विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने जीता स्ट्रीमिंग एकेडमी अवॉर्ड, पल्लवी जोशी स्टारर फिल्म का धमाका!

- Advertisement -

मुम्बई/स्वराज टुडे: विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित द कश्मीर फाइल्स को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री सीरीज श्रेणी में स्ट्रीमिंग एकेडमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान डॉक्यूमेंट्री की प्रभावशाली कहानी और कश्मीर संघर्ष के बारे में जागरूकता बढ़ाने में इसके महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देता है। यह इस अंधेरे दौर में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

सीरीज का एक अलग एपिसोडिक प्रारूप है, जहाँ हर एपिसोड कश्मीर संघर्ष के एक विशिष्ट पहलू पर केंद्रित है। यह द कश्मीर फाइल्स (2022) के निर्माण से पहले एकत्र किए गए डेटा के आधार पर कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार के कम ज्ञात पहलुओं पर प्रकाश डालता है, इसलिए आमतौर पर सीरीज से पहले फिल्म देखने की सलाह दी जाती है। हाल ही में, द कश्मीर फाइल्स द्वारा सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री के लिए स्ट्रीमिंग अकादमी पुरस्कार जीतने के बारे में बात करते हुए, विवेक रंजन अग्निहोत्री ने कहा, “मैं जूरी द्वारा कश्मीर नरसंहार के हमारे ईमानदार चित्रण, जिसमें इसके चुनौतीपूर्ण आख्यान भी शामिल हैं, की मान्यता के लिए बहुत आभारी हूँ। यह पुरस्कार हमें निडरता से ऐसी कहानियाँ साझा करने के लिए प्रेरित करता है जो सच्चाई को उजागर करती हैं, धारणाओं को चुनौती देती हैं और हमारे लोगों के लचीलेपन का सम्मान करती हैं।

विवेक अग्निहोत्री ने आगे कहा, मैं आपको गारंटी दे सकता हूँ कि अगर कश्मीर की फाइलें आपको परेशान करती हैं, तो दिल्ली की फाइलें आपको बर्बाद कर देंगी।”

यह पुरस्कार मुंबई में आयोजित स्ट्रीमिंग एकेडमी पुरस्कार समारोह में 48 श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए गए, जिनमें से 24 हिंदी कंटेंट में और 24 क्षेत्रीय भाषाओं में थे। डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ में कश्मीर फाइल्स के अनदेखे फुटेज की झलकियाँ हैं और यह वर्तमान में Zee5 पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है।

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

हाथी ने पहाड़ी कोरवा महिला को कुचलकर मारा, दो मवेशियों को...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: कोरबा जिले के वनांचल क्षेत्र में एक दंतैल हाथी ने 75 वर्षीय हलाई बाई पहाड़ी कोरवा को कुचल कर मौत के घाट...

Related News

- Advertisement -