खेत की गहरी जुताई के लिए सरकार इस मशीन के लिए दे रही सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

- Advertisement -

पटना/स्वराज टुडे: गर्मियों में खरीफ की बुवाई से पहले किसान खेत की गहरी जुताई करते हैं तो उन्हें अधिक लाभ प्राप्त होता है। खेती करने से खेत में मौजूद हानिकारक कीट में खराब से खरपतवार नष्ट होकर भूमि में मिल जाते हैं और खाद में तब्दील होकर खेत की उर्वराशक्ति को बढ़ाते हैं।

इतना ही नहीं खेत की गहरी जुताई करने में से फसल रोग को रोग व कीट लगने की संभावना भी बहुत कम रहती है। किसान सबसॉइलर मशीन पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं

ऐसे में किसानों को गर्मियों में खेत की गहरी जुताई अवश्य करनी चाहिए। खास बात ये है की खेती की गहरी जुताई लिए राज्य सरकार की ओर से किसानों को सबसेलर मशीन की खरीद पर 80% सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। प्रदेश के जो किसान सबसॉइलर मशीन पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं । वे कृषि विभाग की इस योजना के तहत आवेदन करके सस्ती दर पर यह मशीन खरीद सकते हैं।

खेत की मिट्टी की उर्वरा शक्ति बेहतर होती है

राज्य सरकार की ओर से कृषि यंत्र अनुदान योजना की तौर पर कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत प्रदेश के किसानों को सबसे पहले मशीन पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। सबसे पहले मशीन किसानों के लिए बेहद खास मशीन है। इस मशीन की सहायता से किसान खेत की मिट्टी को तोड़ने या उसे ढीला करने के साथ इसकी गहरी जुताई कर सकते हैं। इस मशीन को ट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जाता है। यह मशीन मोल्डबोर्ड हल ,डिस्क हेरो व रोटरी टिलर जैसे कृषि यंत्रों की तुलना में अधिक गहराई तो खेत की जुताई करती है जिसे कीट पतंगे नष्ट हो जाते हैं और खेत की मिट्टी की उर्वरा शक्ति बेहतर होती है।

मशीन किसानों के लिए काफी उपयोगी है

खेत की तैयारी के लिए यह मशीन किसानों के लिए काफी उपयोगी है। इतना ही नहीं इस मशीन का उपयोग किसान खेत में पानी को रोकने के लिए भी कर सकते हैं।सबसॉइलर मशीन पर प्रदेश के किसानों को राज्य सरकार की ओर से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत सबसे पहले मशीन पर सामान्य किसानों को 70% सब्सिडी दी जा रही है । वहीं अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को 80% सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। बाजार में कई ब्रांड की सब सोइलर मशीन आती है। इसमें महिंद्रा, जॉन डियर, फील्ड किंग जैसी सब सोलर मशीन काफी प्रचलित है।
हालाँकि जो किसान सरकारी सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें राज्य सरकार के कृषि विभाग द्वारा अधिकृत कंपनियां ही से कृषि मशीन की खरीद करनी होगी।तभी उन्हें सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा।

यह मशीन कम सिंचाई वाले क्षेत्र के लिए उपयोगी है

यह बात की जाए सबसे पहले मशीन की कीमत भी तो इसके अनुमानित कीमत भारत में 12600 से शुरू होकर 1. 80 लाख रुपए तक है l सबसोइलर मशीन से किसान अपनी खेती को अधिक लाभकारी बना सकते हैं । इसके प्रयोग से गहराई तक खेत की जुताई की जा सकती है इससे भूमि की दशा में सुधार होता है। गहरी जुताई करने से खेत में कीटो की समस्या को काफी हद तक काम किया जा सकता है। इस मशीन से किसान आसानी से भूमि की तैयारी कर सकते हैं। इस मशीन के प्रयोग से भूमि की उर्वरक क्षमता बढ़ती है। खेत में नालियां बनाने के लिए भी इस मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। इस मशीन की सहायता से खेत में ढाई फीट तक गहरी नाली बनाई जा सकती है। यह मशीन कम सिंचाई वाले क्षेत्र के लिए उपयोगी है।

आपको कृषि यंत्रीकरण सॉफ्टवेयर ofmas पर आवेदन करना होगा

यदि आप बिहार राज्य के किसान है तो इस कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत आवेदन करके सबसे पहले मशीन पर सब्सिडी का लाभ आवेदन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट www.farmech.bih.nic.in कर सकते हैं। आपको कृषि यंत्रीकरण सॉफ्टवेयर ofmas पर आवेदन करना होगा।

सहायक निदेशक या जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर सकते हैं

इससे पहले आपको डीबीटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन नंबर की ऑफ मास पर आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। किसानों को पहले डीबीटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके बाद में आधिकारिक की वेबसाइट पर जाकर योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे। आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप अपने प्रखंड कृषि पदाधिकारी या सहायक निदेशक या जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सक्सेस स्टोरी: पत्नी का Idea सुनकर छोड़ी नौकरी, लोन लेकर शुरु किया बिजनेस, कमा रहे करोड़ों रुपये

यह भी पढ़ें: मकान हड़पने के लिए मुंह में मिर्च भरा, फेवीक्विक से होंठ चिपकाए…अब आरोपी के घर पर चला बुलडोजर

यह भी पढ़ें: कौन है भारत के सबसे अमीर IAS अफसर ?.. जो सरकार से वेतन के तौर पर लेते हैं केवल एक रुपए

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
826SubscribersSubscribe

कोरबा लोकसभा से दूसरी बार निर्वाचित सांसद ने ली पद व...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 04 से दूसरी बार निर्वाचित हुईं सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने 22 जून को...

Related News

- Advertisement -