मटके का पानी नहीं हो रहा ठंडा तो अपनाएं ये टिप्स, फ्रीज जैसी मिलेगी ठंडक

- Advertisement -

गर्मी का मौसम चरम पर है। लेकिन बहुत सारे लोग इस मौसम में भी फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पीना चाहते। दरअसल, बहुत ज्यादा ठंडे पानी को पीने के कई नुकसान बताए गए हैं। ऐसे में लोग घरों में देसी कूलर यानी मटके को रखना पसंद करते हैं।

लेकिन ज्यादातर लोगों का कहना है कि मटके का पानी फ्रिज जैसा ठंडा नहीं होता। अगर मटके को इस तरीके से रखा जाए तो नेचुरली पानी बहुत ठंडा मिलेगा। जानें क्या है वो टिप्स।

मटके को ठंडा करने के टिप्स

मटके के पानी को ठंडा करना है तो सबसे पहले मार्केट से मटका खरीदकर लाएं तो उसे अच्छी तरह से धो लें। ध्यान रहे कि मटके के अंदर हाथ डालकर ना धोएं। बल्कि पानी डालकर इसे बाहर गिरा दें।

अब इस मटके में एक चम्मच नमक डालें और पानी भर दें। इस पानी को रातभर भरा रहने दें। ध्यान रहे कि ये नमक वाला पानी पीना नही है।

सुबह इस पानी को फेंक दें और मटके को फिर से पानी से धो लें। फिर ताजा पीने वाला पानी भर लें।

मटके को मिट्टी के प्लेट के ऊपर बालू या मिट्टी डालें। फिर मटके को इसी मिट्टी की प्लेट के ऊपर रखना है। जिससे पानी ठंडा हो। साथ ही प्लेट की मिट्टी या बालू को पानी से गीला करते रहें।

अब फिटकरी का बड़ा टुकड़ा लें और मटके में भरे पानी में ऊपर से ही 30 सेकेंड तक चलाएं। इससे मटके में सोखा पानी ब्लॉक हो जाएगा और पानी में मटके की मिट्टी या गंदगी नहीं आएगी।

अब इस मटके को मिट्टी के बर्तन से ढंक दें। मटके को जूट की बोरी को भिगोकर उससे लपेटें। अगर आपके पास जूट की बोरी नहीं है तो किसी मोटे या ऊनी कपड़े को पानी में भिगोकर उसका इस्तेमाल करें। इससे मटके को बाहर से मिलने वाली हीट का असर नहीं होगा और अंदर से पानी ठंडा बना रहेगा।

बस हर दिन मिट्टी के घड़े में पानी बदले और जिस मिट्टी के बर्तन पर रख रहे हैं उसकी मिट्टी या बालू को गीला कर लें। साथ ही मटके को मोटे कपड़े से लपेट लें। पानी बिल्कुल फ्रिज जितना ठंडा होगा और फिटकरी की वजह से मटके का पानी बिल्कुल साफ बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग द्वारा लू से बचाव हेतु एडवाइजरी जारी, भीषण गर्मी से बचने आवश्यक उपाय अपनाने दी गयी सलाह

यह भी पढ़ें: उपायबालों को कोमल और मुलायम बनाने के पांच घरेलू उपाय

यह भी पढ़ें: शुक्रवार के दिन करें ये 6 अचूक उपाय, मां लक्ष्मी दूर करेंगी आर्थिक तंगी, कुंडली में कमजोर शुक्र ग्रह भी होगा मजबूत

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
506FansLike
50FollowersFollow
826SubscribersSubscribe

कोरबा लोकसभा से दूसरी बार निर्वाचित सांसद ने ली पद व...

नई दिल्ली/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 04 से दूसरी बार निर्वाचित हुईं सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने 22 जून को...

Related News

- Advertisement -