काजल लगाने से बच्चों की आंख अच्छी होती है या खराब? जानिए क्या है इसका सच

- Advertisement -

हमारी भारतीय संस्कृति में बच्चों को काजल लगाना शुभ माना जाता है और साथ ही साथ इसे फायदेमंद भी माना गया है. बता दें कि बच्चों की आंखों में काजल को लेकर बहुत सी बातें सामने आती रहती हैं.

लोगों का मानना है कि काजल लगाने से आंखे बड़ी होती हैं और काजल आंखों को फायदा भी पहुंचाता है. ज्यादातर लोग नजर से बचने के लिए काजल का प्रयोग करते हैं. वहीं भारतीय घरों में बच्चे के जन्म होने के पांचवे या छठे दिन ही बच्चे की आंखों में काजल लगाने का रिवाज काफी समय से चलता आ रहा है. अक्सर देखने को मिलता है कि बच्चों की आंखों में मोटे-मोटे काजल लगे होते हैं.

आइए जानते हैं, इन बातों को डॉक्टरों ने कितनी मान्यता दी है और बच्चों की आंखों में काजल लगाने को लेकर डॉक्टर्स की क्या राय है.

क्या बोलते हैं डॉक्टर्स?

डॉक्टर्स के मुताबिक, काजल से आंखों में संक्रमण फैल सकता है. बाल और शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शीला अगलेचा की मानें तो आंखों के ऊपरी हिस्से में लैक्रइमल ग्लैंड नामक एक ग्रंथि होती है, जिससे आंसू बनते हैं. जब हमारी पलक झपकती है तो आंसू कार्निया में फैल जाते हैं. जो हमारी आंखों के कोनों में मौजूद नलिकाओं से होकर गुजरते हैं. आंसू आंखों को ड्राइनेस, गंदगी और धूल से बचाते हैं. जो हमारी आंखों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. उन्होंने बताया कि अगर बच्चों की आंखों में काजल लगाते हैं तो आंसू की नली जाम हो सकती है.

क्या काजल से आंखों को बड़ा कर सकते हैं?

दरअसल, डॉक्टर्स सोशल मीडिया पर ऐसे मिथ को लेकर विडियोज डालते रहते हैं. ऐसे ही एक वीडियो के माध्यम से बताया गया है कि आंखों का आकार बड़ा या छोटा होना जेनेटिक यानी अनुवांशिक होता है. काजल लगाने से आंखों के आकार में कोई भी फर्क नहीं पड़ता है.

कौन-कौन सी बातें ध्यान रखनी चाहिए

न्यू बॉर्न बेबी यानी कि नवजात शिशुओं की त्वचा से लेकर आंख तक काफी सेंसटिव (कोमल) होती हैं. इसलिए काजल लगाने से खासतौर पर बचना चाहिए. काजल लागाने से धूल मिट्टी चिपक सकती है. जिससे आंखों में संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा बच्चों के चेहरे पर किसी भी प्रकार का ब्यूटी प्रोडक्ट भी नहीं लगाना चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: 12 साल की लड़की ने खाया ‘नाइट्रोजन पान’ और पेट के अंदर हो गया छेद…कहीं आप भी तो नहीं स्मोकी पान के शौकीन?

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: महादेव M-100, M-151 पैनल से आई.पी.एल. सट्टा संचालित करते छत्तीसगढ, महाराष्ट्र एवं हरियाणा के निवासी 07 अंतर्राज्यीय सटोरियो को गोवा से किया गया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, पीएम मोदी के तीसरी बार शपथ लेते ही POK होगा भारत का हिस्सा

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

’30 लाख रुपये में बिका NEET पेपर…’, आ गया बड़ा कबूलनामा,...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कबूल कर लिया है कि पेपर लीक...

Related News

- Advertisement -