अब शराब की लत से ऐसे मिल सकता है छुटकारा, काम में आ सकती है ये Trick

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: शराब की लत सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. इससे कई तरह की समस्याएं जन्म ले सकती हैं. बहुत से लोग शराब से दूरी बनाना चाहते हैं लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद ये लत छूट नहीं पाती है.

अब शोधकर्ताओं ने शराब की लत छुड़ाने की ट्रिक निकाली है. जिसकी मदद से शराब की लत कम (How to Quit Alcohol) कर सकते हैं. ये एक तरह की रणनीति है, जो 2021 में कई अध्ययनों को मिलकर बनाई है. आइए जानते हैं इस ट्रिक से शराब की लत कैसे छुड़ा सकते हैं.

ज्यादा शराब पीना खतरनाक

ज्यादा शराब पीना कैंसर से भी ज्यादा खतरनाक है. ज्यादा शराब पीना स्वास्थ्य को अलग-अलग तरह से बीमारियां दे सकता है. इसमें समय से पहले मौत, हार्ट डिजीज, पाचन से जुड़ी समस्याएं और डेमेंशिया का जोखिम बढ़ जाता है. द जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के अर्थशास्त्री और मनोवैज्ञानिक सिमोन पेटीग्रेव ने शराब और कैंसर को लेकर अध्ययन किया है. इस स्टडी के पार्टिसिपेंट्स पर इसका पॉजिटिव परिणाम देखने को मिला और उनके बीच शराब की खपत कम हुई.

क्या है ये स्टडी

इस स्टडी में करीब हजार लोग शामिल किये गए. तीन चरणों में हुई स्टडी में 7,995 लोग पहले सर्वे में शामिल हुए. इसके तीन सप्ताह बाद 4,588 लोगों ने दूसरा सर्वे पूरा किया और तीन सप्ताह बाद एक बार फिर2,687 लोगों ने आखिरी सर्वे भी पूरा किया है. सभी प्रतिभागियों को अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है. उन्हें शराब पीने से जुड़े अलग-अलग विज्ञापनों और संदेशों की जानकारी दी गई.

शराब और कैंसर के बीच क्या लिंक है

शराब को कैंसर से जोड़ने वाले एक टीवी ऐड, पेय पदार्थों की गिनती करने की सलाह के साथ लोगों को शराब कम पीने के लिए प्रोत्साहित करने का सबसे प्रभावी तरीका रहा. इसमें पाया गया कि प्रतिभागियों ने 6 हफ्ते तक अपनी शराब की खपत कम की. हालांकि, सिमोन पेटीग्रेव ने शराब को कैंसरकारी पदार्थ मानने के संबंध में कई लोगों में जागरूकता की कमी पर जोर दिया है. उन्होंने पाया कि शराब कैंसर का कारण भी बनती है.

शराब के सेवन से कितनी मौतें

दुनियाभर में समय से पहले जितनी भी मौतें हो रही हैं, उनमें 7 प्रतिशत का योगदान शराब का सेवन है. इसलिए इसको लेकर जागरूक होना जरूरी है. ऐसे में ये स्टडी कम करने में मदद कर सकीत है और इससे लाखों जान बच सकती हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
823SubscribersSubscribe

योग की प्राचीन परंपरा हम सभी को स्वस्थ जीवन पद्धति से...

छत्तीसगढ़ रायपुर/स्वराज टुडे: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम...

Related News

- Advertisement -