …तो बिना पैसा लगाए शुरू कीजिए स्वयं का ये 5 व्यवसाय

यह भी पढ़ें: आयकर से जुड़े तनाव दूर करने का एक क्रांतिकारी मंच है सीए दुनिया

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

याचिकाकर्ता दो बिजली कर्मचारियों को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत

छत्तीसगढ़ बिलासपुर/स्वराज टुडे:  बिजली कंपनी से सेवानिवृत हुए दो कर्मचारियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने एक महीने के भीतर दोनों याचिकाकर्ताओं...

Related News

- Advertisement -