रीवा से अपहृत 6 माह का मासूम मुंबई से बरामद, 11 आरोपी गिरफ्तार, किडनैपिंग की प्लानिंग सुन दंग रह गई पुलिस

- Advertisement -

मध्यप्रदेश
रीवा/स्वराज टुडे: मध्य प्रदेश के रीवा में पुलिस ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। एक 6 माह के बच्चे के किडनैपिंग मामले में पुलिस ने 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। वहीं एक आरोपी अभी भी फरार है।

पुलिस ने बताया है कि रीवा से एक 6 माह के बच्चे को 12 लोगों ने मिलकर चुराया था। उसे मुंबई के कल्याण में एक संतान विहीन शिक्षक को 29 लाख रुपए में बेचा गया था। उसे बेचकर मिले पैसों में सभी आरोपियों की हिस्सेदारी थी। पुलिस ने मामले की जांच करते हुए मुंबई, जबलपुर और मऊगंज समेत 3 जगहों से कुल 11 आरोपियों को दबोचा है। जबकि एक आरोपी अतुल जायसवाल अभी भी फरार है।

फुटपाथ पर सो रहा था फेरी वाले का परिवार

दरअसल, रीवा में 7 मई की रात को कॉलेज चौराहे पर एक 6 माह का बच्चा अपने माता-पिता के साथ सो रहा था। तभी दो आरोपी बाइक से आए और सो रहे बच्चे को उठाकर भाग निकले। मामले में मासूम के परिजनों ने रीवा पुलिस को सूचना देकर शिकायत दर्ज कराई थी। सिविल लाइन पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी। पुलिस ने मामले को अत्यंत संवेदनशील और सनसनीखेज मानते हुए तत्काल बच्चे की तलाश शुरू की। जानकारी के मुताबिक पीड़ित बच्चे के माता-पिता फेरी लगाकर अपना भरण-पोषण करते हैं। उनका कोई स्थायी आवास नहीं है ।  दिन भर काम करने के बाद रात्रि में फुटपाथ पर ही सो जाया करते थे।

सीसीटीवी कैमरे से हुई आरोपियों की पहचान

आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी। शहर के साथ ही जिलेभर में नाकेबंदी कर दी। पुलिस ने जांच के लिए 3 टीमें गठित की। इन टीमों का नेतृत्व एएसपी रीवा अनिल सोनकर और विवेक लाल को दिया गया। टीमों ने जब सीसीटीवी फुटेज खंगाला तो आरोपी बाइक पर बच्चे को लेकर भागते हुए दिखे। पुलिस ने बाइक के नंबर के आधार पर आरोपियों की पहचान की। मो. सलीम और अतुल जयसवाल निवासी मऊगंज को सीसीटीवी के माध्यम से चिह्नित कर लिया। आरोपियों की पहचान होने के बाद पुलिस ने मऊगंज में दबिश देकर निर्जन स्थान से सलीम को घेराबंदी कर पकड़ा। सलीम ने पूछताछ पर पूरी घटना का खुलासा किया।

6 माह के बच्चे को 29 लाख में बेचा

जांच में पाया गया कि आरोपी नितिन सोनी अपनी पत्नी स्वाती के साथ मऊगंज आया था, जिसने अपने साथी मो. हारून, मो. सलीम, मुस्कान रावत, देवेश जायसवाल और गुड्डू गुप्ता के साथ मिलकर किडनैपिंग की योजना बनाई। योजना के तहत वे 6 माह के बच्चे को किडनैप कर महाराष्ट्र के मुंबई शहर ले गए, जहां नितिन और स्वाती ने बच्चे को अमोल मधुकर, अरवी उर्फ सेजल और प्रदीप कोलम्बे को 8 लाख रुपए में बेच दिया। उसी बच्चे को अमोल मधुकर और सेजल ने श्रीकृष्ण संतराम पाटिल को 29 लाख रुपए में बेच दिया। अमोल मुंबई के एक जाने-माने अस्पताल में अटेंडेंर का काम करता है, जबकि उसकी पत्नी अर्बी एक शेयर ट्रेडिंग कंपनी के लिए काम करती है। वहीं कृष्ण संत राम पाटिल महाराष्ट्र के रायगढ़ का रहने वाला है। शादी के कई साल बाद भी उसे कोई संतान नहीं थी तो उसने आरोपियों के साथ मिलकर 29 लाख रुपए में बच्चे का सौदा तय कर डाला।

ऑटो ड्राइवर ने किया खुलासा

रीवा पुलिस जब मामले की जांच करने महाराष्ट्र पहुंची तो वहां की पुलिस ने भरपूर सहयोग किया। महाराष्ट्र पुलिस के सहयोग से रीवा पुलिस ने सबसे पहले नितिन सोनी और उसकी पत्नी स्वाती सोनी को गिरफ्तार किया। दोनों ने पुलिस को बताया कि वे ऑटो रिक्शा से बच्चे को अमोल मधुकर और सेजल को देने गए थे। पुलिस ने रिक्शा चालक प्रदीप को गिरफ्तार कर पूछताछ की, तो पता चला कि वह आरोपियों को पहले से ही जानता था। इस तरह पूछताछ में धीरे-धीरे कड़ी जुड़ती गई और पुलिस मासूम बच्चे तक पहुंच गई।

बच्चे को मां-बाप को सौंपा

पुलिस के अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने इसके पहले भी बच्चे की किडनैपिंग का प्रयास किया था। शादियों का सीजन होने की वजह से चहल-पहल ज्यादा थी। आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि इनकी पूरी गैंग सक्रीय है। संभावना है कि उन आरोपियों द्वारा इस तरह की कई घटनाएं की गई होंगी। पुलिस कड़ाई से पूछताछ कर रही है। रीवा पुलिस ने आरोपियों को पांच दिन में ही मऊगंज और महाराष्ट्र के कल्याण से पकड़ा और बच्चे को उसके माता-पिता तक सकुशल पहुंचाया।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के आरोपों पर बोले अन्ना हजारे- ‘अगर ऐसा हुआ तो देश में लग जाएगी आग’

यह भी पढ़ें: सास-बहू पर गर्व करेंगे… बहू की जान पर आई आफत तो मौत के मुंह से खींच लाई सास

यह भी पढ़ें: पीओके में कश्मीरियों के हिंसक प्रदर्शन से बौखलाया पाक, उड़ गई शहबाज शरीफ की नींद

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -