विश्व श्रमिक दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मितान योजना का किया शुभारंभ, जानिए लोगों को कैसे मिलेगा इसका लाभ

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
धमतरी/स्वराज टुडे:   प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने मजदूर दिवस के अवसर पर आज मुख्यमंत्री मितान योजना का शुभारम्भ किया, जिसके तहत विभिन्न नागरिक सेवाओं की घर-पहुंच सुविधा आम नागरिकों को उपलब्ध हो सकेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मितान योजना का किया वर्चुअल शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने आज दोपहर 12.00 बजे इसका वर्चुअल शुभारम्भ किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में जिले से नगर निगम धमतरी के महापौर श्री विजय देवांगन, सभापति श्री अनुराग मसीह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रियंका महोबिया, वरिष्ठ नागरिक श्री शरद लोहाणा सहित आयुक्त नगर निगम श्री मनीष मिश्रा उपस्थित थे।

प्रथम चरण में प्रदेश के 14 नगरपालिक निगमों में किया जाएगा क्रियान्वयन

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मितान योजना का शुभारम्भ आज किया गया, जिसका प्रथम चरण में क्रियान्वयन प्रदेश के 14 नगरपालिक निगमों में किया जाएगा, जिसके तहत नागरिकों को विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ उनके घर पर मितान के माध्यम से निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण पारदर्शिता के साथ उनके डोर-स्टेप पर प्रदान की जाएगी।

नागरिकों को घर बैठे मिलेगा इन सब का लाभ

इस योजना के तहत नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज के नकल के लिए अनुरोध, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, दुकान पंजीकरण, भूमि की जानकारी, जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं घर बैठे प्रदान की जाएंगी।

सेवा का लाभ लेने  टोल फ्री नंबर 14545 जारी 

मुख्यमंत्री श्री बघेल की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाली इस योजना के तहत प्राप्त सभी आवेदनों का मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से बिना किसी देरी के प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। संबंधित आवेदकों को प्रमाण पत्र ’मितान’ द्वारा उनके घर पर प्रदान किए जाएंगे। इस संबंध में बताया गया कि आम नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उक्त सेवा का लाभ लेने के लिए टोलफ्री नंबर 14545 जारी किया गया है, जिस पर कॉल करके आवश्यक सेवाओं का घर बैठे लाभ लिया जा सकेगा।

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

प्रेम प्रसंग का व‍िरोध करने पर नाबालिग बेटी ने खेला खूनी...

उत्तरप्रदेश कन्नौज/स्वराज टुडे: कन्नौज जिले की छिबरामऊ कोतवाली क्षेत्र के करमुल्लापुर गांव में दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई। प्रेम-प्रसंग में बाधा बनने पर...

Related News

- Advertisement -