118 अतिथि शिक्षकों की होगी नियुक्ति, शिक्षा के स्तर में होगा सुधार, डीएमएफ से की जाएगी भर्ती, 12 हजार मिलेगा मानदेय

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: जिले के ऐसे हाई एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालय जहां शिक्षकों की कमी की वजह से स्कूल के विद्यार्थी ठीक से ज्ञान प्राप्त नहीं कर पाते हैं, उन स्कूलों में जिला खनिज न्यास निधि से अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। जिले में ऐसे 118 विद्यालय चिन्हित एवं चयनित किए गए हैं। नए सत्र से शीघ्र ही इन विद्यालयों में विषय वाले शिक्षक पहुंचेंगे और विद्यार्थियों को संबंधित विषय पढ़ाने के साथ ही समय पर सिलेबस भी पूरा कराएंगे।

कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने जिले के लगभग 118 विद्यालयों में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की मानदेय आधार पर नियुक्ति के संबंध में निर्देश दिए हैं। जिला खनिज न्यास मद अंतर्गत इन शिक्षकों की नियुक्ति जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी। शिक्षकों को प्रतिमाह 12 हजार रूपए मानदेय के रूप में प्रदान किया जाएगा। यह नियुक्ति अस्थाई होगी और विद्यालयों में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की कमी को दूर करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। जिले में नए सत्र 2024 से ही शिक्षकों की नियुक्ति प्रारंभ कर दी जाएगी। विषय विशेषज्ञ वाले शिक्षकों की कमी दूर होने से विद्यार्थी समय पर न सिर्फ विषय ज्ञान प्राप्त करेंगे अपितु परीक्षाओं में बेहतर परिणाम भी लाएंगे। जिले में हिन्दी विषय के 18, अंग्रेजी के 11, संस्कृत विषय के 21, गणित के 11, फिजिक्स के 07, कैमेस्ट्री के 05, बायोलॉजी के 03, इतिहास के 02, राजनीतिक विज्ञान के 14, अर्थशास्त्र के 13, जियोग्राफी के 05, कॉमर्स के 08 विषय शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

कलेक्टर श्री वसंत ने इस संबंध में बताया कि जिले के कई स्कूलों में विषय से संबंधित शिक्षकों की कमी को लेकर शिकायतें आती रहती हैं। स्कूल में विषय से संबंधित शिक्षक नहीं होने पर विद्यार्थियों को अध्ययन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही परीक्षाओं के परिणाम पर भी असर होता है। जिला शिक्षा अधिकारी को जिले में हाई एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में शिक्षकों की कमी की जानकारी मांगी गई थी। कुल 118 विद्यालयों में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की कमी की सूची प्राप्त हुई थी, जिसके आधार पर डीएमएफ से उन विद्यालयों में मानदेय के आधार पर नियुक्ति की जा रही है। इससे जिले में शिक्षा का स्तर बढ़ने के साथ ही परीक्षाओं के परिणाम बेहतर होंगे।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
826SubscribersSubscribe

कोरबा लोकसभा से दूसरी बार निर्वाचित सांसद ने ली पद व...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 04 से दूसरी बार निर्वाचित हुईं सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने 22 जून को...

Related News

- Advertisement -