100 करोड़ की ठगी, चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर को साढ़े 7 वर्ष की कैद

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
रायपुर/स्वराज टुडे: रकम दुगुना तिगुना करने का झांसा देकर निवेशकों से 100 करोड़ की ठगी करने वाले ग्रीन रे चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर अयूब शाह को साढ़े 7 वर्ष की कैद और 3500 रुपए के अर्थदंड से दंडित किया गया है। साथ ही अर्थदंड की राशि नहीं देने पर 3 माह अतिरिक्त सजा सुनाई गई है।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट भूपेंद्र कुमार वासनीकर ने इसका फैसला सुनाया। वहीं कंपनी के फरार 4 अन्य डायरेक्टरों को गिरफ्तार करने और अन्य संपत्तियों को जब्त करने को कहा गया है। यानी फरार 4 अन्य आरोपी भी बहुत जल्द कानून की गिरफ्त में होंगे।

शासन की ओर से जिला अभियोजन अधिकारी हीना खान ने की पैरवी

शासन की ओर से पैरवी करते हुए जिला अभियोजन अधिकारी हीना खान ने बताया कि ओडिशा की कंपनी ग्रीन रे चिटफंड कंपनी ने 2013 में मोतीबाग चौक में अपने कंपनी का दफ्तर खोला था। एजेंटों के माध्यम से प्रचारित कराया कि कंपनी में रकम जमा करने पर कई गुना रकम वापस लौटाई जाएगी, लेकिन मैच्युरिटी होने के पहले ही डायरेक्टर साल 2014 में अपना सामान समेटकर फरार हो गया था ।

इस कार्रवाई के बाद अब निवेशकों की उम्मीद की किरणें भी जाग उठी है। कंपनी की संपत्तियां कुर्क कर उनसे मिली राशि को निवेशकों को लौटाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

कहीं भी निवेश करने से पहले बरतें पूरी सतर्कता

बता दें कि चिटफंड कंपनियां अच्छा मोटा कमीशन का लालच देकर सबसे पहले एजेंट तैयार करती हैं । फिर एजेंटों के माध्यम से उनके करीबियों को ऊंचे ऊंचे सब्जबाग दिखाकर कंपनी में पैसा निवेश करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है। कुछ लोग अपने करीबी एजेंटों के झांसे में आकर पैसा निवेश कर बैठते हैं तो कभी अत्यधिक धन लालसा के चलते अपनी जमा पूंजी चिटफंड कंपनियों में लगा देते है । जब तक ठगी का अहसास होता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। बड़ी राशि इकट्ठा होते ही कंपनी अपना बोरिया बिस्तर समेट कर रातों रात रफूचक्कर हो जाती है। लिहाजा लोगों को कहीं भी पैसा निवेश करने से पहले अच्छी तरह सोच विचार कर लेना चाहिए ।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
843SubscribersSubscribe

शहर को खोदापुर की तरफ ले जाते स्मार्ट अमित कुमार आयुक्त...

*व्यापार विहार स्मार्ट रोड में खड्डे, वाहन हो रहें दुर्घटना ग्रस्त बिलासपुर/स्वराज टुडे : जब से स्मार्ट शहर का स्मार्ट आयुक्त अमित कुमार आये हैं...

Related News

- Advertisement -