IND vs ENG: भारत की ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट, जिसने पलट दिया पूरा मैच

- Advertisement -

IND Vs ENG Semi Final Turning Point : टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने कमाल का खेल दिखाकर इंग्लैंड को 68 रनों से पटखनी दे दी. भारत जीत में रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और सूर्यकुमार यादव ने अहम भूमिका निभाई. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया है.

बता दें कि भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी और 171 रन बनाए थे जिसके बाद इंग्लैंड की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए केवल 103 रन ही बना सकी. भारत की इस शानदार जीत में अक्षर पटेल की गेंदबाजी शानदार रही. अक्षऱ पटेल को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. भारत की इस ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट.

रोहित शर्मा

इस मैच में भारत के लिए सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट रोहित शर्मा की बल्लेबाजी और कप्तानी रही. रोहित ने मैच में 57 रनों की पारी खेली जिसने भारत के लिए 171 रनों की नींव रखी, शुरुआत से ही रोहित ने धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी की और अर्धशतक जमाने में सफल रहे. रोहित ने 39 गेंद पर 57 रनों की पारी खेली. यह एक ऐसी पारी थे जिसने भारतीय खिलाड़ियों के अंदर जान फूंकने का काम किया था. दरअसल, विराट कोहली सस्ते में आउट हो गए थे, लेकिन इसके बाद भी हिट मैन ने बिना दबाव के बल्लेबाजी की और इंग्लैंड की रणनीतियों को विफल कर दिया.

सूर्या की बल्लेबाजी

एक बार फिर सूर्यकुमार यादव भारत के लिए एक्स फैक्टर बनकर उभरे, बल्लेबाजी के लिए विषम परिस्थिति में सूर्या ने 36 गेंद पर 47 रन की पारी खेली. सूर्या की बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम 171 रन का स्कोर खड़ा कर पाने में सफल रही. सूर्या ने जिस फ्री माइंड सेट के साथ बल्लेबाजी की, यह भी मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ.

रोहित शर्मा की कप्तानी

एक बार फिर रोहित शर्मा की कप्तानी ने फैन्स का दिल जीत लिया. रोहित ने इंग्लैंड की पारी के दौरान अपने मास्टर स्ट्रोक से इंग्लैंड खेमे में खलबली मचा दी. दरअसल, जब इंग्लैंड की पारी शुरू हुई और क्रीज पर बटलर के साथ फिल साल्ट थे, जब पॉवर प्ले के दौरान रोहित ने अक्षर पटेल को गेंद थमाई. अक्षर ने अपने कप्तान के विश्वा को जाया नहीं होने दिया और पहले ही ओवर में जोस बटलर को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई. रोहित की इस रणनीति की भी भऱपूर तारीफ हो रही है.

अक्षऱ पटेल की गेंदबाजी

‘बापू’ के आगे अंग्रेंजों का बुरा हाल देखने को मिला. अक्षर पटेल ने मैच में गजब की गेंदबाजी की, अंग्रेज बल्लेबाज अक्षर पटेल के सामने पूरी तह से घुटने टेकने पर मजबूर हो गए. अक्षऱ ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट लिए, जिसने मैच को बदलने का काम किया. अक्षर को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.

जसप्रीत बुमराह

बुमराह ने एक बार फिर साबित किया कि क्यों उन्हें विश्व क्रिकेट का सबसे तगड़ा गेंदबाज माना जाता है, बुमराह ने फिल साल्ट को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई थी. पूरे टूर्नामेंट में धुआंधार बल्लेबाजी कर विश्व क्रिकेट को हैरान करने वाले साल्ट को बुमराह ने सस्ते में आउट कर भारत के लिए जीत की नींव रखी, साल्ट केवल 5 रन ही बना सके, बुमराह ने 2.4 ओवर में 12 रन देकर 2 विकेट लिए.

इसके अलावा मैच में हार्दिक पंड्या ने गेंदबाजी के जरिए कोई विकेट तो नहीं लिया लेकिन बल्लेबाजी के दौरान 13 गेंद पर 23 रन की कैमियो पारी खेली जिसने भी मैच में अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा कुलदीप ने मैच में 3 विकेट लिए. इन खिलाड़ियों के दमदार परफॉर्मेंस के दम पर भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में सफल हो गई है. 29 जून को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: बिलासपुर की डॉ पूजा ने नहीं की थी सुसाइड, हुई थी गला घोंटकर कर हत्या ! इस वजह से बदल गयी पुलिस की थ्योरी…

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप फाइनल से पहले कोरबा पुलिस की ऑनलाइन स‌ट्टा पर बड़ी कार्यवाही, 5 सटोरिये गिरफ्तार, जब्त सामग्री देख हैरान रह गयी पुलिस

यह भी पढ़ें: शहर के मशहूर मॉल के वॉशरूम में लड़कियां कर रही थी ड्रग्स का सेवन, देखें वायरल वीडियो

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -