युवाओं के लिए निःशुल्क होटल मैनेजमेंट करने का सुनहरा अवसर, जानें आवेदन की अंतिम तिथि

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: स्टेट इंस्टीट्युट ऑफ होटल मैनेजमेंट में सीधे दाखिले के साथ-साथ जिले के दस युवाओं को शासकीय मदद पर होटल मैनेजमेंट पाठ्यक्रम में निःशुल्क दाखिला दिलाया जाएगा। विद्यार्थियों के चयन के लिए आवेदन लाईवलीहुड कॉलेज कोरबा में 3 अगस्त 2022 तक लिए जाएंगे।

दाखिले के लिए अहर्ताएं

जन चौपाल में होटल मैनेजमेंट कोर्स में दाखिले के मदद के लिए आई छात्रा निधि टंडन को कलेक्टर संजीव झा ने एडमिशन में मदद करने अधिकारियों को निर्देशित किया था। इसके अलावा नौ विद्यार्थियों के होटल मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला के लिए आवेदन मंगाए गए है। किसी भी विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी होटल मैनेजमेंट की निःशुल्क पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चयनित 10 विद्यार्थियों का सारा खर्च वहन करेगा जिला प्रशासन

चयनित किए गए दस विद्यार्थियों के शिक्षण शुल्क, हॉस्टल शुल्क और मेस आदि का खर्चा जिला प्रशासन द्वारा जिला खजिन न्यास मद से वहन किया जाएगा। होटल मैनेजमेंट के डिग्री और डिप्लोमा कोर्सों में शासकीय मदद से प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी तीन अगस्त 2022 तक लाईवलीहुड कॉलेज कोरबा आईटीआई रामपुर परिसर में उपस्थित होकर आवेदन कर सकते हैं।

मेरिट के आधार पर होगा चयन अगर…

विद्यार्थियों को त्रिवर्षीय बीएससी हॉस्पिटेलिटी एण्ड होटल एडमिनिस्ट्रेशन और 18-18 महीनों के डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन, डिप्लोमा इन फूड एवं वेबरेज सर्विसेस तथा डिप्लोमा इन हाउस किपिंग ऑपरेशन्स पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिलाया जाएगा। अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होने पर विद्यार्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए लाईवलीहुड कॉलेज के प्राचार्य अरूणेन्द्र मिश्रा से मोबाइल नंबर 9589583878 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाने के लिए कौन सा स्किल होता है फायदेमंद

होटल मैनेजमेंट के फील्ड में जाने के लिए कुछ Skills का होना जरूरी हैं, जो कि अभ्यर्थी को भविष्य में उनके जाब के दौरान बहुत काम आते हैं। इनमें सबसे ऊपर है-कम्युनिकेशन स्किल। एक होटल मैनेजर को तमाम तरह के क्लायंट्स से काम पड़ता है। ऐसे में यह स्किल सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसके अलावा क्रिएटिविटी भी बहुत मायने रखती है, इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए। एक होटल मैनेजर को फूड एंड बेवरेज, फ्रंट आफिस, हाउस कीपिंग आदि टीमों के साथ काम करना होता है, लिहाजा उसमें टीम ​स्पिरिट होना आवश्यक है। वह एक अच्छा टीम लीडर हो तो सोने पर सुहागा। इसके अलावा मल्टी टास्किंग से भी उसे बेहतर प्रदर्शन में मदद मिलेगी।

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद रोजगार के अवसर

होटल मैनेजमेंट और केटरिंग टेक्नोलॉजी का कोर्स करने के बाद आपके पास विभिन्न पदों पर कार्य करने का मौका होगा। होटल मैनेजर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर,  हाउस कीपिंग मैनेजर , फूड एंड बेवरेज मैनेजर, रेस्टोरेंट एंड फूड सर्विस मैनेजर, शेफ़, बैंक्वेट मैनेजर स्टीवार्ड और फ्लोर सुपरवाइजर जैसे विभिन्न पदों पर आप अपनी सेवाएं दे सकते हैं ।

कितनी होती है सैलरी

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद रोजगार के अनेक अवसर मिलते हैं जिसमें आपको 35 से 40 हजार रु महीना बेसिक तनख्वाह मिल सकता है । धीरे-धीरे अनुभव और वरिष्ठता के आधार पर आपका वेतन भी बढ़ता जाता है ।

 

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -