राम की आस्था में आज सराबोर होगा कोरबा, रामदरबार के गर्भगृह में विराजमान होगी भगवान की अनुपम मूर्ति, जगद्गुरू शंकराचार्य के सानिध्य में विद्वान आचार्यो के मंत्रोच्चार से गूंजेगा राम दरबार

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: आज आध्यात्म जगत में एक ऐतिहासिक कड़ी जुड़ने जा रही हैं। सबका मन आज आल्हादित हैं। आध्यात्म की लहरें कोरबा में हिलोरे मारने लगा है। कोरबा विधायक एवं प्रदेश के राजस्व मंत्री जनसेवक जयसिंह अग्रवाल द्वारा नवनिर्मित डीडीएम रोड स्थित में भव्य राम दरबार में भगवान राम की अनुपम मूर्ति की आज प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है।

जगद्गुरू आदि शंकराचार्य पुरी पीठेश्वराधीश निश्चलानंद सरस्वती महाराज के सानिध्य में दोपहर 12 बजे से भव्य धार्मिक कार्यक्रम में मंत्रोच्चार के साथ प्राण प्रतिष्ठा प्रारंभ होगी। विद्वान आचार्यो द्वारा मंत्रोच्चार के साथ अनुष्ठान प्रारंभ होगा और घंटो तक सभी देवों का आह्वान कर राम दरबार के गर्भगृह में भगवान की अनुपम मूर्ति को स्थापित कर उनकी प्राण प्रतिष्ठा की जायेगीं। भगवान राम की अनुपम मूर्ति को जयपुर के कारीगरों द्वारा भव्य रूप से बनाया गया है और कोरबा के लिये यह अद्वितीय है।

मूर्ति का शुभ आगमन हो चुका है और उन्हें चावल में ढक कर रखा गया हैं। प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व उन्हें पंचामृत से नहलाया जायेंगा और उसके बाद गर्भगृह में रखकर उनकी प्राण प्रतिष्ठा की जायेंगी।

ऐतिहासिक होगी कलश यात्रा

इस भव्य धार्मिक आयोजन में कलश यात्रा भी ऐतिहासिक होगी। कोरबा विधानसभा क्षेत्र तथा नगर पालिक निगम कोरबा की सभी दिशाओं से महिलाएं कलश यात्रा लेकर श्वेता नर्सिंग होम के सामने से राम दरबार तक कलश यात्रा निकालेंगी। हनुमान मंदिर से कलश यात्रा राम दरबार तक पहुंचते रहेगी और महिलाएं अलग-अलग दिशा से आकर हनुमान मंदिर से शामिल होती रहेंगी। आज का दिन कोरबा के लिये ऐतिहासिक होगा और सुबह से रात तक पूरा कोरबा राम की आस्था में सराबोर रहेगा।

आज दोपहर 3 बजे से बाईक रैली

ईधर राम दरबार में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी, उधर युवाओं द्वारा कोसाबाड़ी चौक से लेकर राम मंदिर तक विशाल बाईक रैली निकाली जायेगी। बाईक रैली अपरान्ह 03 बजे कोसाबाड़ी से प्रारंभ होकर निहारिका रोड होते हुए सीएसईबी चौक, पावर हाउस रोड सीतामणी पहुचेंगी और दर्री रोड होते हुए इंडिरा स्टेडियम पहुचेंगी और फिर सभी युवा कथा में सम्मिलित होंगे। यह बाईक रैली भी विशाल होगी और सैकड़ो की संख्या मेें युवक-युवती शामिल होंगे।

भव्य पंडाल में होगी धर्मसभा

जगद्गुरू आदि शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती की समारोह में विशेष उपस्थिति से कार्यक्रम की गरिमा बढ़ेगी। दोपहर 12 बजे जगद्गुरू भव्य पंडाल में विराजमान होकर धर्म सभा को सम्बोधित करेंगे। उनकी वाणी का एक एक शब्द राष्ट्र निर्माण का संदेश देता है। राम का अर्थ ही होता है राष्ट्र महिमा। आयोजन समिति ने इस महति धर्मसभा में शामिल होने की अपील की है।

संध्या 5 बजे से जयाकिशोरी का प्रवचन

कीर्तिमान तेजस्वी सुप्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय कथावाचक जयाकिशोरी द्वारा शाम 05 बजे से नवनिर्मित भव्य डोम में प्रवचन देंगी और भगवान राम चरित से जुड़े प्रसंगो के माध्यम से उपस्थित श्रद्धालुओं को संदेश देंगी। उनकी वाणी में ऐसा ओज है कि जो उनके कार्यक्रम में बैठ जाते है तो फिर उठने का मन नही करता। करीब 3 घंटे तक वे निबाध रूप से प्रवचन करेंगी और राम गुण को जनजन तक पहुंचायेंगी। आयोजन समिति ने जयाकिशोरी की दिव्य वाणी सुनने के लिये सभी को आमंत्रित किया गया है।

दोपहर 01.30 बजे से स्टेडियम में भण्डारा

इस विशाल धार्मिक आयोजन को सभी तरह से सुव्यवस्थित बनाने की पूरी तैयारी कर ली गयी हैं। दोपहर 01.30 बजे से इंदिरा स्टेडियम में सभी के लिये विशाल भण्डारा का आयोजन किया गया है और आयोजन समिति द्वारा सभी से प्रसाद ग्रहण करने की अपील की गयी है। कार्यक्रम में कोरबा सहित प्रदेश भर से 25 हजार से अधिक लोगों के आने की संभावनाओं को देखते हुए विशेष व्यवस्था की गयी हैं।

जगह-जगह होगी शरबत की व्यवस्था

इस भव्य और विशाल धार्मिक आयोजन में सामाजिक संगठन भी अपनी भागीदारी निभा रहे है। राम दरबार में प्राण प्रतिष्ठा समारोह, कलश यात्रा, धर्मसभा, जयाकिशोरी का प्रवचन में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं एवं आम नागरिकों के लिए श्वेता नर्सिंग होम के सामने हनुमान मंदिर से राम दरबार तक विभिन्न संगठनों द्वारा जगह-जगह शीतल जल और शीतल शरबत की की गयी है ताकि गर्मी में कोई प्यासा न रहें और गर्मी में सबका गला तर होता रहें।

6 जिलों की पुलिस संभालेंगी सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था

कोरबा मे आयोजित राम दरबार में प्राण प्रतिष्ठा एवं अन्य धार्मिक कार्यक्रमों की विशालता और यहां पहुंचने वाले लोगों की बड़ी संख्या को देखते हुए पुलिस भी अलर्ट रहेंगी। कोरबा पुलिस अधीक्षक उदय किरण ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि सीतामणी से लेकर कोसाबाड़ी तक चारों दिशाओं में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगीं। लोंगो की संभावित भीड़ को देखते हुए कोरबा सहित 06 जिलें से पुलिस बल बुलाया गया हैं, ताकि सुरक्षा और शांति व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सकें और किसी तरह की किसी को कोई परेशानी न हों।

कॉल सेंटर स्थापित

इस विशाल धार्मिक आयोजन में किसी भी परेशानी से निपटने के लिये कॉल सेंटर की स्थापना की गयी है और किसी भी आपातकालीन सेवा के लिये मोबाईल नम्बर जारी किये गये हैं। मोबाईल नम्बर क्रमशः 93433-0921093430-18810, 93432-11823, 93434-20636 है। इन नंबरों पर कॉल करने आपात स्थिति में टीम सहायता के लिये तुरंत उपस्थित होगी।

यातायात पुलिस ने जारी किया रूट चार्ट

श्री राम दरबार में 12 जून को विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन से आम नागरिकों की सुविधा के लिये यातायात पुलिस ने एक दिन के लिये रूट चार्ट जारी किया है और रूट चार्ट के हिसाब से परिवर्तित मार्ग व वाहन पार्किंग व्यवस्था की जानकारी दी है। परिवर्तित मार्ग में कुसमुण्डा से कोरबा आने वाले वाहन राताखार बाईपास से स्टेडियम रोड जा सकेंगे। चाम्पा की ओर से आ रहे वाहन बरबसपुर बाईपास से रिस्दी मार्ग से होकर आ जा सकेंगे। दर्री की ओर से आने वाले चालक सीएसईबी चौक, महाराणा प्रताप चौक से होकर मुड़ापार बाईपास से आवाजाही कर सकेंगे। उरगा कुसमुण्डा की ओर आने वाले वाहन सुनालिया स्थित मल्टीलेवल पार्किंग में वाहन खड़ी करेंगे। दर्री, बालका, रिस्दी से आने वाले वाहन स्टेडियम में पार्किंग की व्यवस्था रहेंगी।

डीडीएम रोड में बेरिकेड्स एवं बुजुर्गो के लिए ई-रिक्शा

राम दरबार में प्राण प्रतिष्ठा एवं अन्य कार्यक्रमों को लेकर उत्साहित सभी वर्ग एवं उम्र के लोग आयोजन स्थल पर पहुचेंगे। श्रद्धालुओं की अभूतपूर्व भीड़ को देखते हुए सुनालिया चौक से शुरू होने वाले डीडीएम रोड पर बेरिकेड्स लगाया गया हैं। नहर मार्ग में स्थित मल्टीलेवल पार्किंग में वाहन खड़ी कर डीडीएम रोड से राम दरबार पहुंचा जा सकता हैं। बुजुर्गो एवं असहायों से लिये हनुमान मंदिर के पास ई-रिक्शा की व्यवस्था की गयी है ताकि किसी को कोई परेशानी न हों। श्रद्धालुाओं की भीड़ को देखते हुए इस तरह की व्यवस्था की गयी है, ताकि जाम न लगे और सभी सुविधाजनक आ जा सकें।

जयसिंह अग्रवाल का सभी से अनुनय

कोरबा विधायक एवं राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कोरबा सहित प्रदेशवासियों से अनुनय पूर्वक अपील की है कि यह सभी वर्ग के धार्मिक आयोजन और इसमें शामिल होकर इस पुण्य स्थल का मान बढ़ाएं और धार्मिक आयोजन शामिल होकर पुण्य का भागीदारी बनें।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मोबाइल चार्जिंग के दौरान अचानक आया हाई वोल्टेज करंट, एक दूसरे...

राजस्थान बारां/स्वराज टुडे: खबर राजस्थान के बारां जिले से है, जहां एक बड़ी घटना घट गई है। मोबाइल चार्ज पर लगाने के दौरान अचानक हाई...

Related News

- Advertisement -