हैकर्स का बड़ा अटैक: दुनिया में 1000 करोड़ लोगों का पासवर्ड लीक, पासवर्ड बनाते और ऑनलाइन सुरक्षा के लिए हमेशा रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं होंगे हैकर के शिकार

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: दुनिया में डिजिटल सुरक्षा को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है. हाल ही में एक हैकर ने पूरी दुनिया को बड़ा झटका दिया है. ‘ओबामाकेयर’ नाम के इस हैकर ने 995 करोड़ पासवर्ड लीक कर दिए हैं, जैसा कि फोर्ब्स ने बताया है. यह जानकारी ‘रॉकयू2024’ नाम के डेटासेट के तहत गुरुवार को जारी की गई थी.

अब तक का सबसे बड़ा पासवर्ड डाटा लीक

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह अब तक का सबसे बड़ा पासवर्ड डेटा लीक है. साइबरन्यूज के शोधकर्ताओं का कहना है, “रॉकयू2024 लीक में दुनिया भर के लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वास्तविक पासवर्ड का संग्रह है. इससे साइबर अपराधियों के लिए क्रेडेंशियल स्टफिंग अटैक का खतरा बढ़ जाता है.”

उन्होंने आगे कहा, “साइबर अपराधी रॉकयू2024 डेटासेट का इस्तेमाल ब्रूट-फोर्स अटैक के लिए कर सकते हैं और उन व्यक्तियों के ऑनलाइन अकाउंट तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त कर सकते हैं जिनके पासवर्ड इस डेटासेट में शामिल हैं.”

शोधकर्ताओं के अनुसार, इन पासवर्ड को पुराने और नए डेटा लीक के मिश्रण से लीक किया गया है.
शोधकर्ताओं का कहना है, “इसके अलावा, हैकर फोरम और मार्केटप्लेस पर मौजूद अन्य लीक किए गए डेटाबेस के साथ मिलकर, जिसमें उपयोगकर्ताओं के ईमेल पते और अन्य क्रेडेंशियल शामिल हैं, रॉकयू2024 डेटा लीक की एक श्रृंखला, वित्तीय धोखाधड़ी और पहचान चोरी में योगदान दे सकता है.” लेकिन यह पहली बार नहीं है जब रॉकयू 2024 से पासवर्ड लीक हुए हैं. इससे पहले, हैकर्स ने लगभग 8.4 अरब सादा पाठ पासवर्ड लीक किए थे.

पासवर्ड सुरक्षित रखना और हैकिंग से बचाव करना आज के समय में बेहद ज़रूरी है. यहां कुछ आसान टिप्स हैं जिससे आप अपना ऑनलाइन डेटा सुरक्षित रख सकते हैं-

पासवर्ड बनाते समय

● मजबूत पासवर्ड बनाएं: कम से कम 12 कैरेक्टर लंबा पासवर्ड बनाएं जिसमें अक्षर (छोटे और बड़े), नंबर और स्पेशल कैरेक्टर शामिल हों.
● हर अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड: एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल अलग-अलग अकाउंट के लिए न करें.
● पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल: पासवर्ड मैनेजर आपके सभी पासवर्ड को सुरक्षित रूप से स्टोर करता है, जिससे आपको अलग-अलग पासवर्ड याद रखने की ज़रूरत नहीं होती.
पासवर्ड को नियमित रूप से बदलें: अपने महत्वपूर्ण अकाउंट्स के पासवर्ड को हर कुछ महीनों में बदलते रहें.

ऑनलाइन सुरक्षा के लिए

● संदिग्ध या अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें: अज्ञात या संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, खासकर सोशल मीडिया या ईमेल में भेजे गए लिंक पर.
पब्लिक वाई-फाई से सावधान रहें: पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते समय अपने अकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए VPN का इस्तेमाल करें.
डिवाइस को अपडेट रखें: अपने डिवाइस और सॉफ़्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें ताकि सुरक्षा खामियों को दूर किया जा सके.
दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) का इस्तेमाल करें: 2FA आपके अकाउंट में एक्सेस करने से पहले एक अतिरिक्त सुरक्षा परत जोड़ता है.
फिशिंग हमलों से सावधान रहें: फिशिंग हमलों में आपको झूठे ईमेल या वेबसाइट के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए लुभाया जाता है.
अपनी ऑनलाइन गतिविधियों पर ध्यान दें: अगर आपको कोई असामान्य गतिविधि नज़र आती है, तो तुरंत अपने अकाउंट्स की जांच करें और सुरक्षा उपाय करें.

याद रखें

● अपनी जानकारी सुरक्षित रखने की ज़िम्मेदारी आपकी है.
● साइबर अपराधियों से सतर्क रहें और अपनी ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जानकारी रखें.
● अगर आपको कोई शक है, तो अपनी जानकारी शेयर करने से पहले सावधानी बरतें.

इन टिप्स का पालन करके, आप अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं और हैकिंग से खुद को बचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बाबा सूरजपाल के करीबी मधुकर ने पुलिस के समक्ष उगले कई बड़े राज, सामने आया सत्संग से जुड़ा चौंकाने वाला खुलासा

यह भी पढ़ें: ग्राहक अपने कपड़े लेने गया था दर्जी की दुकान, दर्जी ने सीने में कैंची घोंपकर कर दी हत्या, वजह जानकर आपके पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

यह भी पढ़ें: धूम्रपान की लत छोड़ने के लिए WHO ने पहली बार जारी की गाइडलाइन्स, इन तरीकों को बताया असरदार

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
850SubscribersSubscribe

मामूली विवाद पर हत्या की कोशिश, विधि से संघर्षरत सभी आरोपी...

छत्तीसगढ़ कोरबा-करतला/स्वराज टुडे: दिनांक 16 जुलाई 2824 की रात्रि लगभग 20 बजे थाना करतला क्षेत्र के ग्राम नोनबिर्रा का एक अव्यस्क बालक अपने भाइयों के...

Related News

- Advertisement -