12 अगस्त को नरईबोध गोलीकांड की 25 वीं बरसी, तिरंगा रैली के साथ जुटेंगे हजारों भूविस्थापित और आमजन

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा-नरईबोध/कुसमुंडा: ग्राम नरईबोध गोलीकांड की 25 वी बरसी के मौके पर 12 अगस्त को बलिदानी दिवस का आयोजन किया जा रहा है जिसमे जिले भर से हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे । वर्ष 1997 में एसईसीएल कुसमुंडा खदान के लक्ष्मण परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण का शांति पूर्ण विरोध कर रहे ग्रामीणों पर दमनात्मक कार्यवाही के दौरान पुलिस की गोली से दो नौजवानों की मौत हो गयी और दर्जनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे । इस घटना की याद में हर साल यहाँ पर श्रद्धाजंलि कार्यक्रम आयोजित की जातीं है घटना को इस वर्ष 25 साल पूरे हो चुके हैं ।।

इतिहास का काला दिन रहा 12 अगस्त 1997

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष सपूरन कुलदीप ने बताया है कटघोरा विकास खण्ड अंतर्गत ग्राम नराइबोध में वर्ष 1997 में जबरिया भूअर्जन को रोकने और किसानों के रोजगार , मुआवजा ,पुनर्वास व व्यवस्थापन की मौलिक अधिकार की मांग किया गया था । दमनात्मक कार्यवाही के दौरान 11 अगस्त को गोपाल दास और फिरतु दास पुलिस की गोली से घटना स्थल पर ही मौत हो गयी थी जबकि और भी कई लोग गोली और डंडों से घायल हो गए थे ।

कार्यक्रम में शामिल होंगे वीवीआइपी

इस घटना को 25 साल पूरा हो रहा है जिसे भूविस्थापित बलिदानी दिवस के रूप मनाने का निर्णय लिया गया । जिसमे सांसद श्रीमती ज्योत्स्ना महंत , मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल , विधायक श्री ननकीराम कँवर , श्री पुरुषोत्तम कँवर , श्री मोहित केरकेट्टा , श्रीमती शशिकला कँवर अध्यक्ष जिला पंचायत कोरबा, श्रीमती रीना अजय जायसवाल उपाध्यक्ष जिला पंचायत कोरबा , श्रीमती लता मुकेश कँवर अध्यक्ष जनपद पंचायत कटघोरा, श्रीमती दुलेश्वरी सिदार अध्यक्ष जनपद पंचायत पाली, श्री राजकिशोर प्रसाद महापौर, कलेक्टर श्री संजीव झा, श्री के पी तेंदुलकर एसडीएम कटघोरा, सुश्री ममता यादव एसडीएम पाली,  एसईसीएल के चारो मुख्यमहाप्रबन्धक श्री एस के मोहंती श्री पी रंजन शाह श्री संजय मिश्रा श्री बी एन सिंह को बतौर अतिथि आमन्त्रित किया गया है ।

पीड़ित परिवार को किया जाएगा सम्मानित

इस अवसर पर उस घटना में दमन के शिकार हुए परिवार को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा साथ ही विस्थापन के मुद्दे पर किसानों के अधिकार की लड़ाई पर योगदान देने वाले लोंगो ,भूविस्थापित परिवारों के मेधावी बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया है कार्यक्रम के आरम्भ में तिरंगा रैली निकाली जाएगी और लोक संस्कृति देशभक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तूति दी जाएगी ।

12 अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम की जानकारी लोंगो तक पहुंचाने के लिए बलिदानी संदेश रथ गांव गांव तक पहुंचकर पर्चा पोस्टर और नुक्कड़ सभा के माध्यम जागरूक किया जा रहा है ।

*सुशील साहू की रिपोर्ट*

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
804SubscribersSubscribe

मोदी की गलत नीतियों के कारण चुनाव बहिष्कार की नौबत, अन्याय...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत एसईसीएल की कुसमुंडा परियोजना से प्रभावित ग्राम पाली, पड़निया, सोनपुरी, खैरभवना, जटराज चंद्रनगर, रिस्दी, खोडरी, चुरैल व अमगांव...

Related News

- Advertisement -