उत्तर भारत के इन राज्यों में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, अगले 5 दिनों में टूट सकता है हीटवेव कहर

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: हलिया मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने देश के उत्तरी क्षेत्र के बड़े हिस्से में गंभीर हीटवेव की स्थिति बने रहने की आशंका जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की है।

उन्होंने दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने कहा कि इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर सकता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने मंगलवार (21 मई) को ANI को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वर्तमान में पूरे उत्तर पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है और हमने पिछले 2-3 दिनों में इस क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। राज्यवार पूर्वानुमान के संबंध में हमने अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया है। अधिकतम तापमान 45°C से बढ़कर 47°C पर स्थिर होने की संभावना है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

IMD द्वारा राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी करने के साथ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को विशेष रूप से सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर निकलने की चेतावनी दी है, क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। एम्स, दिल्ली में मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल ने कहा कि बढ़ते तापमान के कारण होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं चकत्ते, गर्मी से थकावट और पानी के कमी से लेकर हीट स्ट्रोक तक हो सकती हैं।हीट वेव की स्थिति के परिणामस्वरूप शारीरिक तनाव भी हो सकता है, जो अक्सर घातक साबित होता है।

यह भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब RTO जाने की नही पड़ेगी जरूरत, 1 जून से बदल जाएंगे नियम

यह भी पढ़ें: आपके सपनों को पंख लगा सकती है इग्नू, जुलाई सत्र के लिए करें आवेदन, 30 जून लास्ट डेट

यह भी पढ़ें: हेलीकॉप्टर में क्यों नहीं रखे जाते पैराशूट, इमरजेंसी में इसीलिए बचने के बहुत कम होते हैं चांस

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
823SubscribersSubscribe

52 साल के रिक्शा वाले की 3000 गर्लफ्रेंड्स, पढ़िए हैरान कर...

उत्तरप्रदेश बरेली/स्वराज टुडे: सोशल मीडिया के दौर में इंसान ऑनलाइन जितना सोशल होता जा रहा है, उतना ही झूठा भी. वो अपनी असल जिंदगी को...

Related News

- Advertisement -