असफलता के अंदर पनपती ऊर्जा और आज के युवा – हिना यास्मीन खान (ज़िला अभियोजन अधिकारी रायपुर )

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
रायपुर/स्वराज टुडे: कहते है “सफलता विजय पताका फहराती है और असफलता उस पताका का निर्माण करती करती है “ . यह सार उन विद्यार्थियों के लिए है जो वर्ष के परीक्षा फल के नकारात्मक परिणामों से मायूस हो कभी डिप्रेशन में जाते है तो कभी फाँसी के फंदे में झूल जाते हैं.

विद्या की सफलता जीवन में ज़रूरी है . लेकिन जीवन में विश्वास का स्पंदन उससे भी ज़रूरी . “हाँ मैं यह कर सकता हूँ. कोई फ़र्क़ नहीं यदि मैं अभी असफल हो जाता हूँ .मैं अगली बार ज़रूर सफल होऊँगा .असफलता मुझे और बेहतर करने प्रेरित करती है . मेरी असफलता मुझे तराशती है निखारती है .” यह वह मोक्ष कारी बाण है जो नकारात्मकता को लील लेता है.

कितने कातर रुदन में भरे हुए चेहरों से हम हर वर्ष मिलते है. जिन्होंने कोई अपनी कोख के जन्मे को खो दिया होता है या फिर कोई अपना करीबी स्वयं ही फ़्रेम में सदैव के लिए शांत हो गया होता है . तब हम क्या करते है , या तो इस औचक घटना से स्तब्ध होते है या फिर अपने नौनिहाल को अपनी छाया में मुस्कुराते देख सुकून की सांस लेते हैं कि मैं और मेरा परिवार सुरक्षित है . लेकिन यह सब कभी फिर अगली बार हमारे साथ भी होना तय हो सकता है . फिर उस अनचाहे आने वाले विषम परिस्थिति के लिए जरूरत है कि हम भी तैयार रहे और अपने बच्चों को भी तैयार रखे .

इसके लिए सफलता क्या है ? यह समझे . यह सदैव लक्ष्य को पाने का नाम नहीं. एक अनुभव भी है मैं इस संघर्ष में ख़ुद को कहाँ तक पाया . फिर कितनी गुणवत्ता है मेरी इस स्वप्न को पाने की. सफलता के तलवों में बहुत कंटक के छेद होते हैं . जिसे सभी देख नहीं पाते . लेकिन असफलता भी किसी से कमतर नहीं . यह चुनौती है स्वयं में सुधार की प्रेरणा भर कर हमें हर पल आगे खीचना चाहती है और अबोध हमारे युवा इससे पीछा छुड़ा जीवन अंत की ओर बढ़ना चाहते हैं .
असफलता एक गरल के घूँट की तरह ज़रूर होती है बहुत सारे अश्रु , पीड़ा, तनाव से लबालब. लेकिन इसका अंत इस सोच के साथ पुनः निश्चय कर लक्ष्य को भेद कर विजय पाने से भी हो सकता है कि ” बेशक मंज़िल दूर है हमसे लेकिन मैं मंज़िल से दूर नहीं ।

हिना यास्मीन खान
ज़िला अभियोजन अधिकारी, रायपुर

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
927SubscribersSubscribe

हाथी ने पहाड़ी कोरवा महिला को कुचलकर मारा, दो मवेशियों को...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: कोरबा जिले के वनांचल क्षेत्र में एक दंतैल हाथी ने 75 वर्षीय हलाई बाई पहाड़ी कोरवा को कुचल कर मौत के घाट...

Related News

- Advertisement -