चूहों ने घर में मचा रखा है आतंक? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खा, बिना मरे भाग जाएंगे सारे चूहे

- Advertisement -

घर की कितनी भी सफाई कर लो लेकिन चूहे फिर भी परेशान करते हैं। इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। कभी कभी तो घर में चूहों का आतंक इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि कोई भी सामान सुरक्षित नहीं रह पाता है।

इससे छुटकारा पाने के लिए लोग रैट किलर से लेकर पिंजरे तक का सहारा ले लेते हैं। लेकिन फिर भी इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता है। अगर चूहा घर के भीतर घुस कर कहीं मर जाए तो फिर उसके बदबू से जीना मुहाल हो जाता है। खोजने पर भी मरे हुए चूहे नहीं मिलते ।

चूहों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप चूहों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। इन टिप्स का इस्तेमाल करने से चूहे बिना मरे भाग जाते हैं।

प्याज

क्या आपको पता है कि प्याज की गंध चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है। जिस जगह प्याज रखा होता है चूहे वहां से दूर भागते हैं। ऐसे में चूहों को भगाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप जिस जगह पर सबसे ज्यादा चूहे आते हैं वहां पर प्याज के टुकड़े को रखें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से वो जल्दी भाग जाएंगे।

पुदीना

पुदीने की खूबशबू चूहों को दूर भगाती है। इसकी गंध चूहों को पसंद नहीं आती है इसलिए वो दूर भागते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप पुदीने की पत्तिंयों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तिंयों को रुई या पेपर में लपेटकर उस जगह पर रखें जिस जगह घर में सबसे ज्यादा चूहें आते हैं। ऐसा करने से वो जल्दी भाग जाएंगे।

तेज पत्ता

तेज पत्ता को चूहों का दुश्मन माना जाता है। इसकी गंध से चूहे काफी दूर भागते हैं। अगर आप भी घर में चूहों से परेशान हैं तो आप तेज पत्ते को घर में उस जगह रख दें जहां चूहे आते हैं।

तंबाकू

तंबाकू में कई नशीले पदार्थ होते हैं। जिससे इसे खाने के बाद चूहें परेशान हो जाते हैं और घर से भाग जाते हैं। ऐसे में चूहों से छुटकारा पाने के लिए आप तंबाकू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेफ्थलीन बॉल

नैप्थलीन बॉल जिसे आम भाषा में डामर गोली भी कहा जाता है । यह किसी भी जनरल स्टोर्स की दुकान में आसानी से उपलब्ध हो जाता है । नैप्थलीन बॉल का गंध भी चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं आता। वे इससे दूर भागते हैं। जिस स्थान पर चूहा घर में प्रवेश करते हैं वहां नैप्थलीन बॉल की कुछ गोलियां रख दें। इससे चूहे आपके घर में प्रवेश नहीं करेंगे ।

अगर आपके चौपहिया वाहन में चूहे घुसकर नुकसान पहुंचाते हैं तो कार के भीतर नेफ्थलीन बॉल की गोलियां रख  दें । साथ ही आपके लिए ये जानना जरूरी है कि चूहे कार में किधर से घुस रहे हैं । कपड़े में कुछ गोलियां लपेटकर उसे उस जगह पर अच्छे से बांध दें ।चूहे कार के भीतर नहीं घुसेंगे ।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

हाथी ने पहाड़ी कोरवा महिला को कुचलकर मारा, दो मवेशियों को...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: कोरबा जिले के वनांचल क्षेत्र में एक दंतैल हाथी ने 75 वर्षीय हलाई बाई पहाड़ी कोरवा को कुचल कर मौत के घाट...

Related News

- Advertisement -