लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिलेंगी कितनी सीटें, अमेरिका के जाने माने राजनीतिक विशेषज्ञ ने कर दी ये भविष्यवाणी

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: लोकसभा चुनाव के अब तक पांच चरण के मतदान हो चुके हैं, जबकि दो फेज की वोटिंग अभी बाकी है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन, दोनों ही अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं।

इस बीच, अमेरिका के एक जाने-माने राजनैतिक विशेषज्ञ ने बड़ा दावा किया है। इयान ब्रेमर ने एक इंटरव्यू में एनडीटीवी प्रॉफिट को बताया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 305 (+/- 10) सीटें जीतेगी। ब्रेमर यूरेशिया ग्रुप के फाउंडर हैं और दुनियाभर के चुनावों पर काफी करीब से नजर भी रखते हैं। ब्रेमर ने कहा कि वैश्विक राजनीतिक परिप्रेक्ष्य से भारत के लोकसभा चुनाव एकमात्र चीज है जो स्थिर और सुसंगत दिखती है।

भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव और उसकी भविष्यवाणी के बारे में पूछे जाने पर ब्रेमर ने कहा कि यरेशिया ग्रुप के रिसर्च से पता चलता है कि बीजेपी 295-315 सीटें जीतेगी। बता दें कि पीएम मोदी पिछले दस सालों से प्रधानमंत्री हैं और 2014 में बीजेपी को 282 तो 2019 में 303 सीटें मिली थीं। नंबर बताए जाने के बाद ब्रेमर ने यह भी कहा कि उनकी रुचि संख्याओं में नहीं है। ब्रेमर ने कहा, “मेरी रुचि दुनिया के सभी चुनावों में है (जिसमें यूरोपीय यूनियन में चुनाव और, संभवतः ब्रिटेन में एक राष्ट्रीय चुनाव शामिल है)।” अमेरिकी राजनैतिक विशेषज्ञ ने स्वतंत्र और निष्पक्ष व पारदर्शी भारतीय चुनावी प्रकिया की तारीफ भी की। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी लगभग निश्चित रूप से मजबूत आर्थिक प्रदर्शन और लगातार सुधार के दम पर तीसरा कार्यकाल जीतने जा रहे हैं, जो एक बहुत ही स्थिर संदेश है।”

बीजेपी की सीटों पर प्रशांत किशोर ने क्या कहा?

वहीं, भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भी दावा किया है कि केंद्र में मौजूदा भारतीय जनता पार्टी सरकार को लेकर न तो कोई खास असंतोष है और न ही 2024 के लोकसभा चुनाव में विकल्प की कोई मजबूत मांग है। एक मीडिया चैनल के इंटरव्यू में जन सुराज पार्टी प्रमुख ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को एक और जीत दिला सकते हैं। बीजेपी की सीटों की संख्या 2019 के करीब या उससे भी अधिक हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि 2019 में बीजेपी ने कुल 303 सीटों पर जीत हासिल की थी। उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी वापसी कर रही है। उन्हें पिछले चुनाव के समान संख्याएं मिल सकती हैं या थोड़ा बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।”

यह भी पढ़ें: जयमाला के दौरान दूल्हे ने दुल्हन के साथ कर दी गंदी हरकत, गुस्साए वधु पक्ष के लोगों ने दूल्हे और बारातियों को जमकर पिटा, रद्द हुई शादी

यह भी पढ़ें: भारतमाला परियोजना: 700 किमी लंबा पुणे-बैंगलोर एक्सप्रेस वे – 18 घंटों का सफर महज 7 घंटों में होगा पूरा

यह भी पढ़ें: हेलीकॉप्टर में क्यों नहीं रखे जाते पैराशूट, इमरजेंसी में इसीलिए बचने के बहुत कम होते हैं चांस

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

’30 लाख रुपये में बिका NEET पेपर…’, आ गया बड़ा कबूलनामा,...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कबूल कर लिया है कि पेपर लीक...

Related News

- Advertisement -