रोजगार ही रोजगार: विभिन्न विभागों मे निकली है अनेक भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

- Advertisement -

 12वी पास के लिए ITBP में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

मजबूत कद-काठी और स्टेनों का ज्ञान रखने वाले युवती-युवकों के लिए सरकारी नौकरी का एक अवसर आया है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस यानी आईटीबीपी ने हेड कॉन्स्टेबल (HC) और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) के कुल 186 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है।

इसके तहत पुरुष (मेल) की 154 वैकेंसी और महिला (फीमेल) की 25 पोस्ट हैं। वहीं, 107 रिक्तियां विभागीय उम्मीदवारों के लिए हैं। इनके लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया 8 जून से शुरू की जाएगी।

ऑनलाइन है पूरी प्रक्रिया

इन सभी पदों के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस अपनाई जाएगी। कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर 7 जुलाई तक अप्लाई कर सकेंगे।

एप्लिकेशन फीस

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमेन और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

जरूरी योग्यता, आयु सीमा एवं अन्य मानदंड

हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंड्री) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।

कैंडिडेट की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वहीं, एएसआई पदों के लिए भी 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और 80 शब्द प्रति मिनट की गति से डिक्टेशन और कंप्यूटर पर 50 मिनट में अंग्रेजी में या 65 मिनट में हिंदी में ट्रांसक्रिप्शन की गति होनी चाहिए

 लोक सेवा आयोग में मिनरल ऑफिसर सहित इतने पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षिणक योग्यता…

संघ लोक सेवा आयोग ने ड्रग इंस्पेक्टर, मास्टर, मिनरल ऑफिसर, असिस्टेंट शिपिंग मास्टर और असिस्टेंट डायरेक्टर, सीनियर लेक्चरर (टेक्सटाइल प्रोसेसिंग) व अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 जून है।

पदों की संख्या : 161

वैकेंसी डिटेल्स

ड्रग इंस्पेक्टर – 3 पद
असिस्टेंट कीपर – 1 पद
मास्टर – 1 पद
मिनरल ऑफिसर – 20 पद
असिस्‍टेंट शिपिंग मास्टर और असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर – 20 पद
सीनियर लेक्चरर (टेक्सटाइल प्रोसेसिंग) – 2 पद
वाइस प्रिंसिपल- 131 पद
सीनियर लेक्चरर (सामुदायिक चिकित्सा) – 1 पद

योग्यता

ड्रग इंस्पेक्टर – रिलेवेंट सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन।
असिस्टेंट कीपर – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एंथ्रोपोलॉजी में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संग्रहालय विज्ञान में डिप्लोमा।
मास्टर – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से शिक्षण में डिग्री।

मिनरल ऑफिसर– जियोलॉजी या एप्लाइड जियोलॉजी या इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री या माइनिंग में बैचलर डिग्री।
असिस्टेंट शिपिंग मास्टर और असिस्टेंट डायरेक्टर- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री या समकक्ष योग्यता।
सीनियर लेक्चरर (टेक्सटाइल प्रोसेसिंग) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से टेक्सटाइल प्रोसेसिंग या टेक्सटाइल केमिस्ट्री में डिग्री या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या टेक्सटाइल प्रोसेसिंग या टेक्सटाइल केमिस्ट्री में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से टेक्सटाइल केमिस्ट्री या टेक्सटाइल प्रोसेसिंग में पोस्ट डिप्लोमा।
वाइस-प्रिंसिपल- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से मास्टर डिग्री।
सीनियर लेक्चरर (सामुदायिक चिकित्सा) – भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की किसी एक अनुसूचियों में शामिल विश्वविद्यालय या समकक्ष योग्यता और एक राज्य चिकित्सा रजिस्टर या भारतीय चिकित्सा रजिस्टर में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान या समकक्ष से M.D. (सामाजिक और निवारक चिकित्सा) / M.D. (सामुदायिक चिकित्सा) की डिग्री।

आयु सीमा

ड्रग इंस्पेक्टर – 30 वर्ष
असिस्टेंट कीपर – 30 वर्ष
मास्टर – 38 वर्ष
खनिज अधिकारी – 30 वर्ष
असिस्टेंट शिपिंग मास्टर और असिस्टेंट डायरेक्टर -30 वर्ष
सीनियर लेक्चरर (टेक्सटाइल प्रोसेसिंग) – एससी के लिए 40 साल और ओबीसी के लिए 38 साल
उप-प्राचार्य -35 वर्ष
सीनियर लेक्चरर (सामुदायिक चिकित्सा) – 55

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में अप्रेंटिसशिप के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षिणक योग्यता…

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने विभिन्न वर्कशॉप/यूनिट में अलग-अलग ट्रेड में अप्रेंटिसशिप की 5636 वैकेंसी के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 जून 2022 से शुरू हो गई है। उम्मीदवार एनएफआर की ऑफिशियल वेबसाइट, nfr.indianrailways.gov.in पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं।

पदों की संख्या : 5636

महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन की शुरुआती तारीख : 1 जून 2022

आवेदन की आखिरी तारीख : 30 जून 2022

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं परीक्षा कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास किया होना चाहिए। साथ ही, वैकेंसी से सम्बन्धित ट्रेड में उम्मीदवारों को आईटीआई किया होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 1 अप्रैल 2022 को 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों के 10 वीं और आईटीआई के प्राप्तांकों के अनुसार विभिन्न ट्रेड, यूनिट और कम्यूनिटी की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इस लिस्ट के अनुसार, उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

 डिफेंस मिनिस्ट्री ने क्लर्क की पोस्ट सहित 174 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है

भारतीय सेना में मैटेरियल असिस्टेंट , लोअर डिवीजन क्लर्क , फायरमैन, ट्रेड्समैन मेट, एमटीएस (गार्डनर), एमटीएस (मैसेंजर) और ड्राफ्ट्समैन के कुल 174 पोस्ट पर रिक्रुटमेंट की जाएगी। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mod.gov.in/ पर जरूर जाएं।

जानें जरूरी योग्यता

मैटेरियल असिस्टेंट: इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए एप्लीकेंट को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन या मैटेरियल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या किसी भी ट्रेड में इंजीनियरिंग डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए।
लोअर डिवीजन क्लर्क: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास।

फायरमैन: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास।
ट्रेड्समैन मेट: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास।
एमटीएस (गार्डेनर): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास।
एमटीएस (मैसेंजर): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास।
ड्राफ्ट्समैन: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास और ड्राफ्ट्समैनशिप (सिविल) में दो वर्ष का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट।

आयु सीमा

भारतीय सेना में इन सभी पोस्ट पर भर्ती के लिए उम्र सीमा 18 साल से 25 निर्धारित की गई है। आवेदन की आखिरी तारीख को उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से कम और 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

इन पोस्ट पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित एप्लीकेशन फॉर्म के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप फॉर्म भारतीय सेना के ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म को भरकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ 36 फील्ड एम्युनिशन डिपो, पिन– 900484 सी/ओ 56 एपीओ के लिए साधारण डाक से भेजना होगा। सभी कैंडिडेट को रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 21 दिनों के भीतर आवेदन करना होगा।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

प्रेम प्रसंग का व‍िरोध करने पर नाबालिग बेटी ने खेला खूनी...

उत्तरप्रदेश कन्नौज/स्वराज टुडे: कन्नौज जिले की छिबरामऊ कोतवाली क्षेत्र के करमुल्लापुर गांव में दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई। प्रेम-प्रसंग में बाधा बनने पर...

Related News

- Advertisement -