युवती के अपहर्ता को पुलिस ने 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर भेजा जेल, युवती सकुशल बरामद

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
रायगढ़/स्वराज टुडे: 28 फरवरी 2024 की सुबह थाना चक्रधरनगर क्षेत्र में किराए में रहने वाली युवती के घरवालों को युवती को बंधक बनाकर एक लाख फिरौती की मांग का मैसेज आया। गंभीर वारदात पर हरकत में आई पुलिस टीम द्वारा एसपी श्री दिव्यांग कुमार पटेल के कुशल मार्गदर्शन में 24 घंटे के भीतर युवती को बिलासपुर से सुरक्षित ढूंढ निकालकर युवती की किडनैपिंग की साजिश रचने वाले युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

ये है पूरा मामला

बीते 28 फरवरी 2024 की सुबह थाना चक्रधरनगर में 20 वर्षीय लापता युवती के परिजन थाना प्रभारी चक्रधरनगर निरीक्षक प्रशांत राव आहेर को उनकी लड़की को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा किडनैप किए जाने की जानकारी देते हुए युवती के बंधक बनाकर रखे होने के फोटोग्राफ्स और किडनैपर्स के रूपयों की मांग वाला मैसेज दिखाया गया।

बंधक बनाने के फोटोग्राफ्स भेजकर अपहर्ता ने मांगे एक लाख रु

परिजनों ने पुलिस को बताया कि उनकी लड़की चक्रधरनगर क्षेत्र में अपनी एक सहेली के साथ किराए का मकान लेकर पढ़ाई करती है। 27 फरवरी की दोपहर लड़की फोन कर घर आ रही हूं बताई और शाम तक घर नहीं पहुंची थी। शाम करीब 7:00 बजे लड़की के मोबाइल से मैसेज आया जिसे देखकर सभी चौंक गए। मैसेज में लड़की की आंखों पर पट्टी और हाथ, पैर बंधे हुए फोटोग्राफ शेयर किया गया था और लड़की को छोड़ने के लिए एक लाख रूपये की मांग की गई थी। लड़की के परिजन काफी डरे हुए थे। थाना प्रभारी द्वारा उन्हें लड़की को सकुशल बरामद करने का दिलासा देते हुए वरिष्ठ अधिकारियों को घटना से अवगत कराया गया।

मोबाइल लोकेशन और सीसीटीवी फुटेज से मिला सुराग

संवेदनशील एसपी श्री दिव्यांग कुमार पटेल द्वारा डीएसपी अभिनव उपाध्याय के नेतृत्व में थाना चक्रधरनगर प्रभारी प्रशांत राव के साथ थाना चक्रधरनगर और साइबर सेल की टीम बनाकर उन्हें अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई। टीम द्वारा युवती के मोबाइल लोकेशन, सीसीटीवी फुटेज चेक करते हुए तत्काल बिलासपुर रवाना हुई। जहां रेलवे स्टेशन के पास युवती मिल गयी जिसे सुरक्षित एक टीम चक्रधरनगर थाना लेकर आई। युवती को परिजनों से भेंट कराकर घटना को लेकर पूछताछ की गई।

पैसों के खातिर दोस्त ने ही दिया था अपहरण की वारदात को अंजाम

पूछताछ में युवती ने बताया कि वो 27 फरवरी की दोपहर चक्रधरनगर से अपने घर जाने के लिए निकली थी, जिसे रास्ते में उसका पूर्व परिचित कमलेश्वर पटेल (20 साल) निवासी महुआपाली जिला सक्ती मिला, जो उसे बातचीत कर घर छोड़ देने की बात कह कर घूमने के बहाने ट्रेन से बिलासपुर ले गया।

बिलासपुर में फ्रेश होने होटल चलते हैं कहकर होटल ले गया, जहां युवती को डरा-धमका कर उसका मोबाइल छीन लिया और लड़की के हाथ को पीछे से बांधकर आंख पर पट्टी बांधा और लड़की को घुटने के बल बिठाकर उसका फोटोग्राफ्स लेने लगा। जब उसने इसकी वजह पूछी तो आरोपी कमलेश पटेल ने बताया कि वह ट्रेडिंग में काफी रुपए गंवा चुका है। अब तुम्हारे  परिजन 1,00,000/- रूपये देंगे तभी वो उसे छोड़ेगा और उसने युवती की मां को मोबाइल पर मैसेज और तस्वीरें भेजा, ताकि उसके परिजन तस्वीर देखकर यकीन करते हुए तत्काल उसे पैसे दे दें।

जैसे-तैसे होटल के कमरे में रात बीती।  सुबह खुद को छुड़ाकर युवती भागकर ट्रेन में बैठने बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंची, जहां रायगढ़ पुलिस की टीम उसे मिल गयी।

एक्शन में आई पुलिस ने आरोपी को फरार होने से पहले धर दबोचा 

युवती से मिली जानकारी के बाद तत्काल एसपी रायगढ़ द्वारा आईजी महोदय बिलासपुर को संपूर्ण जानकारी से अवगत कराते हुए बिलासपुर साइबर सेल की टीम के साथ आरोपी की पतासाजी में एक टीम को लगाया गया। आरोपी कमलेश पटेल अपना मोबाइल का सिम निकाल कर अन्यत्र भागने की फिराक में था, जिसे सरकंडा के पास पुलिस टीम ने धर दबोचा।

आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए आरोपी ने किडनैपिंग करना स्वीकारा

आरोपी कमलेश्वर पटेल पिता स्वर्गीय मनोहर पटेल उम्र 20 साल निवासी महुआपाली थाना चंद्रपुर जिला सक्ती (छत्तीसगढ़) ने बताया कि वह काफी रूपये ट्रेडिंग में गंवा चुका है। इसकी भरपाई के लिए उसने अपनी परिचित युवती का किडनैप कर फिरौती वसूलना सॉफ्ट टारगेट लगा और घटना को अंजाम दिया।

आरोपी से युवती का मोबाइल बरामद किया गया है। वहीं पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है।

इतनी रही महत्वपूर्ण भूमिका

पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल के दिशा निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय महादेवा व डीएसपी अभिनव उपाध्याय के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी चक्रधरनगर निरीक्षक प्रशांत राव के साथ थाना चक्रधरनगर, साइबर सेल रायगढ़ एवं बिलासपुर पुलिस टीम की विशेष भूमिका रही।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

हाथी ने पहाड़ी कोरवा महिला को कुचलकर मारा, दो मवेशियों को...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: कोरबा जिले के वनांचल क्षेत्र में एक दंतैल हाथी ने 75 वर्षीय हलाई बाई पहाड़ी कोरवा को कुचल कर मौत के घाट...

Related News

- Advertisement -