लोकसभा चुनाव का छठा चरणः बंगाल में 78.19 फीसदी तो अनंतनाग में टूटा रिकॉर्ड, जानें कहां कितने पड़े वोट

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: लोकसभा चुनाव में छठे चरण की वोटिंग आज खत्म हो गई है. इस चरण में 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोट डाले गए. चुनाव आयोग की ओर से शाम 7 बजकर 45 मिनट तक के अपडेट आंकड़ों के मुताबिक, 59.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

हालांकि, मतदान के फाइनल आंकड़े अगले एक दो दिन में सामने आ जाएंगे. देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं का उत्साह बरकरार दिखाई दिया. हर बार की तरह इस बार भी बंगाल में बंपर वोटिंग देखने को मिली है.

छठे चरण में बिहार, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, झारखंड, दिल्ली, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में मतदान हुआ. इस चरण की 58 सीटों पर कुल 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे. इस चरण में 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता थे. इनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिला और 5120 थर्ड जेंडर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र थे.

सीटों की बात करें तो इस चरण में बिहार की 8, हरियाणा की 10, जम्मू-कश्मीर की 1, झारखंड की 4, दिल्ली की 7, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर वोट डाले गए. 8 राज्यों में सबसे ज्यादा वोटिंग पश्चिम बंगाल में हुई है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से बंपर वोटिंग देखने को मिली है.

कहां कितने फीसदी पड़े वोट?

● बिहार की 8 सीटों पर 53.30 फीसदी वोटिंग
● हरियाणा की 10 सीटों पर 58.37 फीसदी वोटिंग
● जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर 52.28 फीसदी वोटिंग
● झारखंड की 4 सीटों पर 62.74 फीसदी मतदान
● दिल्ली की 7 सीटों पर 54.48 फीसदी मतदान
● ओडिशा की 6 सीटों पर 60.07 फीसदी मतदान
● उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 54.03 फीसदी वोटिंग
● पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर 78.19 फीसदी मतदान

कई बड़े चेहरों की साख दांव पर

इस चरण में कई वीवीआईपी चेहरे भी मैदान में हैं. नई दिल्ली लोकसभा सीट से बांसुरी स्वराज मैदान में हैं. वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्ली में दो बड़े चेहरे मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार के बीच मुकाबला है. यूपी की सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर मेनका गांधी, आजमगढ़ सीट पर दिनेश लाल यादव और धर्मेंद्र यादव, ओडिशा की पुरी सीट से बीजेपी नेता संबित पात्रा, हरियाणा के कुरुक्षेत्र में नवीन जिंदल, करनाल में मनोहर लाल खट्टर, गुड़गांव से राज बब्बर, बंगाल की तमलुक सीट पर अभिजीत गंगोपाध्याय और जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती के भाग्य का फैसला अब ईवीएम में कैद हो गया है.

पुंछ में पोलिंग बूथ के बाहर झड़प

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में मेंढर उपमंडल में एक पोलिंग बूथ के बाहर दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झड़प की घटना सामने आई. झड़प में चार महिलाओं सहित छह लोगों को मामूली चोटें आईं हैं. अधिकारियों की मानें तो पुलिस के हस्तक्षेप के बाद शाहपुर सेक्टर के मतदान केंद्र पर मतदान की प्रक्रिया बिना किसी रूकावट के जारी रही. पुलिस ने इस मामले को लेकर केस दर्ज कर लिया है.

यह भी पढ़ें: पूर्व आईएएस की पत्नी को मारकर फंदे से लटकाया, फिर घर में की लूटपाट

यह भी पढ़ें: लोन का EMI देने के बहाने घर बुलाया, फिर दरिंदों ने एक झटके में काट दी रिकवरी एजेंट की गर्दन

यह भी पढ़ें:चाणक्य नीति: स्त्री और धन में से अगर किसी एक को चुनना पड़े तो….जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
820SubscribersSubscribe

याचिकाकर्ता दो बिजली कर्मचारियों को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत

छत्तीसगढ़ बिलासपुर/स्वराज टुडे:  बिजली कंपनी से सेवानिवृत हुए दो कर्मचारियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने एक महीने के भीतर दोनों याचिकाकर्ताओं...

Related News

- Advertisement -