30 दिन पहले ही मिलने लगते हैं हार्ट अटैक के संकेत, देखें ये सात लक्षण, कहीं आप तो नही करते इग्नोर ?

- Advertisement -

हार्ट अटैक एक जानलेवा मेडिकल कंडीशन है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, हर साल दुनिया भर में 17.9 मिलियन लोग कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से मरते हैं. इसमें से 5 में से 4 मौत हार्ट अटैक के कारण होती है.

वैसे तो ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि हार्ट अटैक अचानक होता है लेकिन वास्तव में इसकी सच्चाई बिल्कुल अलग है. हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी के एक पूरे प्रोसेस से गुजरती है, जिसके कारण कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं. इसे हार्ट अटैक के शुरुआती संकेत कहा जाता है. हाल ही में हुई एक स्टडी में ऐसे 7 लक्षणों की पहचान की गयी है.

स्टडी में हुआ हार्ट अटैक के संकेत का खुलासा

एनसीबीआई में प्रकाशित 243 लोगों पर हुई स्टडी के अनुसार, हेल्थ सेंटर में हार्ट अटैक का इलाज करवा रहे 41 प्रतिशत लोगों ने एक महीने पहले से ही इससे जुड़े कुछ लक्षणों को एक्सपीरियंस करने की जानकारी दी है.

हार्ट अटैक के 1 महीना पहले दिखने वाले लक्षण

● सीने में दर्द
● सीना भारी लगना
● तेज धड़कन
● सांस लेने में दिक्कत
● सीने में जलन
● थकान
● नींद से जुड़ी समस्या

इन लोगों में सबसे ज्यादा आम है ये लक्षण

स्टडी के अनुसार, पता चलता है कि महिलाओं में पुरुषों की तुलना में हार्ट अटैक के ये शुरुआती लक्षण ज्यादा नजर आते हैं. शोधकर्ताओं की मानें तो 50 प्रतिशत महिलाएं हार्ट अटैक आने से पहले नींद से जुड़ी समस्या का सामना कर रही थीं. वहीं सिर्फ 32 प्रतिशत पुरुषों में ही ये लक्षण थे.

हार्ट अटैक का सबसे कॉमन लक्षण

2022 में हुई एक स्टडी से पता चलता है कि सीने में दर्द हार्ट अटैक का सबसे कॉमन लक्षण है, जो महिलाओं और पुरुषों में लगभग समान रूप से नजर आता है. स्टडी में शामिल 93 प्रतिशत पुरुषों और 94 प्रतिशत महिलाओं में इस लक्षण की पुष्टि की गयी थी.

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

याचिकाकर्ता दो बिजली कर्मचारियों को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत

छत्तीसगढ़ बिलासपुर/स्वराज टुडे:  बिजली कंपनी से सेवानिवृत हुए दो कर्मचारियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने एक महीने के भीतर दोनों याचिकाकर्ताओं...

Related News

- Advertisement -