रेलवे में निकली बंपर भर्ती ! आरपीएफ कांस्टेबल व एसआई के 4660 पदों पर वैकेंसी, जानिए आवेदन की अंतिम तिथि

- Advertisement -

PF Constable, SI Recruitment 2024, Sarkari Naukri 2024: रेलवे में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी (RPF Constable Vacancy) खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल व सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी (RPF Constable Recruitment) किया है।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 4 हजार 660 पदों की रिक्तियों पर भर्ती (RPF SI Vacancy) की जाएगी। जिसमें 4208 पद कांस्टेबल व 452 सब इंस्पेक्टर के (RPF SI Recruitment) शामिल हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन के लिए आज यानी 15 अप्रैल 2024 को लिंक एक्टिव कर दिया गया है। आवेदन की आखिरी तारीख 14 मंई है। यहां आप आरपीएफ कांस्टेबल के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया व चयन प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

आरपीएफ कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्याल से ग्रेजुएट होना जरूरी है।

आयु सीमा

भारतीय रेलवे के प्रोटेक्टेशन फोर्स के कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। जबकि एसआई के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 28 वर्ष निर्धारित की गई है। यहां आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को एज रिलेक्सेशन के आधार पर अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

● सबसे पहले rpfindianrailways.gov.in पर जाएं।
● होमपेज पर जाकर RPF Constable & SI Recruitment 2024 लिंक पर क्लिक करें।
● यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड एसएमएस के जरिए मोबाइल पर आ जाएगा।
इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें।
● यहां मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
अब आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
● आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

आवदेन शुल्क

आरपीएफ के इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैटेगिरी वाइज अलग अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किए ग हैं। यहां आरक्षित वर्ग (Genreal Category), ओबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) व पीएच और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपेय का भुगतान करना होगा।

चयन प्रक्रिया

आरपीएफ कांस्टेबल व एसआई के पदों पर चयन प्रक्रिया दो चरणों में निर्धारित होगी। कंप्यूटर आधारित यानी सीबीटी परीक्षा क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए शारीरिक पात्रता परीक्षा (PET) व शारीरिक दक्षता परीक्षा (PST) आयोजित की जाएगी। इसके बाद दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
823SubscribersSubscribe

52 साल के रिक्शा वाले की 3000 गर्लफ्रेंड्स, पढ़िए हैरान कर...

उत्तरप्रदेश बरेली/स्वराज टुडे: सोशल मीडिया के दौर में इंसान ऑनलाइन जितना सोशल होता जा रहा है, उतना ही झूठा भी. वो अपनी असल जिंदगी को...

Related News

- Advertisement -