कौन है भारत के सबसे अमीर IAS अफसर ?.. जो सरकार से वेतन के तौर पर लेते हैं केवल एक रुपए

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है ? भारत का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है? ऐसे सवालों के जवाब आपने अक्सर सुने होंगे या शायद आप जानते होंगे। फिर भी आज हम एक बार  और आपको बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी का नाम जेफ बेजोस है जो अमेज़ॉन के संस्थापक हैं।इनकी नेट वर्थ यूएस डॉलर 200 बिलियन है। वहीं भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी हैं जिनका नेट वर्थ 80.7 बिलियन यूएस डॉलर है।

लेकिन अब ये जीके का सवाल बन गया है कि बताओ, हमारे देश का सबसे अमीर आईएएस अधिकारी कौन है? आज की स्टोरी में हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं। एक सवाल यह भी है कि जब सिविल सेवा में वेतन कुछ लाख रुपये है तो वे इतने करोड़ रुपये के मालिक कैसे बन सकते हैं?

सबसे अमीर आईएएस कौन है?

अमित कटारिया भारत के सबसे अमीर नौकरशाहों में से एक हैं। वह एक रुपये वेतन लेने वाले आईएएस अधिकारी के रूप में मशहूर हैं। उनका परिवार गुड़गांव में निर्माण कंपनियों का मालिक है और इसके अलावा उनकी पत्नी एक पेशेवर पायलट हैं जो अच्छी कमाई करती हैं। उनके पास अपना जीवन चलाने के लिए पर्याप्त संपत्ति है और जब उनसे उनके वेतन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह सिस्टम में बदलाव लाने के लिए आईएएस में शामिल हुए हैं, कमाने के लिए नहीं। वह उन कुछ ईमानदार अधिकारियों में से एक हैं जो आज भी ईमानदारी से देश की सेवा कर रहे हैं।

कितनी है संपत्ति?

जुलाई 2023 तक कटारिया के पास 8.80 करोड़ रुपये की संपत्ति है और इस संपत्ति से उनकी सालाना आय 24 लाख रुपये है। आपको बता दें कि ये सारी कमाई उनके फैमिली बिजनेस की बदौलत है। जिसकी देखभाल उनका परिवार करता है। आईएएस अधिकारियों को टीए, डीए और एचआरए जैसे भत्ते को छोड़कर, प्रति माह 56,100 रुपये का शुरुआती वेतन मिलता है। एक कैबिनेट सचिव के लिए यह वेतन 2,50,000 रुपये प्रति माह तक पहुंच सकता है, जो एक आईएएस अधिकारी के लिए सर्वोच्च पद है। आईएएस अधिकारियों को ग्रेड पे नामक अतिरिक्त भुगतान भी मिलता है, जो उनके पद के आधार पर भिन्न होता है।

यह भी पढ़ें: अभिनेत्री ने इंटरटेनमेंट व प्रोडक्शन कंपनी के अध्यक्ष समेत पांच लोगों पर लगाया दुष्कर्म का आरोप, जांच में जुटी पुलिस

यह भी पढ़ें: हरियाणा की मॉडल दिव्या पाहुजा मर्डर केस में चौंकाने वाला खुलासा, अब तक 7 आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: ननद की वजह से भाभी ने की खुदकुशी, कहा- अपना भी बसा नही पाई और मेरा घर भी उजाड़ दिया

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
843SubscribersSubscribe

शहर को खोदापुर की तरफ ले जाते स्मार्ट अमित कुमार आयुक्त...

*व्यापार विहार स्मार्ट रोड में खड्डे, वाहन हो रहें दुर्घटना ग्रस्त बिलासपुर/स्वराज टुडे : जब से स्मार्ट शहर का स्मार्ट आयुक्त अमित कुमार आये हैं...

Related News

- Advertisement -