MDH मसालों से कैंसर का खतराः अब अमेरिका ने किए रिजेक्ट, स्वास्थ्य चेतावनी जारी

- Advertisement -

हैदराबाद/स्वराज टुडे: लोकप्रिय भारतीय मसाला ब्रांड MDH, कुछ उत्पादों में कथित संदूषण के लिए जांच के दायरे में है, 2021 के बाद से इसके अमेरिकी शिपमेंट का औसतन 14.5 प्रतिशत बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण खारिज कर दिया गया है, जैसा कि अमेरिकी नियामक डेटा के एक रॉयटर्स विश्लेषण से पता चला है।

हांगकांग ने पिछले महीने MDH द्वारा बनाए गए तीन मसाला मिश्रणों और एक अन्य भारतीय कंपनी एवरेस्ट द्वारा बनाए गए मसाला मिश्रण की बिक्री को निलंबित कर दिया था, क्योंकि इसमें स्पष्ट रूप से कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशकों की उच्च मात्रा थी। एथिलीन ऑक्साइड मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त है और लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से कैंसर का खतरा है।

कंपनियों ने कहा है कि उनके उत्पाद सुरक्षित हैं और MDH ने कहा कि वह मसालों के भंडारण, प्रसंस्करण या पैकिंग के किसी भी चरण में एथिलीन ऑक्साइड का उपयोग नहीं करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत के अधिकारी इस मामले को देख रहे हैं। दोनों ब्रांड भारत में लोकप्रिय हैं और दुनिया भर में निर्यात किए जाते हैं।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा मसाला उत्पादक है और मसालों का सबसे बड़ा उपभोक्ता और निर्यातक भी है। सिय्योन मार्केट रिसर्च का अनुमान है कि 2022 में भारत का घरेलू बाजार 10.44 बिलियन डॉलर का था, और मसाला बोर्ड ने कहा कि भारत ने 2022-23 के दौरान 4 बिलियन डॉलर के उत्पादों का निर्यात किया।

नवीनतम जांच से पहले, 100 साल से अधिक पुरानी परिवार संचालित भारतीय कंपनी एमडीएच के उत्पादों को साल्मोनेला, एक बैक्टीरिया जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी का कारण बन सकता है, की उपस्थिति के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में बिक्री के लिए अस्वीकार कर दिया गया था।

यूएस फ़ूड से रॉयटर्स द्वारा संकलित नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2023 – जब चालू वित्तीय वर्ष शुरू हुआ – और 3 मई के बीच साल्मोनेला की जांच में विफल होने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में एमडीएच के 65 शिपमेंट में से लगभग 20% या 13 को अस्वीकार कर दिया गया था।

एफडीए ने यह नहीं बताया कि प्रत्येक शिपमेंट में कितनी मात्रा शामिल थी, लेकिन आंकड़ों के मुताबिक, खारिज किए गए 13 शिपमेंट में मिश्रित मसाले और सीज़निंग के साथ-साथ मेथी भी शामिल थी।

आंकड़ों से पता चलता है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में, 119 एमडीएच शिपमेंट में से लगभग 15 प्रतिशत को ज्यादातर साल्मोनेला संदूषण के कारण खारिज कर दिया गया था, जबकि 2021-22 के दौरान अस्वीकृति 8.19% थी। संयुक्त राज्य अमेरिका में एवरेस्ट को कम अस्वीकृत किया गया है, चालू 2023-24 वर्ष में 450 शिपमेंट में से केवल एक को साल्मोनेला के लिए अब तक अस्वीकृत किया गया है।

आंकड़ों से पता चलता है कि 2022-23 में एवरेस्ट के लगभग 3.7 प्रतिशत अमेरिकी शिपमेंट रोक दिए गए थे और एक साल पहले अमेरिका के 189 शिपमेंट में कोई अस्वीकृति नहीं थी। एफडीए डेटा पर सवालों के जवाब में एमडीएच के प्रवक्ता ने कहा कि उसके उत्पाद सुरक्षित हैं। एवरेस्ट ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-2024 में उसके अमेरिकी शिपमेंट की ‘असाधारण’ अस्वीकृति दर 1% से कम थी, उन्होंने कहा कि उनके उत्पाद सुरक्षित हैं।

यूएस एफडीए और मसाला बोर्ड ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। बोर्ड गुणवत्ता मानकों के अनुपालन के लिए एमडीएच और एवरेस्ट सुविधाओं का निरीक्षण कर रहा है, लेकिन परिणाम अभी तक सार्वजनिक नहीं किए गए हैं। दशकों से, एमडीएच और एवरेस्ट भारत में सबसे बड़े मसाला निर्माताओं में से एक रहे हैं, जो करी और कई व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए घरेलू रसोई और रेस्तरां में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले उत्पाद बनाते हैं। 2019 में, साल्मोनेला संदूषण के कारण एमडीएच के मसाला मिश्रण के कुछ बैचों को अमेरिका में अलमारियों से हटा दिया गया था और 2023 में, एफडीए ने इसी तरह के निष्कर्षों पर एवरेस्ट के कुछ उत्पादों को वापस ले लिया और सार्वजनिक स्वास्थ्य चेतावनी जारी की।

यह भी पढ़ें: सिरफिरे आशिक मिजाज सिपाही ने रच डाली फर्जी गोलीकांड की साजिश, राज खुला तो पुलिस के उड़ गए होश

यह भी पढ़ें: आंखों से छलक पड़े आंसू…तो किसी ने देखा मोदी के रूप में साक्षात भगवान, देखें भावुक कर देने वाला वीडियो

यह भी पढ़ें: पीओके में कश्मीरियों के हिंसक प्रदर्शन से बौखलाया पाक, उड़ गई शहबाज शरीफ की नींद

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
823SubscribersSubscribe

52 साल के रिक्शा वाले की 3000 गर्लफ्रेंड्स, पढ़िए हैरान कर...

उत्तरप्रदेश बरेली/स्वराज टुडे: सोशल मीडिया के दौर में इंसान ऑनलाइन जितना सोशल होता जा रहा है, उतना ही झूठा भी. वो अपनी असल जिंदगी को...

Related News

- Advertisement -