झारखंड के बाद अब बिहार में मिला नोटों का पहाड़, गिनती में ईडी को लग गए 24 घंटे

- Advertisement -

बिहार
वैशाली/स्वराज टुडे: झारखंड के कांग्रेसी सांसद के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई चल ही रही थी कि नया मामला बिहार से सामने आ गया. बिहार के वैशाली में ईडी ने बिहार बोर्ड टापर घोटाले के सरगना और शिक्षा माफिया अमित कुमार उर्फ बच्चा राय के तीन ठिकानों पर दबिश देकर करीब 3 करोड़ रुपये बरामद किए हैं.

बच्चा राय के घर मिले नोटों की गिनती के लिए ईडी ने दो मशीनें मंगाई थीं. बावजूद इसके गिनती पूरा होने में 24 घंटे लग गए. ईडी ने शनिवार की अल सुबह यह कार्रवाई भगवानपुर के किरतपुर राजाराम स्थित बच्चा राय के आवास, विशुन राय कालेज और विशुन राजदेव ट्रेनिंग कालेज में एक साथ शुरू की थी.

करोड़ों की नगदी के अलावा मिले अकूत प्रॉपर्टी के दस्तावेज

यह कार्रवाई रविवार की सुबह पूरी हुई है. इन तीनों ठिकानों से बरामद नगदी और तमाम दस्तावेज ईडी ने जब्त कर लिया है. ईडी सूत्रों के मुताबिक बच्चा राय के ठिकानों पर नोटों का पहाड़ मिला है. इन नोटों की गिनती के लिए बैंक अधिकारियों को नोट गिनने वाली मशीन के साथ बुलाया गया था. 24 घंटे तक लगातार चली गिनती और मिलान के बाद अब कार्रवाई पूरी हो चुकी है. ईडी सूत्रों के मुताबिक इस कार्रवाई के दौरान बच्चा राय के ठिकानों से पटना, वैशाली और दिल्ली समेत कई अन्य शहरों में प्लाट, फ्लैट आदि के दस्तावेज भी मिले हैं.

टॉपर बनाने की फैक्ट्री चलाता था बच्चा राय

इन सभी दस्तावेजों की अलग से पड़ताल कराई जा रही है. बता दें कि साल 2016 में बच्चा राय के इंटर कॉलेज के तीन छात्रों ने टॉप किया था. इन टॉपर छात्रों में रुबी राय नाम की एक छात्रा भी थी. जब मीडिया ने इस छात्रा से बात की तो वह अपने सब्जेक्ट का नाम भी ठीक से नहीं बता पायी.इसके बाद मामले की जांच कराई गई. पता चला कि बच्चा राय अपने स्कूल में टापर बनाने की फैक्ट्री चला रहा था. इस खुलासे के बाद विभिन्न एजेंसियों ने मामले की जांच करते हुए केस दर्ज किए थे.

इसी क्रम में प्रवर्तन निदेशालय ने भी बच्चा राय की संपत्ति जब्त करते हुए जांच पड़ताल शुरू की थी. अभी ईडी अपनी जांच कर ही रही थी कि बच्चा राय ने जब्त की गई जमीन पर अवैध रूप से निर्माण शुरू कर दिया. मामले का खुलासा होने के बाद ईडी ने भगवानपुर थाने में बच्चा राय के खिलाफ बीते 18 नवंबर को फ्रेश मुकदमा दर्ज कराया. वहीं अब मामले की जांच करते हुए बच्चा राय के ठिकानों पर दबिश दी है. ईडी के अधिकारियों के मुताबिक इस कार्रवाई का ब्यौरा जल्द ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से देश की जनता को दे दिया जाएगा.

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

हाथी ने पहाड़ी कोरवा महिला को कुचलकर मारा, दो मवेशियों को...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: कोरबा जिले के वनांचल क्षेत्र में एक दंतैल हाथी ने 75 वर्षीय हलाई बाई पहाड़ी कोरवा को कुचल कर मौत के घाट...

Related News

- Advertisement -