मुंह में बार-बार खट्टा पानी आना इस परेशानी का हो सकता है संकेत, कम करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

- Advertisement -

Sour Taste in Mouth : मुंह में बार-बार खट्टा पानी आना हाइपर एसिडिटी की ओर इशारा करता है। इस स्थिति से बचाव के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं हाइपर एसिडिटी की परेशानी कम करने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय?

इन उपायों से मुंह में खट्टा पानी आना करें कम

मुंह में बार-बार खट्टा पानी आना हाइपर एसिडिटी की परेशानी की ओर इशारा करता है। इस स्थिति में बार-बार पेट में जलन, दर्द और गैस की परेशानी बनी रहती है। मेडिकल भाषा में इस स्थिति को गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज (GERD) कहा जाता है।

आज के समय में हाइपर एसिडिटी की परेशानी होना काफी आम है। यह समस्या किसी भी व्यक्ति को तब होता है, जब पेट में मौजूद अम्ल खाने की नली में चली जाती है। इस परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं मुंह में बार-बार खट्टा पानी आने पर क्या करें?

1. एलोवेरा जूस हाइपर एसिडिटी से दिलाए राहत

हाइपर एसिडिटी की परेशानी को कम करने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें पेट की समस्याओं और अम्ल को कम करने का गुण होता है। इसका सेवन करने के लिए आप 1 चम्मच एलोवेरा जूस को ठंडे पानी के साथ खाएं। इससे काफी राहत मिलेगी।

2. हाइपर एसिडिटी में बेस्ट है नारियल पानी

हाइपर एसिडिटी की परेशानी को कम करने के लिए नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी आपके पेट में बनने वाली एसिडिटी को कम कर सकता है। साथ ही यह शरीर की विषाक्तता को भी कम कर सकता है। अगर आप हाइपर एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो रोजाना 1 नारियल पानी का जरूर सेवन करें।

3. रोजाना खाएं 1 आंवला

हाइपर एसिडिटी की परेशानी को कम करने के लिए रोजाना 1 आंवला का सेवन करें। आंवला खाने से ब्लोटिंग, एसिडिटी इत्यादि को कम किया जा सकता है। साथ ही यप पेट दर्द से भी राहत दिलाने में प्रभावी है।

4. हाइपर एसिडिटी से छुटकारा दिलाए सौंफ

हाइपर एसिडिटी की वजह से पेट में होने वाली जलन और पेट फूलने की परेशानी को कम करने के लिए सौंफ का सेवन करें। सौंफ के बीजों में पाचन से जुड़ी परेशानियों को कम करने का गुण होता है। इसके साथ ही यह पेट में होने वाले दर्द को भी कम कर सकता है। इसके लिए सौंफ के पानी को आप रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह इस पानी का सेवन करें।

5. पानी है जरूरी

गैस या फिर एसिडिटी की परेशानी को कम करने के लिए पानी का सेवन करें। पानी आपके पेट की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। आप सादे पानी के साथ-साथ गुनगुने पानी का भी सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मटके का पानी नहीं हो रहा ठंडा तो अपनाएं ये टिप्स, फ्रीज जैसी मिलेगी ठंडक

यह भी पढ़ें: शरीर के भीतर जमे कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर निकालता है अजवाइन का पानी, मोटापा भी होता है दूर; जानिए सेवन करने की सही विधि

यह भी पढ़ें: सुबह उठते ही डाल लीजिये गर्म पानी पीने की आदत, मिलेंगे आश्चर्यजनक कई लाभ

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
821SubscribersSubscribe

मिमोह चक्रवर्ती पहली बार हॉरर कॉमेडी फिल्म “ओय भूतनी के” में...

मुंबई/स्वराज टुडे : मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र मिमोह चक्रवर्ती पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म "ओय भूतनी के" में नजर आएंगे। विज़न मोशन फिल्म्स...

Related News

- Advertisement -