स्कूल खुलने के काउंट डाउन शुरू, छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए सरकार ने बनाए ये नियम

- Advertisement -

कुछ ही दिनों में छत्तीसगढ़ के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं और स्कूल खुलने वाले हैं. ऐसे में स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने ये फैसला लिया है.

रायपुर/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ के स्कूलों में जल्द ही बच्चों की रौनक वापस आने वाली है. यहां के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने में थोड़ा ही समय बचा है. छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूल नए सेशन यानी सत्र 2022-23 के लिए 15 जून 2022 से खुल जाएंगे. इस बार स्कूल शिक्षा विभाग, रायपुर ने छात्रों की उपस्थिति शत प्रतिशत करने के लिए नया नियम बनाया है. इसके तहत छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों का इंस्पेक्शन किया जाएगा.

इस तारीख तक होगा स्कूलों का निरीक्षण 

डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन, रायपुर द्वारा एक महीने तक छत्तीसगढ़ के स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा. इस इंस्पेक्शन से ये देखा जाएगा कि स्कूल में बच्चों, शिक्षकों और स्टाफ की उपस्थिति 100 परसेंट हो.

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी स्कूलों में ये निरीक्षण 15 जून से 15 जुलाई 2022 के बीच किया जाएगा. यही नहीं स्कूलों द्वारा सरकारी योजनाओं का इम्प्लीमेनटेशन ठीक से हो रहा है या नहीं ये भी देखा जाएगा.

अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

रायपुर स्कूल शिक्षा विभाग ने ये भी साफ किया है कि निरीक्षण के दौरान अगर टीचर्स स्कूल में एब्सेंट पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. विभाग ने स्कूलों को इस बार रिपोर्ट सबमिट करने के लिए भी कहा है.

सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक से करने के निर्देश

अधिकारी इस बात का भी ध्यान रखेंगे की सरकारी स्कीमें जैसे स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी और हिंदी माध्यम, मुफ्त पाठ्यपुस्तक, यूनिफॉर्म और मध्याह्न भोजन, आरटीई प्रवेश, महतारी दुलार योजना छात्रवृत्ति आदि का ठीक से क्रियान्वयन हो रहा है कि नहीं.

30 जुलाई तक भेजनी होगी रिपोर्ट 

प्रदेश के हर जिला अधिकारी को औचक निरीक्षण के बाद समीक्षा करने का भी निर्देश दिया गया है. इसके लिए डीईओ को 25 जुलाई, 2022 तक अपने मूल्यांकन के बारे में एक शॉर्ट रिपोर्ट देने के लिए कहा जाएगा. ज्वॉइंट डायरेक्टर आगे की समीक्षा करेंगे और 30 जुलाई, 2022 तक डायरेक्टर ऑफ पब्लिक एजुकेशन को रिपोर्ट भेजेंगे.

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
505FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

अवैध सूदखोर इरफ़ान उर्फ़ मोनू कुरैशी से भारी मात्रा में एटीएम,...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: जिले के एसपी सिद्धार्थ तिवारी के दिशा निर्देश पर मानिकपुर चौकी प्रभारी और पुलिस की टीम ने सूदखोर इरफ़ान उर्फ़ मोनू कुरैशी...

Related News

- Advertisement -