रायपुर एसएसपी ने क्रिमिनल गैलरी का किया शुभारंभ, अब गैलरी में मिल जाएगा विभिन्न मामलों के अपराधियों का फ़ोटो सहित पूरा ब्यौरा

- Advertisement -

 

रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने शुक्रवार को गंज थाना परिसर में स्थित एण्टी क्राईम और सायबर यूनिट कार्यालय में तैयार क्रिमीनल गैलरी का किया शुभारंभ..

छत्तीसगढ़
रायपुर/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अपराधियों की फोटो गैलरी तैयार की गई है। रायपुर पुलिस ने अपराध के अलग-अलग सेक्शन के अनुसार क्रिमिनलों को चिह्नित कर उनकी तस्वीर लगाई है। फोटो के साथ इन अपराधियों का डाटाबेस तैयार किया गया है, जिसमें विभिन्न धाराओं के तहत नामजद सभी अपराधियों की पूरी जानकारी होगी। क्रिमिनल गैलरी से अब पीड़ितों को अपराधियों की पहचान करने में काफी मदद मिलेगी।

रायपुर में अपराधियों की क्रिमिनल गैलरी

दरअसल रायपुर ने गंज थाना परिसर में स्थित एण्टी क्राईम और सायबर यूनिट कार्यालय में क्रिमीनल गैलरी तैयार की गई है, जिसका शुभारंभ रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने शुक्रवार को किया। इसमें जिले के ऐसे अपराधी जो लगातार अलग-अलग अपराधों में शामिल रहते हैं और दूसरे राज्यों के भी अपराधी शामिल हैं, उनकी फोटो के साथ उनकी पूरी जानकारियों को शामिल करते हुये एक गैलरी बनायी गई है, जिसे ”क्रिमीनल गैलरी” का नाम दिया गया है।

पीड़ित को अब आरोपियों को पहचानने में मिलेगी मदद

रायपुर पुलिस एसएसपी ने बताया कि क्रिमीनल गैलरी को आदतन अपराधियों का सम्पूर्ण डाटाबेस जुटा कर तैयार किया गया है। आगे भविष्य में घटित होने वाले अपराधों में अपराध की प्रवृत्ति के आधार पर पीड़ित को क्रिमीनल गैलरी दिखाकर अपराधियों की पहचान कराई जाएगी। इसके साथ ही घटित अपराधों में सीसीटीवी कैमरों के फुटेज से प्राप्त होने वाले अज्ञात आरोपियों का भी मिलान क्रिमीनल गैलरी से करते हुए आरोपियों की पहचान करने में सहायता ली जाएगी। वर्तमान में अब जो भी आरोपी पकड़े जाएंगे उनकी भी फोटो क्रिमीनल गैलरी समय-समय पर लगाई जाएगी।

पहले अज्ञात आरोपियों पर होता था अपराध दर्ज

गौरतलब है कि अक्सर देखा जाता है कि घटना के बाद अपराधियों की पहचान कराने में पुलिस के पसीने छूट जाते हैं। पीड़ित लोग भी अपराधियों को पहचान नहीं पाते हैं. इसीलिए कई केस में अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज किया जाता है लेकिन अब फोटो गैलरी लगाई गई है, जिसमें जिले के जितने बड़े आदतन अपराधी है, उनकी तस्वीर लगाई गई है। इससे अपराधियों की पहचान में काफी मदद मिलेगी। आपको बता दें कि ये क्रिमीनल गैलरी छत्तीसगढ़ का पहला क्रिमीनल गैलरी है।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -