विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी: डॉक्टर बनने का सपना अब होगा पूरा, 112 नए मेडिकल कॉलेज की मिली मंजूरी

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे:  देश के लाखों छात्र-छात्राएं जो अपना करियर मेडिकल के क्षेत्र में देख रहे हैं, उन सभी विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं। दरअसल, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने देशभर में 112 नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना को स्वीकृति दे दी हैं। जिसके चलते मेडिकल सीटों में काफी इजाफा हुआ हैं। सीट बढ़ने से कंपटीशन थोड़ा कम होगा और कैंडीडेट्स को आसानी से मेडिकल कॉलेजो में एडमिशन मिल जाएगा।

दरअसल, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने जिन 112 मेडिकल कॉलेजों को स्वीकृति दी हैं। उनमें सर्वाधिक बॉयज कॉलेज उत्तर प्रदेश के हैं। वही, महाराष्ट्र के 14 राजस्थान के 12 और मध्य प्रदेश में 8 मेडिकल कॉलेज को अनुमति दी गई हैं। 112 नए मेडिकल कॉलेजों को अनुमति देने के अलावा 58 मेडिकल कॉलेजों में MBBS के सीटों में बढ़ोतरी की गई हैं। इन कॉलेज में 50 से बढ़कर MBBS की सीटें 100 कर दी गई है। सीटें बढ़ने से पिछले एक दशक में एमबीबीएस की सीटों में दुगुनी बढ़ोतरी हुई है। 2013- 14 में MBBS की सीटें देश में 51348 थी। जो सत्र 2023-2024 आते-आते 108990 हो गई। इस तरह से पिछले एक दशक में मेडिकल सीटों में लगभग दुगुनी वृद्धि हुई हैं।

इसके साथ ही निजी कॉलेज में पारदर्शिता लाने और भ्रष्टाचार खत्म कर क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए एक संसदीय समिति ने सिफारिश की थी कि, सरकार को जिला अस्पतालों के साथ प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की पार्टनरशिप करने के लिए एक मजबूत नीति बननी चाहिए। ताकि, निजी मेडिकल कॉलेज की स्थापना व उसके संचालन का खर्चा कम होगा। बल्कि, मेडिकल एजुकेशन की भर्ती लागत पर भी लगाम लगेगी। एमपी भुवनेश्वर कलिता की अध्यक्षता में गठित समिति के मुताबिक इन प्रयासों से न सिर्फ निजी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना व उसके संचालन का खर्चा कम होगा। बल्कि, मेडिकल एजुकेशन की बढ़ती लागत पर भी लगाम लगेगी। कई मेडिकल कॉलेज को जिला अस्पतालों से लिंक किया गया हैं। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल परिसर में छात्र चिकित्सा प्रैक्टिस करेंगे और शैक्षणिक गतिविधियों के लिए अलग से इन अस्पतालों में ब्लॉक बनाए जाएंगे। 12 राज्यों के 57 जिला हॉस्पिटल को पूरी तरह से मेडिकल कॉलेज का स्वरूप दे दिया गया हैं।

बता दें कि, जिन 112 नए मेडिकल कॉलेजों में इसी शैक्षणिक सत्र अर्थात 2024-25 में ही MBBS कोर्स में दाखिले शुरू हो जाएंगे। NMC ने इन सभी कॉलेजों को ईमेल के जरिए मान्यता की सूचना देते हुए अगले कुछ दिन में काउंसलिंग और छात्रों के प्रवेश की तैयारी शुरू करने के लिए कहा हैं। नेशनल मेडिकल कमिशन (National Medical Commission-NMC) के अधीन कार्यरत मेडिकल एसेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड (Medical Assessment And Rating Board-MARB) ने 112 मेडिकल संस्थानों की सूची जारी की गई हैं। जिन्होंने मेडिकल अंडरग्रैजुएट पाठ्यक्रम (medical undergraduate course- MBBS) शुरू करने के लिए आवेदन किया था।

यह भी पढ़ें: बजाज फाइनेंस ने अपनी एफडी की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

यह भी पढ़ें: सास को था बहु पर शक, पोती का करवाया DNA टेस्ट, जब रिपोर्ट आई तो खुल गया बड़ा भयानक राज

यह भी पढ़ें: माँ बाप से पैसा वसूलने बेटी ने दोस्तों संग रची अपने ही फर्जी अपहरण की साजिश, मां-बाप को एक वर्ष से देती रही धोखा, पढ़िए माता-पिता की आंखें खोल देने वाली खबर

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

याचिकाकर्ता दो बिजली कर्मचारियों को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत

छत्तीसगढ़ बिलासपुर/स्वराज टुडे:  बिजली कंपनी से सेवानिवृत हुए दो कर्मचारियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने एक महीने के भीतर दोनों याचिकाकर्ताओं...

Related News

- Advertisement -