यात्रीगण कृपया ध्यान दें! ट्रेन चलने के 10 मिनट में नहीं पहुंचे तो रद्द हो जाएगी आपकी आरक्षित सीट, जानिए भारतीय रेलवे का नियम

- Advertisement -

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: रेलवे के नए नियमों के मुताबिक, अगर आप ट्रेन में अपनी सीट पर 10 मिनट देरी से पहुंचते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अब टीटीई आपकी सीट पर कब्जा अंकित करने के लिए केवल 10 मिनट इंतजार करेगा।

क्योंकि कई बार लोग एक-दो स्टेशन के बाद भी अपनी सीट तक पहुंच जाते थे। ऐसे में टीटीई को पता नहीं चल पाता था कि कौन सी सीट खाली है. इसलिए अब टीटीई यात्री को केवल 10 मिनट का समय देगा।

आपको बता दें कि अभी चेकिंग स्टाफ हैंड हेल्ड टर्मिनल के जरिए टिकटों की जांच करता है। जिससे यात्री के आने या न आने की जानकारी देनी होगी। पहले यह औपचारिकता कागजों पर की जाती थी। लेकिन, अब ऑनलाइन होने से यात्री के मौजूद न रहने पर सीट अनारक्षित रहेगी।

अब रेलवे के नए नियमों के बाद यात्री को उसी स्टेशन से ट्रेन पकड़नी होगी जहां से उसने यात्रा प्रारंभ करने आवेदन करते समय फॉर्म में भरा था।  आपको अपनी उपस्थिति भी दर्ज करानी होगी.वहीं, अगर कोई व्यक्ति बोर्डिंग स्टेशन से 10 मिनट बाद भी सीट पर नहीं मिलता है तो टीटीई उसे अनुपस्थित मान लेगा। ऐसे में आपको समय पर अपनी सीट पर पहुंचने पर ध्यान देना होगा।

यह भी पढ़ें: परिजनों की मौत पर जश्न मनाते हैं यहां के लोग, शव को भी नचाते हैं अपने साथ, अजीबोगरीब है ये परंपरा

यह भी पढ़ें: दिनभर चलाते थे WhatsApp, कमा डाले 6.5 करोड़, कमाई का राज जान दंग रह गई पुलिस

यह भी पढ़ें: ऑनर किलिंग: ‘तेरी शादी हो जाएगी… प्रेमी से बात न कर,’ फिर पिता ने काट दिया बेटी का गला

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
823SubscribersSubscribe

52 साल के रिक्शा वाले की 3000 गर्लफ्रेंड्स, पढ़िए हैरान कर...

उत्तरप्रदेश बरेली/स्वराज टुडे: सोशल मीडिया के दौर में इंसान ऑनलाइन जितना सोशल होता जा रहा है, उतना ही झूठा भी. वो अपनी असल जिंदगी को...

Related News

- Advertisement -