यूरिन इन्फेक्शन से हैं परेशान..तो इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

- Advertisement -

यूरिन ट्रैक इन्फेक्शन (UTI) आम है और यह आपको काफी असहज बना सकता है। ये तब होते हैं जब बैक्टीरिया यूरिन ट्रैक में प्रवेश करते हैं, जिससे पेशाब के दौरान जलन, बार-बार पेशाब करने की इच्छा और बादल या तेज़ स्मेल वाला यूरिन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

वैसे तो यूरिन इन्फेक्शन का इलाज उपलब्ध है लेकिन कुछ घरेलू उपचार लक्षणों को कम करने और ठीक होने में सहायता कर सकते हैं। आइये जानते हैं यूरिन इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय…

1. बहुत सारा पानी पिएँ

UTI से निपटने के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत ज़रूरी है। बहुत सारा पानी पीने से यूरिन पतला होता है और बार-बार पेशाब आता है, जिससे संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया बाहर निकल सकते हैं। अपने शरीर को यूरिन ट्रैक को अधिक प्रभावी ढंग से साफ़ करने में मदद करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

2. क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी जूस को लंबे समय से UTI के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में सुझाया जाता रहा है। इसमें प्रोएंथोसायनिडिन नामक यौगिक होते हैं जो बैक्टीरिया को यूरिनरी ट्रैक की दीवारों से चिपकने से रोकते हैं, जिससे संक्रमण की संभावना कम हो जाती है। अत्यधिक चीनी के सेवन से बचने के लिए बिना चीनी वाले क्रैनबेरी जूस का सेवन करें।

3. प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स, विशेष रूप से लैक्टोबैसिलस प्रजाति वाले, आंत और यूरिनरी ट्रैक में बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा दे सकते हैं। दही, केफिर या प्रोबायोटिक सप्लीमेंट का सेवन करने से संक्रमण के खिलाफ आपके शरीर की प्राकृतिक रक्षा बढ़ सकती है। प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया को बहाल करने में भी मदद करते हैं जो यूटीआई के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीबायोटिक दवाओं से खत्म हो सकते हैं।

3. विटामिन सी

विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और यूरिन की अम्लता को बढ़ाता है, जो बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। संतरे, स्ट्रॉबेरी और शिमला मिर्च जैसे विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना या विटामिन सी सप्लीमेंट लेना यूरिनरी ट्रैक के संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता का समर्थन कर सकता है।

5. डी-मैनोज़

डी-मैनोज़ एक प्रकार की चीनी है जो क्रैनबेरी, सेब और अन्य फलों में पाई जाती है। यह कुछ बैक्टीरिया को यूरिनरी ट्रैक की दीवारों पर चिपकने से रोकने के लिए जाना जाता है। डी-मैनोज़ सप्लीमेंट लेना बार-बार होने वाले यूटीआई का इलाज करने और उसे रोकने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, खासकर ई. कोली बैक्टीरिया के कारण होने वाले।

6. जलन पैदा करने वाले पदार्थों से बचें

कैफीन, शराब, मसालेदार भोजन और कृत्रिम मिठास जैसे जलन पैदा करने वाले पदार्थों से बचने से यूटीआई के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। ये पदार्थ ब्लैडर को परेशान कर सकते हैं और यूरिनरी ट्रैक के संक्रमण से जुड़ी असुविधा को बढ़ा सकते हैं। लक्षणों में सुधार होने तक यूरिनरी ट्रैक पर हल्का असर करने वाला हल्का आहार चुनें।

Disclaimer: इस लेख में मौजूद कंटेंट केवल सामान्य जानकारी करती है। हमेशा चिकित्सा या स्वास्थ्य संबंधी निर्णय लेने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें: स्ट्रोक आने से 7 दिन पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये 7 लक्षण, समय रहते पहचान लेने पर बच सकती है जान

यह भी पढ़ें: ब्रेन ट्यूमर में ये लक्षण दिखते ही पहुंच जाएं अस्पताल, वरना लापरवाही बन सकती है काल

यह भी पढ़ें: अगर आपमें हैं ये लक्षण तो इसका मतलब है कि आपके हार्ट में ब्लॉकेज है.तुरंत डॉक्टर से मिलें.!

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

हाथी ने पहाड़ी कोरवा महिला को कुचलकर मारा, दो मवेशियों को...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: कोरबा जिले के वनांचल क्षेत्र में एक दंतैल हाथी ने 75 वर्षीय हलाई बाई पहाड़ी कोरवा को कुचल कर मौत के घाट...

Related News

- Advertisement -